दिलचस्प

IPS बनने के लिए ठुकराया अधिकारी का पद, योगी ने कहा-मुस्लिम बेटियों के लिए हैं रोल मॉडल यह लड़की

अक्सर हम सुनते हैं कि मुस्लिम समाज में लड़कियों के पढ़ने पर जोर नहीं दिया जाता है और कम उम्र में ही उनकी शादी करवाकर माता-पिता अपने फर्ज़ को पूरा कर देते हैं। लेकिन अगर आप इस मुस्लिम लड़की के जज़्बे को देखेंगे तो आपको भी लगेगा कि आपकी बेटी बोझ नहीं बल्कि वे समाज में कुछ कर दिखाने का हुनर रखती हैं। अब आप गोरखपुर की रहने वाली इस मुस्लिम लड़की को ही देख लीजिए इन्होंने IPS बनने के लिए अधिकारी पद को ठुकराया और इनकी तारीफ खुद यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने कुछ इस तरह से की है।

इन्होंने IPS बनने के लिए अधिकारी पद को ठुकराया

गोरखपुर की मुस्लिम बेटी ऐमन जमाल ने अपनी मेहनत से वो मुकाम हासिल किया है जहां तक पहुंचना हर किसी का सपना होता है। जमाल ने हाईस्कूल में 63 प्रतिशत नंबर पाए थे लेकिन आज वे प्रतिष्ठित भारतीय पुलिस सेवा में चयनित हुई हैं। इससे पहले इनका चयन बिहार लोक सेवा आयोग में राजस्व अधिकारी के रूप में हुआ था लेकिन उन्होने यहां नियुक्ति नहीं ली। साल 2019 में संघ लोक सेवा आयोग में भारतीय प्रशासनिक सेवा की परीक्षा दी थी और 499 रैंक के साथ इनका चयन भारतीय पुलिस सेवा में हुआ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ऐमन जमाल का भारतीय पुलिस सेवा (IPS) में चयन होने पर बधाई दी और तारीफ में कहा कि मुस्लिम बेटियों के लिए एमन जमाल एक रोल मॉडल बनकर सामने आई हैं।

गोरखपुर के खूनीपुर मोहल्ले में रहने वाली ऐमन जमाल ने प्राथमिक से 12वीं तक की पढ़ाई कार्मल गर्ल्स इंटर कॉलेज से की और साल 2004 में 63 प्रतिशत अंकों से हाईस्कूल पास किया। साल 2006 में 69 प्रतिशत अंकों से 12वीं पास किया और सेंट एंड्रयूज कॉलेज से जंतु विज्ञान से साल 2010 में स्नातक की पढ़ाई की। साल 2016 में अन्नामलाई विश्वविद्याय से दूरस्थ माध्यम से मानव संसाधन में डिप्लोमा भी किया और प्रतियोगिता परीक्षाओं के लिए दिल्ली स्थित रेजिडेंशियल कोचिंग एकेडमी जामिया हमदर्द में भर्ती हुईं।

साल 2017 में इनका चयन केंद्रीय श्रम विभाग में हुआ और साल 2018 में वे ऑर्डिनेंस क्लोदिंग फैक्ट्री शाहजहांपुर में सहायक श्रमायुक्त के पद पर नियुक्त की गईं। कारोबारी हसन जमाल और प्राइमरी स्कूल में टीचर अफरोज बानों की बेटी ऐमन जमाल ने बताया कि आईपीएस पद में चयन के पहले वे केंद्रीय श्रम विभाग में सहायक श्रमायुक्त पद पर थीं। साल 2017 से ऑर्डिनेंस क्लोदिंग फैक्ट्री में सहायक श्रमायुक्त पद पर भी काम किया और इसी दौरान इन्होने भारतीय प्रशासनिक सेवा की तैयारी भी की। साल 2019 में प्रारंभिक परीक्षा पास करने के बाद इन्होने सामाजिक विज्ञान में एहम परीक्षा दी। साक्षात्कार के बाद इन्होंने 499वीं रैंक हासिल की और भारतीय पुलिस सेवा में इनका चयन हो गया।

Back to top button
?>