समाचार

मुसीबत के समय में मसीहा बना यह मकान मालिक, 50 लोगों का किया किराया माफ, खाने को दिया भोजन

कुशल पाल को हर महीने किराएदारों से करीब 1.5 लाख रुपये का किराया आता है

लॉकडाउन का सबसे बुरा असर गरीब लोगों पर पड़ा है और मजदूरों की नौकरियां चली गई हैं। ऐसे में लोग अपने गांव की और पलायन करने में मजबूर हो रहे हैं। दरअसल शहर में मजदूरी करने वाले लोगों का रोजगार छीन गया है और लोगों के पास किराया चुकाने और खाना खाने के पैस नहीं हैं। जिसके कारण लोग अपने गांव की और रुख करने में लगे हुए हैैं। लाखों की संख्या में हो रहे पलायन को रोकने के लिए दिल्ली सरकार ने मकान मालिकों को आदेश दिए हैं कि वो अपने किराएदारों को परेशान ना करें और हो सके तो उनसे एक-दो महीने का किराया ना लें।

किराएदारों का किराया किया माफ

नोएडा के बरोला में रहने वाले कुशल पाल ने अपने किराएदारों से पैसे ना लेने का फैसला लिया है। कुशल पाल के घर में करीब 50 किराएदार रहते हैं और ये सभी किराएदार मजदूरी करके किराया भरते हैं। कुशल पाल को हर महीने किराएदारों से करीब 1.5 लाख रुपये का किराया आता है। वहीं कोरोना वायरस के कारण लोगों का रोजगार छीनने के चलते कुशल पाल ने अपने किराएदारों का एक महीने का किराया माफ कर दिया है।

किराएदारों को खाने की कमी ना हो इसका भी पूरा ख्याल कुशल पाल रख रहे हैं और कुशल पाल अपने 50 किराएदारों को खाना भी मुहैया करवा रहे हैं। साथ में ही किराएदारों से घर ना छोड़ने की अपली भी की है। कुशल पाल के इस कदम से इनके किराएदार अपना घर छोड़कर गांव नहीं जा रहे हैं।

गौरतलब है कि देश को 21 दिन के लिए लॉकडाउन कर दिया गया है। जिसके कारण मजदूरों का रोजगार उनसे छीन गया है। रोजगार ना होने के कारण भारी संख्या में लोग शहर छोड़कर अपने गांव की और पलायन कर रहे हैं। जिससे की कोरोना वायरस के फैलने का खतरा और बढ़ गया है। इसी बीच कई ऐसी खबरें भी आ रही थी कि मजदूर इसलिए अपने गांव जा रहे हैं। क्योंकि उनसे किराया मांगा जा रहा है और उनके पास किराया देने के पैसे नहीं है। मजदूरों के इसी पलायन को रोकने के लिए सरकार ने सभी मकान मालिकों से अपील की थी कि किराएदारों को पैसों के लिए तंग ना करें और उनका दो महीने का किराया माफ कर दें। सरकार की इसी अपील के बाद कुशल पाल ने अपने किराएदारों का एक महीने का किराया माफ कर दिया है और उन्हें घर ना छोड़ने को कहा है।

ताज़ा रिपोर्ट: भारत में 1000 के पार पहुंचा कोविड-19 के मरीजों का आंकड़ा, इतनों की हुई मौत

भारत में कोरोना वायरस से ग्रस्त लोगों की संख्या 1000 से ज्यादा हो गई हैं और इस वायरस के कारण 28 लोगों की मौत हो गई है। ये वायरस दुनिया भर में तेजी से फैलता जा रहा है और इस वायरस से दुनिया की 6 लाख से ज्यादा आबादी ग्रस्त है। कोरोना वायरस से बचने के लिए कई सारे देशों को लॉकडाउन कर दिया गया है। ताकि लोग के बीच ये वायरस फैलने से रोका जा सके। भारत सरकार ने भी इसी मकसद से देश को लॉकडाउन किया हुआ है।

Back to top button