विशेष

आप बहुत याद आएंगे मिस्टर चंपक…..फैंस के लिए इरफान खान ने दिया था यह आखिरी इमोशनल मैसेज

वो सितारा जिसने सिखाया कि दोस्ती कैसी होती है, प्यार किसे कहते हैं और जिंदगी में जब मुश्किल वक्त आए तो कैसे लड़ना है

अंग्रेजी मीडियम फिल्म के ट्रेलर से पहले इरफान खान न एक छोटा सा मैसेज अपने फैंस के लिए दिया था। कोई नहीं जानता था कि फैंस के लिए ये उनकी जिंदगी का आखिरी मैसेज होगा। इरफान खान 29 अप्रैल की सुबह हम सबको छोड़कर इस दुनिया से चले गए। इरफान तो अपने दिल में अपने चाहने वालों का प्यार ले गए, लेकिन हमने एक अनमोल सितारा खो दिया। वो सितारा जिसने हमें हंसाया, रुलाया, दोस्ती करना सीखाया और प्यार करना भी। अपने जीवन का आखिरी ट्वीट उन्होंने 12 अप्रैल को किया था और एक स्वीट वीडियो से फैंस को हौंसला बढ़ाया था।

ये था इरफान खान का आखिरी ट्वीट

फिल्मों के साथ साथ सोशल मीडिया पर एक्टिव रहने वाले इरफान खान ने अंग्रेजी मीडियम फिल्म के बारे में जानकारी देते हुए एक ट्वीट किया था। इस ट्वीट में लिखा था मिस्टर चंपक एक दिमाग का ख्याल है, प्यार अंदर से करें और बाहर जताना ना भूलें। बता दें की इरफान खान की आखिरी फिल्म अंग्रेजी मीडियम थी जो जल्द ही रिलीज हुई थी। इस फिल्म में उन्होंने मिस्टर चंपक का रोल निभाया था जो अपनी बेटी के सपनों को पूरा करने के लिए कुछ भी करने को तैयार रहता है। उसी मिस्टर चंपक के जरिए इरफान हमें बता गए कि प्यार कैसे करना चाहिए और कैसे जताना चाहिए।

इस ऑडियो से फैंस को बधाई थी हिम्मत


सिर्फ ये ट्वीट ही नहीं इरफान खान ने इस फिल्म के ट्रेलर से पहले फैंस के लिए एक वीडियो शेयर किया था। इस वीडियो में उन्होंने कहा था कि मेरे शरीर में कुछ अनचाहे मेहमान बैठ गए हैं जिनसे बात-चीत हो रही है। वार्तालाप चल रहा है और देखना है कि ऊंट अब किस तरफ बैठेगा। उन्होंने कहा था कि अंग्रेजी में एक कहावत है कि when life gives you lemon make a lemonade लेकिन असल में जब जिंदगी आपको नींबू थमाती है तो शिकंजी बनाना मुश्किल हो जाता है।

इरफान ने इस मैसेज में आगे कहा था कि आपके पास और च्वाइस भी क्या है पॉजिटिव रहने के अलावा। आप इस नींबू की शिकंजी बना पाते हैं या नहीं ये आप पर है। आगे उन्होंने फिल्म के बारे में कहा था कि हमने इस फिल्म को उसी पॉजिटिविटी के साथ बनाया है। और मुझे उम्मीद है कि ये फिल्म आपको सिखाएगी, हसाएगी, रुलाएगी और फिर हसाएगी। ट्रेलर इंज्वाय करिए और मेरा इंतजार करिए…….

इन फिल्मों से बनाई थी पहचान

उस वक्त इरफान के ये शब्द उनके हर फैंस के दिलों में बस गए थे, लेकिन किसी ने नहीं सोचा था कि उनके लिए इरफान के ये आखिरी शब्द होंगे। मकबूल, लाइफ इन ए मेट्रो, द लंच बॉक्स, पीकू, तलवार, हिंदी मीडियम, अंग्रेजी मीडयम जैसी शानदार फिल्म कर हमारे दिल में बसने वाले इरफान खान ने हिंदी सिनेमा में अपना अहम योगदान दिया। इसके अलावा पान सिंह तोमर जैसी फिल्म के लिए उन्होंने बेस्ट एक्टर क्रिटिक का अवॉर्ड भी जीता। पान सिंह तोमर के लिए उन्होंने नेशनल अवॉर्ड भी मिला था।

बीमारी से हंसते हुए इरफान ने लड़ी जंग

इरफान को दो साल पहले अपनी बीमारी के बारे मे पता चला था। उन्होंने खुद अपने फैंस से इस खबर को शेयर किया था। उन्होंने ट्वीट कर कहा था जिंदगी में कुछ ऐसा हो जाता है जो आपको आगे तक लेकर जाता है। मेरी जिंदगी में पिछले कुछ दिनो से ऐसा ही चल रहा है। मुझे इंडोक्राइन ट्यूमर नाम की बीमारी हुई है, लेकिन मेरे आसपास मौजूद लोगों के प्यार ने मुझसे ये उम्मीद जताई है। बता दें कि इस बीमारी का पता लगते ही इरफान खान इलाज के लिए लंदन गए थे। वहां से ठीक होने के बाद उन्होंने फिल्म में कम बैक किया और फैंस का दिल एक बार फिर जीता।

इरफान हमारे बीच से चले गए, लेकिन हमारे दिलों में ढेरों यादें छोड़कर गए हैं। वो हमारे लिए पान सिंह तोमर भी हैं और लंचबॉक्स खाने वाले साजन भी। वो पीकू  के राणा हैं तो हिंदी मीडियम के राज बत्रा भी और ना जाने कितने ही ऐसे किरदार जो हमारे दिलों से कभी नहीं जाएंगे। इरफान वो सितारे हैं जो सिर्फ चमकेंगे और जिंदा रहेंगे हमेशा अपने चाहने वालों के दिलों में……।

Back to top button