समाचार

UP: आगरा में एक परिवार के 6 लोगों कोरोना वायरस के चपेट में, हाल ही में इटली से लौटे थे भारत

आगरा के एक परिवार के छह सदस्यों में कोरोना वायरस पाया गया है और इन सदस्यों का इलाज किया जा रहा है। खबरों के मुताबिक ये सभी लोग इटली की यात्रा पर गए थे और हाल ही में भारत वापस आए थे। सेहत खराब होने पर जब इन्होंने अपनी जांच करवाई तो ये कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए।

25 फरवरी को लौटे थे भारत

इन लोगों का आगरा में अपना व्यापार है और ये जूता व्यापारी इटली का यात्रा पर गए थे। ये दोनों भाई अपने दिल्ली के रिश्तेदार के साथ कुछ समय पहले इटली गए थे और 25 फरवरी को ही भारत लौटे हैं। भारत लौटने के बाद ये दिल्ली में अपने रिश्तेदार के साथ रुके थे। इनके साथ इटली गए रिश्तेदार को कोरोना वायरस की पुष्टि हुई है। दिल्ली में रिश्तेदार को कोराना वायरस होने की पुष्टि के बाद ये दोनों भाई अपने परिवार वालों के साथ जिला अस्पताल में अपनी जांच करवाने के लिए गए थे। जिसके बाद इनके और इनके परिवार के लोगों के नमूने ले लिए गए हैं। 13 लोगों के नूमनों में से छह लोगों में कोरोनावायरस की पुष्टि हुई है। एसआईसी डॉ. एसके वर्मा ने बताया की दोनों भाई अपने परिवार के साथ शाम को जिला अस्पताल जांच करवाने पहुंचे थे। जिसके बाद उन्होंने तत्काल एसएन मेडिकल कॉलेज के माइक्रो बायलॉजी विभाग की टीम को नमूने लेने के लिए बुलाया।

परिवार के 13 सदस्यों के नमूने लिए गए हैं और इन 13 लोगों में पांच बच्चे भी शामिल हैं। 6 लोगों में ये वायरस पाया गया है। एसआईसी डॉ. एसके वर्मा के अनुसार दोनों भाई विदेश यात्रा से लौटे हैं। इनके दिल्ली के रिश्तेदार को कोरोना वायरस हुआ है। जिसके बाद इनके नमूने लिए गए हैं। इस मामले के सामने आने के बाद आगरा जिले में स्वास्थ्य विभाग ने चिकित्सकों को अलर्ट कर दिया है और एसएन मेडिकल कॉलेज में आइसोलेशन वार्ड बना दिया गया है। इस जगह पर रैपिड रिस्पांस टीम में तैनात कर दी है।

3100 से ज्यादा लोगों की मौत

कोरोना वायरस से अभी तक दुनिया भर में 3100 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है। जबकि 90 हजार से ज्यादा लोग इस वायरस से संक्रमित हैं। इस वायरस की शुरूआत चीन देश से हुई थी। लेकिन अब ये वायरस धीरे-धीरे अन्य देशों में भी पहुंच गया है। चीन के बाद दक्षिण कोरिया, इटली और ईरान से भी कोरोना वायरस के सबसे अधिक मामले देखने को मिले हैं। भारत सरकार की और से पहले ही लोगों को इन देशों की यात्रा पर ना जाने की चेतावनी दी जा चुकी है। इसलिए आप इन देशों की यात्रा पर जाने से बचें और सावधान रहे। ये एक प्रकार का वायरस है। इसलिए आप भीड़भाड़ वाली जगह पर कम जाएं और खाना खाते समय अपने हाथों को हमेशा साफ करें। जब भी बाहर से घर आए तो अपने हाथों को साबुन से जरूर धोएं ।

पीएम ने की शांत रहने की अपील

भारत में कोरोना वायरस के ये मामले सामने आने के बाद पीएम मोदी ने लोगों से शांत रहने की अपील की है और लोगों को सावधान रहने को कहा है। मोदी ने एक ट्वीट कर लोगों से अपील की है कि वो अपने हाथों को समय-समय पर साफ करें और भीड़ वाली जगह पर जाने से बचें।

Back to top button