विशेष

बर्थडे सेलिब्रेट ना करने से लेकर शराब नहीं पिने तक, जाने मुकेश अंबानी के निजी जीवन की 12 बातें

रिलायंस इंडस्ट्री के मालिक मुकेश अंबानी भारत के सबसे अमीर व्यक्ति हैं. हर बिजनेसमैन उन्हीं को अपनी प्रेरणा मानता हैं. पुरे देश में उनका बिजनेस सबसे ज्यादा चलता हैं. ऐसे में क्या आप ने कभी ये जानने की कोशिश की हैं कि अपने निजी जीवन में मुकेश अंबानी कैसे व्यक्ति हैं? आज हम आपको उनकी लाइफ से जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें बताने जा रहे हैं.

1. मुकेश अंबानी का जन्म एक लोअर मिडिल क्लास परिवार में हुआ था. वे मुंबई के भुलेश्वर में 2 बेडरूम अपार्टमेंट में रहा करते थे. अपने जवानी के दिनों में वे पब्लिक ट्रांसपोर्ट से ट्रेवल करते थे. उन्हें पॉकेटमनी भी ना के बराबर मिला करती थी.

2. ये तो सभी जानते हैं कि मुकेश अंबानी आईपीएल टीम मुंबई इंडियन्स के मालिक हैं. हालाँकि बहुत कम लोगो को पता हैं कि अपने स्कूल के दिनों में उन्हें हॉकी खेलने का बड़ा शौक था. इस कारण उनका पढ़ाई में मन भी नहीं लगता था.

3. भारत के बड़े बिजनेसमैन अदि गोदरेज और आनंद महिन्द्रा स्कूल में मुकेश अंबानी के साथ पढ़ा करते थे. ये दोनों मुकेश के बेस्ट फ्रेंड्स भी हैं. शायद यही वजह हैं कि ये तीनो ही आज अच्छी संगत और सोच की वजह से भारत के बड़े बिजनेसमैन की लिस्ट में आते हैं.

4. मुकेश अंबानी के पास जमाने भर की दौलत हैं लेकिन फिर भी उन्होंने आज तक शराब को हाथ तक नहीं लगाया. इसके साथ ही वे शुद्ध शाकाहारी व्यक्ति हैं. मुकेश का फेवरेट खाना दाल रोटी और चावल हैं.

5. मुकेश कैलिफ़ोर्निया की स्टैंडफोर्ड यूनिवर्सिटी में एमबीए की पढ़ाई कर रहे थे. 1980 में उन्होंने ये पढ़ाई बीच में ही इसलिए छोड़ दी क्योंकि वे अपने पिता धीरूभाई अंबानी की Polyester Filament Yarn (PFY) के मैन्युफैक्चरिंग प्लांट में काम करना चाहते थे.

6. अंबानी को कार का बहुत शौक हैं. सूत्रों की माने तो उनके कलेक्शन में करीब 168 कारें हैं. इनमें लाखों करोड़ो कीमत वाली लग्जरी कारें जैसे BMW 760LI Mercedes-Maybach Benz S660 Guard, Aston Martin Rapide, Rolls Royce Phantom and Bentley Continental Flying Spur इत्यादि शामिल हैं.

7. साउथ मुंबई में स्थित अंबानी अन्टिला नाम का घर दुनियां की सबसे महँगी रेसिडेंटल प्रापर्टी हैं. इस मकान में 27 मंजिले हैं और 600 लोगो का स्टाफ हैं.

8. मुकेश भारत के अकेले ऐसे बिजनेसमैन हैं जिसके पास Z-केटेगरी की सिक्यूरिटी उपलब्ध हैं. वे हमेशा एक लो प्रोफाइल मेंटेन कर के ही चलते हैं. अधिकतर उन्हें सफ़ेद शर्ट और काली पेंट में देखा जाता हैं. उन्हें ब्रांडेड कपड़ों का भी कोई ख़ास शौक नहीं हैं.

9. मुकेश अंबानी को अपना बर्थडे सेलिब्रेट करना पसंद नहीं हैं. उन्होंने अपना 50वां जन्मदिन सिर्फ परिवार के दबाव के चलते मनाया था.

10. एशिया के सबसे अमीर आदमी का टैग पाने वाले मुकेश अंबानी के घर का नाम ‘मुक्कू’ हैं.

11. 2017 की रिपोर्ट के अनुसार अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्री भारत के कुल टैक्स रेवन्यू में 5 प्रतिशत देती हैं. 2017 में उनकी कंपनी की कुल कीमत 110 बिलियन डॉलर थी.

12. मुकेश अंबानी के पास अपनी खुद की कस्टमाइज्ड वैनिटी वैन हैं जिसकी कीमत करीब 25 करोड़ रुपए हैं.

वैसे आपको मुकेश अंबानी की कौन सी खासियत सबसे ज्यादा अच्छी लगी हमें कमेंट सेक्शन में जरूर बताए.

Back to top button