समाचार

योगी ने लिया बड़ा फैसला, कोरोना के कारण जिन मजदूरों की छीनी रोजी-रोटी, उनको दिए जाएंगे पैसे

कोरोना वायरस के कारण कई जगहों पर कामकाज पूरी तरह से बंद कर दिया गया है और कामकाज बंद होने के कारण दिहाड़ी मजदूर सबसे ज्यादा प्रभावित हुए हैं। क्योंकि इन मजदूरों की आमदनी एकदम से बंद हो गई है और इन मजदूरों के पास बिलकुल भी पैसे नहीं हैं। दिहाड़ी मजदूरों की इस परेशानी को देखते हुए  मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने एक अहम फैसला लिया है, जिसके तहत यूपी सरकार दिहाड़ी मजदूरों को खाना के लिए पैसे मुहैया करवाएगी। गौरतलब है कि कोरोना वायरस के कारण कई सारे काम बंद कर दिया गए हैं। जिसका सबसे बुरा प्रभाव दिहाड़ी करने वाले मजदूरों पर पड़ा है।

दरअसल मंगलवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कैबिनेट बैठक की और इस बैठक के दौरान ये फैसला लिया गया। बैठक के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ कहा कि दिहाड़ी मजदूरों के भरण-पोषण के लिए उनकी सरकार निश्चित धनराशि मुहैया कराएगी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के अनुसार हम गरीबों की रोजी व रोटी सुनिश्चित करेंगे। हम उनके खाते में पैसे देंगे। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के इस फैसले से दिहाड़ी मजदूरों को सबसे बड़ी राहत मिली है।

इस तरह से दिए जाएंगे पैसे

उत्तर प्रदेश के वित्त मंत्री सुरेश खन्ना की अध्यक्षता में एक कमिटी बनाई गई है और इस कमेटी को 3 दिन में दिहाड़ी मजदूरी करने वालों की सूची तैयार करने को कहा गया है। सूची तैयार करने के बाद एक निश्चित धनराशि आरटीजीएस (RTGS) के माध्यम से इनके बैंक अकाउंट में भेजी जाएगी। जिससे ये लोग अपने लिए खाने का सामान खरीद सकेंगे।

शिक्षण संस्थाओं रहेंगी 2 अप्रैल तक बंद

योगी सरकार ने अपने राज्य की सभी शिक्षण संस्थाओं को 2 अप्रैल तक बंद करने का फैसला लिया है। साथ में ही उत्तर प्रदेश में सभी प्रतियोगी परीक्षाओं को भी 2 अप्रैल तक स्थगित कर दिया गया है। जबकि राज्य के पर्यटन स्थलों, सिनेमाघर, मल्टीप्लेक्स और म्युजियम को 31 मार्च तक बंद रखने का आदेश दिया गया है।

मुफ्त में होगा कोरोना का इलाज और टेस्ट

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज हुई कैबिनेट बैठक में ये भी फैसला लिया है कि राज्य में कोरोना वायरस संक्रमण की जांच फ्री में करवाई जाएगी। इतना ही नहीं जिन लोगों में ये संक्रमण पाया जाएगा उन लोगों के इलाज का पूरा खर्च राज्य सरकार ही उठाने वाली है।

भारत में कोरोना मरीजों की संख्या 147 पहुंची

भारत में कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या रोज बढ़ती जा रही है और अभी तक 147 लोगों में ये वायरय पाया गया है। वहीं विश्व स्तर पर ये संख्या  1.80 से भी अधिक है। इस वायरस से भारत में तीन मौते हो चुकी है। वहीं दुनिया भर में 6 हजार से अधिक लोग इस वायरस के कारण मर चुके हैं। कोरोना वायरस के सबसे अधिक मामले चीन और इटली से सामने आए हैं। कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए कई देशों ने अपने राज्य में आपातलाक घोषित कर दिया है और अपने देश में बाहर के लोगों के आने पर प्रतिबंध तक लगा दिया है। कोरोना वायरस के कारण विश्न की अर्थव्यवस्था पर बुरा असर पड़ रहा है।

Back to top button