अध्यात्म

मिट्टी से बनी ये 4 चीजें घर में जरूर रखे, पैसा और खुशियाँ आपकी मुट्ठी में होगी

भारत में वास्तु शास्त्र को काफी अधिक महत्व दिया जाता हैं. ऐसी मान्यता हैं कि घर में जब वास्तु अच्छा होता हैं तो वो परिवार में खुशहाली लाता हैं. वहीं वास्तु के सही ना होने की स्थिति में दुर्भाग्य और गरीबी आती हैं. घर के वास्तु को सुधारने के लिए आप लोगो ने भी कई बार टिप्स पढ़े होंगे. इसी कड़ी में आज हम आपको धन से जुड़ी समस्याओं से निजात पाने का बड़ा ही आसान तरिका बताने जा रहे हैं. पैसा एक ऐसी चीज हैं जो सभी को प्रिय होता हैं. हर कोई इसे ज्यादा से ज्यादा पाने की कोशिश में लगा रहता हैं. ऐसे में यदि आप घर में मिट्टी से बनी कुछ ख़ास चीजें रखते हैं तो आपको जीवन में पैसो से जुड़ी समस्यां नहीं आएगी.

मिट्टी का घड़ा

वास्तु के अनुसार हर घर में मिट्टी का बना हुआ एक घड़ा अवश्य होना चाहिए. आज के मॉडर्न ज़माने के चलते कई लोग घर में मिट्टी के बने घड़े या सुराही नहीं रखते हैं. मिट्टी वाले ये पात्र ना सिर्फ पानी को ठंडा रखते हैं बल्कि सेहत के लिहाज से भी इनके अंदर भरा पानी पीना प्लास्टिक या किसी अन्य धातु के बर्तन का पानी पिने से ज्यादा लाभकारी होता हैं. अब वास्तु की बात करे तो घर में मिट्टी का घड़ा रखने से देवी देवताओं की कृपा आपके ऊपर सदैव बनी रहती हैं. ऐसी मान्यता हैं कि इसमें देवी देवता निवास करते हैं. एक बार जिसके ऊपर भगवान का हाथ होता हैं वहां फिर कभी कोई समस्यां नहीं आती हैं. आप एक विशेष चीज का ध्यान जरूर रखे. घर में मिट्टी के घड़े या सुराही को कभी भी खाली ना छोड़े. यदि आप इसमें पानी ना भी भरे तो कुछ ना कुछ सामान जरूर रखे. इन्हें खाली घर में छोड़ देने से घर की बरकत कम होती हैं. वहीं इन्हें हमेशा भर कर रखने से बरकत भी बढ़ने लगती हैं.

मिट्टी के गमले

वास्तु के अनुसार घर में मिट्टी के गमले या किसी भी मिट्टी के बने पात्र में पेड़ पौधे लगाना शुभ होता हैं. ऐसा करने से घर में खुशहाली और मधुरता आती हैं. ये घर में पॉजिटिविटी और शांति कायम रखते हैं. साथ ही पेड़ पौधे अधिक होंगे तो वातावरण भी अच्छा रहेगा. इस हरियाली को देख मन शांत होता हैं और पॉजिटिव विचार आते हैं. इससे आपका मानसिक तनाव भी दूर होगा और आप मन लगाकर काम पर फोकस कर पाओगे. इससे घर में धन की आवक भी बढ़ जाएगी.

मिट्टी का दीपक

घर में रोज सुबह और शाम को तुलसी के सामने मिट्टी का दीपक प्रज्वलित करना चाहिए. इससे आपके घर में परेशानियाँ और नेगेटिव एनेर्जी नहीं आएगी. ये दीपक बुरी शक्तियों को भी दूर रखने का काम करता हैं. वास्तु के अनुसार इससे घर में पैसो की आवक भी बढ़ती हैं.

मिट्टी के भगवान

मिट्टी से बनी देवी देवताओं की मूर्तियाँ रखना भी शुभ माना जाता हैं. इससे आपकी धन से जुड़ी सभी परेशानियाँ समाप्त हो जाएगी. इसलिए पूजा घर या किसी अन्य जगह मिट्टी के बने भगवान जरूर रखे. इससे आपको लाभ ही लाभ होगा.

Back to top button