राजनीति

गौतम गंभीर ने की अपनी 2 साल की सैलरी ‘PM Cares’ में करेंगे दान, लोगों से कहा- आप भी मदद करें

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के दिल्ली के सांसद और टीम इंडिया के पूर्व क्रिकेटर गौतम गंभीर ने प्रधानमंत्री राहत कोष में अपनी दो साल की सैलरी दान करने का फैसला किया है। गौतम गंभीर ने एक ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी और बताया कि वो कोविड-19 महामारी यानी कोरोना वायरस के लिए बनाए गए प्रधानमंत्री राहत कोष में अपनी दो साल की सैलरी दान करेंगे। साथ में ही गौतम गंभीर ने लोगों से अपील भी की है कि वो भी पीएम राहत कोष में दान करें।

गंभीर ने ट्विटर करते हुए लिखा की, ‘लोग पूछते हैं कि आपका देश आपके लिए क्या कर सकता है? जबकि असल सवाल यह है कि आप अपने देश के लिए क्या कर सकते हैं? मैं अपनी दो साल की सैलरी पीएम फंड में दान कर रहा हूं, आप भी आगे आइये।’

गंभीर ने पैसे दान करते हुए लोगों को भी प्रेरति किया है और लोगों से कहा है कि वो भी अपना योगदान इस समय देश को दें। गौतम गंभीर के इस कदम की हर कोई तारीफ कर रहा है।

जानें किसने किए कितने पैसे दान

कोरोना वायरस के लिए बनाए गए राहत कोष में कई सारे लोगों ने पैसे दान किए हैं और इन लोगों की सूची इस प्रकार है।

  1. रेलवे ने इस कोष में 151 करोड़ रुपये दान करने का फैसला किया है। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने इस बात की जानकारी दी थी और कहा था कि कोरोना वायरस के खतरे से निपटने के लिए रेल मंत्रालय ”प्रधानमंत्री नागरिक सहायता एवं आपात स्थिति राहत कोष (पीएम केयर्स फंड)” को 151 करोड़ रुपये दान करेगा।

2. अडाणी फाउंडेशन की और से 100 करोड़ का दान पीएम केयर्स फ़ंड में किया गया है। अडाणी समूह के चेयरमैन गौतम अडाणी ने ट्वीट करके इस बात की जानकारी दी थी।

3. जिंदल समूह ने भी पीएम केयर्स फंड में पैसे दान किए हैं और इस समूह ने 100 करोड़ की राशि दान करने का ऐलान किया है। इस कंपनी ने रविवार एक विज्ञापन के जरिए कहा था कि, जब केंद्र और राज्य सरकारें इस महामारी से जूझ रही हैं। ऐसे में कंपनी ने भी 100 करोड़ रुपये का योगदान देने का फैसला किया है।

4. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की और से 21 लाख रुपए पीएम केयर्स फंड में दिए गए हैं। सीबीएसई के कर्मचारियों ने पीएम केयर्स में अपनी एक दिन की सैलरी दान करने का फैसला लिया है जो कि 21 लाख रुपये है।

5. फारूख अब्दुल्ला ने श्रीनगर के अस्पतालों को दिए 1.5 करोड़ रुपए दान किए हैं। फारुख नेशनल कांफ्रेंस के अध्यक्ष और पूर्व जम्मू-कश्मीर राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री हैं और ये राशि श्रीनगर के तीन अस्पतालों में दान की गई है।

6. अक्षय कुमार ने 25 करोड़ रुपए का दान किया है और कपिल शर्मा की और से 51 लाख रुपए दिए गए हैं। इनके अलावा अन्य अभिनेताओं ने भी पैसे दान किए हैं।

7. टाटा समूह की और से 1500 करोड़ रुपए का दान इस कोष में किया गया है।

2000 लोग हैं ग्रस्त

कोरोना वायरस से ग्रस्त लोगों की संख्या भारत में 2000 से अधिक हो गई है और 58 से अधिक लोगों की मौत इस वायरस से हो गई है। दुनिया में इस वायरस से मरने वाले लोगों की 47 हजार से अधिक हो गई है। जबकि 9 लाख से अधिक लोग इस वायरस से संक्रमित हुए हैं।

Back to top button