विशेष

आज से 900 साल पहले ऐसी स्टाइलिश चप्पल पहनते थे इंडियंस, अब ऐसी डिजाइन बेच रही है कंपनियां

“चप्पल” एक ऐसी ज़रूरी चीज है जो आज के दौर में सभी के लिए जरूरी हो चुकी है. बिना चप्पल पहने शायद ही कोई इंसान रहता हो, यहां तक कि आजकल तो समाज में इंसान के पैर में पहनी चप्पल को देखकर लोग उसकी हैसीयत तक का अंदाजा लगाते है. अगर मार्किट में चप्पल खरीदने जाए तो आपको एक से बढ़कर एक चप्पलों के डिज़ाइन देखने को मिल जायेंगे.

आज के फैशनेबल दौर में बहुत अच्छी अच्छी फैंसी चप्पले मिलती है, जिनमें से अधिकतर सैंडल और चप्पल तो आज के समय की नहीं बल्कि प्राचीन काल के समय से पहनी जा रही है.आपको जानकर हैरानी होगी की पुराने समय में भी लोग सैंडल और चप्पल पहना करते थे. तो आज हम आपको बताते हैं की आज से 900 साल पहले भी इंडियंस जो सैंडल और चप्पल पहना करते थे, वो आज के मॉडर्न लोगों के लिए नया फैशन बन चूका है. इस सच्चाई के बारे में ट्विटर पर एक यूज़र ने खुलासा किया है जिस पर बहुत सारे लोग चर्चा कर रहे हैं.

अक्सर लोग कहते हैं कि आज के समय में साइंस ने बहुत तरक्की कर रही है. लोग रोज नए नए फैशन अपनाते हैं पर आज भी हम पुराने समय के लोगों से बहुत अधिक तरक्की नहीं कर पाए हैं. आज के समय में भी हम जैसे सैंडल और चप्पल पहन रहे हैं वो आज से 900 साल पहले इंडियन पहना करते थे. अपनी बात को सही साबित करने के लिए ट्विटर यूजर्स ने सालों पुरानी एक भारतीय मंदिर की तस्वीर शेयर की है. आप भी इन पिक्चर्स को देखकर हैरान हो जाएंगे. इन पिक्चर्स में आप साफ़ देख सकते हैं कि आज के वक्त में लोग जो बाटा की चप्पल पहन रहे हैं उसकी डिजाइन बिल्कुल वैसी ही है जैसी पुराने समय में इंडियंस पहनते थे.

वी गोपालन में तमिलनाडु में मौजूद एक प्राचीन मंदिरों की पिक्चर्स को पोस्ट किया है. इन पिक्चर्स में आप देख सकते हैं कि 900 साल पुरानी मूर्तियों में इंडियन सैंडल्स पहनते थे. आज के समय में बहुत सारी कंपनियां वैसे ही डिजाइन बना रही है. इन तस्वीरों को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है “सदियों पहले प्राचीन भारतीय पुरुष बहुत ही फैशनेबल थे. आज से हजार साल पहले ही वो सैंडल पहन रहे थे. इन सैंडल्स का मॉडल वही है जो बाटा इंडिया आज के समय में बेच रहा है. बहुत सारे लोगों ने दूसरे प्राचीन मंदिरों की तस्वीरों को भी पोस्ट किया है और कैप्शन में लिखा है “प्राचीन काल में इंडियन महिलाएं भी हील वाली सैंडल पहना करती थी.

इन सभी पिक्चर्स में 900 साल पुरानी मूर्तियां नज़र आ रही है जिसमें आप देख सकते हैं की उस समय भी इंडियंस जिस तरह की सैंडल पहनते थे, वैसी सैंडल्स आज की कई कंपनियां बना रही हैं. वहीं, एक ट्विटर यूजर ने कांची के कालीसनाथर मंदिर की फोटो को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है कि आज से 1400 साल पहले भी महिलाएं हील्स पहनती थीं.सोशल मीडिया पर पोस्ट की गई पिक्चर को देखकर तो आप भी ये समझ जायेंगे कि पुराने समय में भी बिल्कुल वैसी ही चप्पल पहनी जाती थी, जैसी आज के समय में लोग पहन रहे हैं.

Back to top button
?>