बॉलीवुड

500 रुपये लेकर बुटीक में नौकरी करता था ये लड़का, आज बॉलीवुड सेलेब्स को पहनाता है महंगे कपड़े

भारत में जो टॉप डिजाइनर्स हैं, उनमें से एक नाम मनीष मल्होत्रा का भी आता है। ये वे शख्स हैं, जिन्होंने कई बॉलीवुड सितारों के लिए ड्रेस डिजाइन की है। अर्जुन कपूर, कियारा आडवाणी, करण जौहर, प्रियंका चोपड़ा, श्रीदेवी और सारा अली खान जैसे सितारों ने भी मनीष मल्होत्रा द्वारा डिजाइन किए गए ड्रेस पहने हैं। मनीष मल्होत्रा ने जो ड्रेस डिजाइन किए हैं, उन्हें पहनकर बॉलीवुड के बहुत से सितारे न केवल रैंप पर चल चुके हैं, बल्कि रेड कारपेट पर भी इन ड्रेस को पहनकर वे चलते हुए नजर आए हैं। भले ही मनीष मल्होत्रा आज बॉलीवुड के जाने-माने डिज़ाइनर बन चुके हैं और टॉप डिजाइनर्स में उनकी गिनती हो रही है, पर यहां तक पहुंचने के लिए मनीष मल्होत्रा को जिंदगी में बड़े पापड़ बेलने पड़े हैं।

ह्यूमन्स ऑफ बॉम्बे को मनीष मल्होत्रा की ओर से हाल ही में एक साक्षात्कार दिया गया है। इसमें मनीष मल्होत्रा ने अपने करियर के शुरुआती पलों को खोल कर रख दिया है। उन्होंने बताया है कि किस तरीके से अपने करियर की शुरुआत में उन्हें संघर्ष करना पड़ा। मनीष मल्होत्रा के हवाले से बताया गया है कि वे एक पंजाबी परिवार से नाता रखते हैं। बचपन से उनकी मां ने हमेशा उनका साथ दिया है। मनीष के मुताबिक पढ़ाई-लिखाई में वे कभी भी अच्छे नहीं थे। यही वजह थी कि उनकी पढ़ाई ज्यादा चल नहीं सकी। फिल्में देखने का तो उन्हें बचपन से ही बहुत शौक रहा था। जहां कोई नई मूवी रिलीज हुआ करती थी तो मनीष मल्होत्रा तुरंत उस फिल्म को देखने के लिए पहुंच ही जाते थे।

बचपन से ही कला में मनीष मल्होत्रा की रुचि खूब रही थी। ऐसे में जब वे छठी कक्षा में पढ़ाई कर रहे थे उसी दौरान उन्होंने पेंटिंग क्लास ज्वाइन कर ली थी और पेंटिंग बनाना सीखने लगे थे। जब उनकी मां शॉपिंग करने के लिए जाती थीं और जब साड़ियां पसंद कर रही होती थीं, तो मनीष मल्होत्रा इन्हें पसंद करने में अपनी मां की मदद किया करते थे। उन्हें इस काम में बहुत ही मजा आता था। धीरे-धीरे यही उनका पैशन बनता चला गया।

बाद में मनीष मल्होत्रा कॉलेज पहुंच गए तो उन्होंने यहां मॉडलिंग करना शुरू कर दिया, लेकिन जरूरत पैसों की भी थी। ऐसे में उन्होंने पैसे कमाने के लिए एक बुटीक में काम करना शुरू कर दिया था। इसी बुटीक में काम करने के दौरान मनीष मल्होत्रा ड्रेस डिजाइनिंग की बहुत सही बारीकियां समझ गए, जो कि बाद में उनके लिए बहुत ही लाभकारी साबित हुए। बुटीक में काम करने के दौरान मनीष मल्होत्रा के मुताबिक उन्हें केवल 500 रुपये ही मिला करते थे।

मनीष मल्होत्रा बताते हैं कि पैसे तो उनके पास इतने थे नहीं कि वे विदेश जाकर ड्रेस डिजाइनिंग के बारे में सीख सकें। इसलिए उन्होंने बुटीक में ही काम करते हुए ड्रेस डिजाइनिंग को सीखने का फैसला कर लिया था। सैलरी कम होने के बावजूद मनीष मल्होत्रा यदि यहां काम करते रहे तो उनके अनुसार यह भी एक बड़ी वजह थी। उन्हें यहां सीखने को मिल रहा था और उन्हें इससे ज्यादा उस वक्त कुछ और नहीं चाहिए था। इस तरह से कभी केवल 500 रुपये कमाने वाले मनीष मल्होत्रा आज बॉलीवुड के जाने-माने डिजाइनर बन चुके हैं।

पढ़ें- आज से 900 साल पहले ऐसी स्टाइलिश चप्पल पहनते थे इंडियंस, अब ऐसी डिजाइन बेच रही है कंपनियां

Back to top button