Viral

बाघिन और उसके 5 बच्चों की ये तस्वीर क्यों बनी इंटरनेट संसेशन? जानकार होगा गर्व

दुनियां भर में बाघों की प्रजाति एक दुर्लभ जानवर की प्रजाति बनने की ओर अग्रसर हैं. बाघ जैसा खुबसूरत जानवर आज अपने अस्तित्व के लिए संघर्ष कर रहा हैं. लोगो को ये भी एक डर सताए जा रहा हैं कि आने वाले समय में बाघों की प्रजाति लुप्त ना हो जाए. ऐसे में हर देश की सरकार इनके संरक्षण हेतु उचित कदम भी उठा रही हैं. पूरी दुनियां में जितने भी बाघ हैं उनमें से 60 प्रतिशत हमारे देश में ही पाए जाते हैं. ऐसे में भारत सरकार की जिम्मेदारी भी इन बाघों को लेकर बढ़ जाती हैं. हालाँकि इस चीज को लेकर सरकार बहुत अच्छा काम भी कर रही हैं. बाघों की संख्या देश में धीमी गति से ही लेकिन बढ़ रही हैं.

अब इन सबके बीच सोशल मीडिया पर बाघों की एक खुबसूरत तस्वीर बड़ी तेज़ी से वायरल हो रही हैं. इस तस्वीर में जंगल में एक बाघिन अपने 5 छोटे छोटे बच्चों के साथ टहलती हुई दिखाई दे रही हैं. इस तस्वीर को देख लोगो का मन ख़ुशी से झूम रहा हैं. उन्हें ये फोटो बड़ी ही पसंद आ रही हैं. इसे देख दिल को सुकून मिल रहा हैं. इसकी वजह ये हैं कि बाघिन और उसके पांच बच्चों को देख लोगो के मन में उम्मीद जागी हैं. उम्मीद की आगे चलकर इनकी तादात और भी बढ़ेगी. ये प्रजाति भविष्य में कभी लुप्त नहीं होगी. आने वाली जनरेशन भी इस खुबसूरत जानवर को अपनी आँखों से निहार पाएगी.

उधर सोशल मीडिया पर ये सुंदर तस्वीर आईऍफ़एस परवीन कस्वान ने साझा की हैं. इस खुबसूरत फोटो को हजारों की संख्या में लाइक्स और शेयर मिले हैं. इस फोटो में एक बाघिन और पांच बच्चे हैं. ऐसे में एक ट्विटर यूजर ने बड़ा ही दिलचस्प कमेंट किया हैं – ‘कुंती और उसके पाँचों पांडव जंगल की और जाते हुए’. वहीं एक अन्य यूजर लिखते हैं कि ‘मुझे आशा हैं कि ये सभी बच्चे बूढ़े होने तक जी सकेंगे. उम्मीद हैं कि धरतीवासी इन जानवरों को सुकून से रहने के लिए भी जगह देंगे. इनकी जमीन पर अपने घर नहीं बनाएंगे. आल द बेस्ट.’ बस इसी तरह के और भी कई पॉजिटिव कमेंट्स इस सुंदर तस्वीर को लेकर आ रहे हैं.

इंडिया में बाघों की संख्या बढ़ रही हैं और ये तस्वीर इस बात का सबूत भी हैं. बस अब तो यही उम्मीद हैं कि आने वाले समय में हमें ये बाघ हर जगह बड़ी संख्या में चहलकदमी करते हुए दिखाई दे. इस तस्वीर से सुंदर नजारा और कहीं देखा नहीं जा सकता हैं. वैसे आप लोगो को ये फोटो कैसी लगी हमें कमेंट में जरूर बताए. साथ ही इसे अपने दोस्तों और रिश्तेदारों संग शेयर करना ना भूले. आपके एक शेयर से इन बाघों के संरक्षण को लेकर लोगो के बीच भी जागरूकता बढ़ जाएगी. आखिर इन बेजुबान जानवरों को भी अपनी आबादी बढ़ाने का और शान्ति से जीवन व्यापन करने का पूरा हक़ हैं. इसलिए ये हमारा भी फ़र्ज़ बनता हैं कि हम इनके जीवन में कोई दखल ना दे और इनकी संख्या बढ़ाने में हर संभव कोशिश करे. तभी आने वाली जनरेशन भी इनके दर्शन कर पाएगी.

Back to top button