स्वास्थ्य

गलत रंगों से होली खेलने पर हो सकता हैं स्किन कैंसर, जाने सही और सेफ रंग कैसे खरीदें

होली का त्यौहार कुछ ही दिन में आने वाला हैं. ऐसे में पूरा देश रंगों की दुनियां में डूब जाएगा. होली के दिन हर किसी को मस्ती करना पसंद होता हैं. ये एक तरह से जिंदगी में खुशियों के रंग बिखरने वाला पर्व भी होता हैं. हालाँकि होली खेलने में जो कलर्स इस्तेमाल किए जाए हैं उसे लेकर आपको सावधानी बरतने की ख़ास जरूरत होती हैं. बाजार में दो तरह के कलर्स उपलब्ध हैं. पहले सस्ते केमिकल्स युक्त कलर्स और दुसरे महंगे आर्गेनिक कलर्स. सस्ते होने की वजह से केमिकल युक्त कलर्स सबसे ज्यादा उपयोग में लाए जाते हैं. हालाँकि ये रंग आपकी स्किन और स्वास्थ के लिए बहुत हानिकारक साबित हो सकते हैं.

जब 12 साल तक होली नहीं खेल पाई लड़की

Janaki Jathar

पुणे की रहने वाली मेकअप आर्टिस्ट जानकी जथर नारालकर अपना अनुभव साझा करते हुए बताती हैं कि जब 2007 में वो क्लास 11 में पढ़ती थी तो अपने दोस्तों के साथ होली मनाकर घर आई थी. लेकिन घर आने पर केमिकल वाले रंगों के कारण उनकी तवचा ड्राई हो गई, उसमे खुजली चलने लगी और लाल रेशेज भी पड़ गए. जानकी बताती हैं कि मैंने होली खेलने के पहले अपने चेहरे और बॉडी पर नारियल का तेल भी लगाया था. हालाँकि इसके बावजूद केमिकल वाले रंगों ने मेरी स्किन खराब कर दी. यदि उस दिन जानकी नारियल का तेल भी नहीं लगाती तो उसकी त्वचा का और भी बुरा हाल हो सकता था. जानकी को उस दिन पता चला कि उसकी स्किन सेंसिटिव हैं. ऐसे में वो 12 सालों तक होली का त्यौहार ही नहीं मना पाई.

केमिकल युक्त होली कलर्स के नुकसान

केमिकल वाले रंगों से होली खेलने पर आपको छोटी से लेकर बड़ी स्किन बिमारी तक हो सकती हैं. कलर को डार्क और ज्यादा दिनों तक चलने लायक बनाने के लिए उसके अंदर कई हानिकारक कैमिकल्स जैसे लीड, कॉपर, सलफेट, एल्युमीनियम ब्रोमाइड, जिंक, एस्बेस्टस और मरकरी इत्यादि मिलाए जाते हैं. इन हानिकारक रसायनों की वजह से आपको टेम्पररी ब्लाइंडनेस, अस्थमा, रेनल प्रॉब्लम और यहाँ तक की स्किन कैंसर भी हो सकता हैं.

आर्गेनिक होली कलर्स के फायदे

यदि आप सेफ तरीके से होली खेलना चाहते हैं तो आपको सिर्फ आर्गेनिक कलर्स से ही होली खेलना चाहिए. आमतौर पर इन आर्गेनिक कलर्स को चुकंदर, चावल का आटा, हल्दी और कुमकुम जैसी चीजों से मिलाकर बनाया जाता हैं. इन आर्गेनिक कलर्स में कोई भी हानिकार रसायन नहीं मिले होते हैं. बल्कि इसमें मिले कुछ ख़ास घरेलु चीजें जैसे हल्दी तो स्किन को फायदा भी पहुंचाती हैं. हाथ से बने ये आर्गेनिक होली कलर्स ना सिर्फ आपकी स्किन के लिए लाभकारी होते हैं बल्कि इससे पर्यावरण को भी कोई नुकसान नहीं पहुँचता हैं. Craftizen, Act Paper Wings और Eco-Exist कुछ ऐसे ब्रांड्स हैं जो आर्गेनिक होली कलर बनाते हैं.

होली पर रंगों से खलेते समय आपको कुछ सावधानियां भी बरतनी चाहिए. जैसे सबसे पहले तो आप रसायन वाले रंग ना ख़रीदे. सिर्फ स्किन सेफ आर्गेनिक कलर्स ही बाजार से लाए. होली पर अपनी आँखों और बालों की सुरक्षा का भी ख्याल रखे. इन्हें चश्मे और टोपी से ढक ले. होली खेलने से पहले स्किन पर नारियल का तेल भी लगा ले. इससे ये एक प्रोटेक्टिव लेयर का काम करेगा. स्किन पर रंग लगने के बाद इसे जितना जल्दी हो सके हाथों हाथ धो ले.

यदि आपको ये जानकारी पसंद आई तो इसे दूसरों के साथ भी शेयर करे ताकि वे भी सेफ तरीके से होली खेल सके.

Back to top button