स्वास्थ्य

प्याज खाने या छूने से अगर हों जाएं दानें, तो ना करें अनदेखा, हो सकते हैं यह ख़ास बीमारी के लक्षण

हर प्रकार के व्यंजन बनाने में प्याज का प्रयोग जरूर किया जाता है और प्याज की वजह से खाने का स्वाद और बढ़ जाता है। कई लोग तो रोज भोजन करने के साथ कच्चा प्याज भी खाना पसंद करते हैं। हालांकि कुछ लोगों को प्याज से एलर्जी हो जाती है और प्याज को छूने से उनकी तबीयत खराब हो जाती है। अगर आपको भी प्याज खाने, छूने या सूंघने से एलर्जी की शिकायत होती है, तो प्याज से दूरी ही बना कर रखें। क्योंकि कई बार इस एलर्जी के कारण सेहत काफी बिगड़ जाती है।

क्यों होती है प्याज से एलर्जी

प्याज से एलर्जी होने का मुख्य कारण ‘एलियम’ होता है। दरअसल प्याज के पौधे में जीनस एलियम होता है और इसकी वजह से लोगों को प्याज से एलर्जी हो जाती है। प्याज से होने वाली एलर्जी को अनियन एलर्जी के नाम से जाना जाता है।

प्याज से एलर्जी होने पर कई प्रकार के लक्षण देखने को मिलते हैं। जो कि इस प्रकार हैं।

  • शरीर पर दाने निकल आना
  • शरीर में खुजली होना
  • प्याज खाने के बाद होंठों और चेहरे पर सूजन आना
  • नाक बंद होना और सांस लेने में तकलीफ होना
  • उल्टी का मन होना
  • चक्कर आना

प्याज की एलर्जी से कैसे करें बचाव

  • कच्चे प्याज का सेवन ना करें और हो सके तो सब्जी बनाते समय उसमें प्याज का इस्तेमाल भी ना करें।
  • अगर मजबूरन कभी प्याज काटना पड़े तो इसे काटते समय दस्ताने पहन लें। ऐसा करने से एलर्जी से आपका बचाव हो जाएगा ।

एलर्जी होने पर आजमाएं ये घरेलू उपाय –

प्याज से एलर्जी होने पर नीचे बताए गए उपायों को आजमाकर देखें। इन उपायों की मदद से प्याज के कारण हुई एलर्जी एकदम सही हो जाएगी।

एलोवेरा जेल लगाएं

प्याज के कारण एलर्जी होने पर कई बार शरीर पर दानें निकल आते हैं। इन दानों को ठीक करने के लिए इनपर एलोवेरा जेल लगा लें। एलोवेरा जेल लगाने से ये दाने सही हो जाएंगे और एलर्जी से आपको आराम मिल जाएगा।

मुल्लतानी मिट्टी

एलर्जी के दौरान कई बार शरीर में खुजली की शिकायत भी हो जाती। हालांकि खुजली होने पर अगर मुल्लतानी मिट्टी का लेप लगाया जाए को खुजली से राहत मिल जाती है।

तुलसी का पानी पीएं

नाक बंद होने पर तुलसी का पानी पी लें। तुलसी का पानी पीने से नाक खुल जाएगी। तुलसी का पानी तैयार करने के लिए एक गिलास पानी को गैस पर गर्म करने के लिए रख दें और इसके अंदर तुलसी के 10- 15 पत्ते डाल दें। इस पानी को अच्छे से उबाल लें। जब ये पानी उबल जाए तो इसे छान कर पी लें। ये पानी पीने से एलर्जी के कारण जो नाक बंद हुआ होगा वो एकदम से खुल जाएगा। आप चाहें तो तुलसी की जगह अदरक का पानी भी पी सकते हैं।

हाइड्रोकोर्टिसोन क्रीम लगाएं

हाइड्रोकोर्टिसोन क्रीम लगाने से दाने और खुजली सही हो जाती है। इसलिए आमतौर पर एलर्जी के कारण हुए दानों और खुजली को दूर करने के लिए हाइड्रोकोर्टिसोन क्रीम लगाने की ही सलाह दी जाती है।

जिन लोगों को प्याज से एलर्जी होती है उन लोगों को लहसुन का सेवन भी नहीं करना चाहिए। क्योंकि लहसुन खाने से भी एलर्जी हो सकती है। वही एलर्जी के लक्षण जल्द सही ना हों तो देरी ना करें और डॉक्टर से दवाई जरूर ले लें। क्योंकि कई बार एलर्जी काफी बढ़ जाती है और सही समय पर इलाज ना करवाने से इसे ठीक होने में बेहद ही समय लग जाता है।

Back to top button