स्वास्थ्य

पेट की चर्बी तेजी से करनी है कम, तो रोज पीएं तुलसी की चाय, जानें इस चाय के फायदे

मोटापा एक तरह की बीमारी होती है और इसकी वजह से अन्य तरह की बीमारियां लगने का खतरा बेहद ही बढ़ जाता है। इसलिए वजन को नियंत्रण में रखना बेहद ही जरूरी होता है। अधिक वजन होने पर अपनी डाइट पर विशेष ध्यान दें और योगा करें। इसके अलावा रोज तुलसी की चाय पीना भी लाभदायक होता है। तुलसी की चाय पीने से वजन कम करने में मदद मिलती है।

दरअसल तुलसी को एक औषधियां पौधा माना जाता है और इस पौधे की मदद से कई रोगों को सही किया जा सकता है। आमतौर पर लोग जुकाम, बुखार, खांसी और गला खराब होने पर तुलसी के पत्ते खाया करते हैं। लेकिन तुलसी की मदद से इन रोगों के अलावा वजन को भी कम किया जा सकता है और वजन कम करने में तुलसी कारगार होती है।

इस तरह से करती है वजन कम

आप ये सोच रहें होंगे की आखिर तुलसी किस तरह से वजन कम करने में मददगार साबित होती है। दरअसल तुलसी के पत्तियों में ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो मेटाबॉलिज्म को तेजी से कम करने में मदद करते हैं और ऐसा होने से कैलोरी बर्न होने लग जाती है। इतना ही नहीं तुलसी की चाय पीने से शरीर के अंदर मौजूद विषाक्त तत्व बाहर शरीर से बाहर निकल आते हैं और शरीर को ताकत भी मिलती है।

अगर आप अपने वजन को कम करने में लगे हुए हैं तो तुलसी को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। वहीं तुलसी की चाय किस तरह से बनाई जाती है उसकी जानकारी इस प्रकार है।

पहला तरीका

तुलसी के कुछ पत्ते पीसकर एक कप पानी में डाल दें और इस पानी को रात भर ऐसे ही रहने दें। सुबह इस पानी में नींबू का रस और शहद मिला लें और इसे पी लें। आप चाहें तो इसमें पुदीना भी मिल सकते हैं। इस चाय को आप सुबह खाली पेट पिएं।

दूसरा तरीका

दूसरे तरीके के तहत एक गिलास पानी को गर्म करने के लिए गैस पर रख दें और इस पानी में  4-5 तुलसी के पत्तों को डाल दें। इस पानी को अच्छे से उबाल लें। फिर इसे छान लें और इसमें थोड़ा सा शहद मिला लें। तुलसी की चाय बनकर तैयार है। इस चाय का सेवन आप किसी भी समय कर सकते हैं।

तुलसी की चाय के अन्य लाभ

वजन कम करने के अलावा तुलसी की चाय पीने से और भी लाभ जुड़े हैं जो कि इस तरह से हैं-

  • रोज तुलसी की चाय पीने से पाचन तंत्र ठीक से कार्य करता है और पेट खराब नहीं होता है।
  • तुलसी की चाय बैक्टीरिया को शरीर से निकालने में सहायक होती है।
  • जिन लोगों को मुहांसों की शिकायत रहती है वो लोग ये चाय जरूर पीया करें। इस चाय को पीने से मुहांसों से आराम मिल जाता है।
  • गले में खराश होने पर भी तुलसी की चाय पीना लाभदायक होता है और ये चाय पीने से खराश गायब हो जाती है।
  • तुलसी की चाय पीने से सर्दी नहीं लगती है। इसलिए सर्दी के मौसम में ये चाय जरूर पीएं।

Back to top button