स्वास्थ्य

घास पर नंगे पांव चलने से जुड़े हैं ये लाभ, दूर हो जाते हैं ये 4 खतरनाक रोग

घास में नंगे पैर घूमना सेहत के लिए लाभकारी होता है और ऐसा करने से कई खतरनाक रोगों से शरीर की रक्षा होती है। इसलिए आप रोज घास में नंगे पांव घूमा करें। घास में नंगे पांव घूमने से क्या-क्या लाभ जुड़े हुए हैं उसकी जानकारी इस तरह से है।

घास में नंगे पांव घूमने से दूर हो जाते हैं ये रोग

सूजन हो दूर

जिन लोगों को पैरों में सूजन की शिकायत रहती है वो लोग घास पर नंगे पांव घूमा करें। ऐसा करने से पैरों की सूजन एकदम दूर हो जाएगी और दर्द से भी राहत मिल जाती है। दरअसल कई बार ब्‍लड सर्कुलेट सही से ना होने पर पैरों में सूजन की तकलीफ हो जाती है और पैरों में दर्द भी होने लग जाता है। वहीं जो लोग नंगे पैर घास पर चलते हैं उनका ब्‍लड सर्कुलेट सही तरह से होता है। इसलिए पैरों में सूजन होने पर आप घास पर जरूर चलकर देखें।

अनिद्रा रोग हो सही

अनिद्रा एक तरह का रोग होता है। जिसमें नींद नहीं आती है। अनिद्रा को एक घातक रोग माना जाता है और इसकी वजह से शरीर पर बुरा असर पड़ता है। अगर आप अनिद्रा रोग से ग्रस्त हैं तो रोज घास पर चला करें। घास पर नंगे पैर चलने से अनिद्रा का रोग दूर हो जाएदी और रात को अच्छी नींद आएगी।

नर्वस सिस्‍टम रहे बेहतर

जब हम नंगे पैर घास पर चलते हैं तो एक्यूपंक्चर पॉइन्‍ट पर प्रेशर डलता है और ऐसा होने से नर्वस सिस्‍टम पर अच्छा असर पड़ता है और नर्वस सिस्‍टम सही से कार्य करता है। डॉक्टरों के अनुसार रोज नंगे पैर घास पर चलने से नर्वस सिस्‍टम को बेहतर तरह से काम करने में मदद मिलती है।

तनाव हो दूर

तनाव से परेशान लोग घास पर चला करें। ऐसा करने से तनाव दूर हो जाता है और दिमाग को शांति मिलती है। दरअसल कई बार अधिक सोचने के कारण तनाव हो जाता है और ऐसा होने पर दिमाग अशांत रहता है और किसी भी कार्य में नहीं लगता है। तनाव एक प्रकार का रोग माना जाता है और ये रोग होने पर अगर घास पर चला जाए तो लाभदायक होता है।

आंखों की रोशनी हो तेज

आंखों की रोशनी को सही बनाए रखने के लिए घास पर चला करें। घास पर चलने से आंखों की रोशनी तेज बनीं रहती है। वहीं जिन लोगों को चश्मा चढ़ा होता है वो भी उतर जाता है।

ऊपर बताए गए लाभों के अलावा डायबिटीज और उच्च रक्तचाप के रोगियों के लिए भी नंगे पैर घास पर चलना फायदेमंद माना जाता है। ऐसा करने से डायबिटीज और उच्च रक्तचाप नियंत्रण में रहते हैं।

रखें इन बातों का ध्यान

  • हमेशा सुबह के समय ही नंगे पैर घास पर चलें।
  • कम से कम 15 मिनट तक घास पर चलें और हो सकेे तो योगा भी करें।
  • जिन लोगों को घुटनों या जोड़ों में दर्द की शिकायत रहती है वो सावधानी बरतें। क्योंकि कई बार नंगे पैर घास पर चलने से घुटनों और जोड़ों की दर्द बढ़ जाती है।

Back to top button