समाचार

मोदी ने अक्षय तृतीया की दी बधाई कहा जितनी भी कठिनाइयां आएं इससे लड़ने की हमारी ताकत अक्षय ही रहेगी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज देशवासियों के साथ 'मन की बात' की और मन की बात करते हुए मोदी जी ने देश को यह सन्देश दिया है

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को देशवासियों के साथ ‘मन की बात’ की और मन की बात करते हुए मोदी जी ने कोरोना वायरस का फिर से जिक्र किया। मन की बात कार्यक्रम के दौरान पीएम मोदी ने कहा कि इस बुरे दौर में कई लोग महायज्ञ कर रहे हैं, किसान खेतों में मेहनत कर रहे हैं। ताकि कोई भूखा ना रहे। कोई मास्क बना रहा है, तो कोई क्वारैंटाइन में रहते हुए स्कूल की पुताई कर रहा है। कोई पेंशन माफ कर रहा है। आज पूरा देश एक साथ चल रहा है और लोगों की ताली, थाली ने देश को प्रेरित किया है।

लोगों को दिया जा रहा है फ्री में राशन

मोदी ने कहा कि इस समय देश एक टीम बनकर काम कर रहा है। दवाइंया पहुंचाने के लिए लाइफलाइन उड़ान सेवा चल रही है। कई टन दवाएं एक से दूसरे हिस्से में उड़ान के जरिए पहुंचाई जा रही हैं। 60 से ज्यादा ट्रैक पर पार्सल ट्रेनें चलाई जा रही है और डाक सेवा भी काम कर रही है। साथ में ही गरीबों के अकाउंट में पैसे ट्रांसफर किए जा रहे हैं और इन्हें सिलेंडर और राशन मुफ्त में दिया जा रहा है।

मोदी ने देश के लोगों से मन की बात करते हुए कहा कि लोगों को थूकने की आदत छोड़ देनी चाहिए और अपने हाइजीन का स्तर बढ़ाना चाहिए। हाइजीन की वजह से ही कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकने में भी मदद मिलेगी।

पुलिस की कि तारीफ

मन की बात करते हुए मोदी ने पुलिस की तारीफ भी की और कहा कि पुलिस जरूरतमंदों को खाना पहुंचा रही हैं और ऐसे होने से लोग पुलिस से जुड़ रहे हैं। मोदी ने स्वास्थ्यकर्मियों, स्थानीय प्रशासन और राज्य सरकारों की भी तारीफ की। साथ में ही मोदी ने कहा कि ऐसे स्वास्थ्यकर्मी जो कोरोना से लड़ाई में लगे हुए हैं। उनपर हमला करने वालों को सजा का प्रावधान किया गया है।

किया अपनी संस्कृति का पालन

मोदी ने कहा कि भारत सरकार ने अपनी संस्कृति के अनुरूप फैसले लिया हैं। ये ऐसा समय है, जब भारत किसी देश को दवाएं न दे तो बड़ी बात नहीं थी। लेकिन भारत ने अपनी संस्कृति के तहत फैसला लिया और दुनिया से आ रही दवाइयों की मांग पर ध्यान दिया। जिसकी वजह से आज दुनिया के राष्ट्राध्यक्षों से जब मेरी बात होती है तो वो थैंक्यू इंडिया कहते हैं। इससे गर्व और बढ़ जाता है।

मोदी ने लोगों को अक्षय तृतीया पर्व की बधाई भी दी और कहा कि आज अक्षय तृतीया है। ये त्योहार याद दिलाता है कि चाहे कितनी भी  कठिनाइयां आएं। इससे लड़ने की हमारी ताकत अक्षय ही रहेगी। इसी दिन पांडवों को सूर्य से अक्षय पात्र मिला था। अगर हम अक्षय रहना चाहते हैं तो पर्यावरण को अक्षय रखना होगा। मोदी ने साथ ही रमजान का भी जिक्र किया और कहा कि इस बार लोग रमजान में पहले से भी ज्यादा इबादत करें ताकि ईद से पहले दुनिया कोरोना से मुक्त हो जाएग। साथ में ही मोदी ने एक बार फिर से कहा कि लोग इम्यूनिटी बढ़ाने की और ध्यान दें और काढ़े आदि जैसी चीजें पीएं।

गौरतलब है कि मन की बात कार्यक्रम का आज कुल 64वां संस्करण था और इस साल चौथी बार मोदी ने देश के लोगों से मन की बात कही है। इससे पहले पीएम मोदी ने 29 मार्च को मन की बात की थी और इसमें भी कोरोना वायरस का जिक्र किया था।

Back to top button