अध्यात्म

बड़े से बड़ा दुःख पलभर में समाप्त कर देगा शिवजी का ये लौंग वाला उपाय

दुःख एक ऐसी चीज हैं जो हर किसी के जीवन में कभी ना कभी दस्तक जरूर देता हैं. जब ते दुःख आता हैं तो हमारा जीवन तहस नहस होने लगता हैं. हम डिप्रेशन में चले जाते हैं और यही सोचते हैं कि आखिर कब इस दुःख से हमें छुटकारा मिलेगा. ऐसा नहीं हैं कि हम इन दुखों से पीछा छुड़ाने का प्रयास नहीं करते हैं, कई बार लाख कोशिशों के बावजूद ये दुःख हमारा पीछा छोड़ने का नाम ही नहीं लेते हैं. ऐसे में हमारी अंतिम उम्मीद भगवान ही होते हैं. रोजाना करोड़ो लोग अपने दुखों से मुक्ति पाने के लिए भगवान शिव की आराधना करते हैं. भगवान शिव दुनियां की सबसे ताकतवर शक्तियों में से एक हैं. कहते हैं इन्ही ने ब्रह्मा और विष्णु के साथ मिलकर श्रृष्टि की रचना की थी. यही वजह हैं कि भारत में भी आपको शिव मंदिर सबसे ज्यादा देखने को मिलेंगे.

आप ने इससे पहले कई बार शिवजी की आरधना की होगी. हालाँकि आज हम आपको एक ऐसा अनोखा उपाय बताने जा रहे हैं जिसे आजमाने के बाद आपके सभी दुःख पलभर में दूर हो जाएंगे. इस उपाय को करने के लिए आप सोमवार के दिन सुबह जल्दी उठकर स्नान कर तैयार हो जाए. इसके बाद लाल रंग के वस्त्र धारण कर ले. अब शिवजी की प्रतिमा के आगे दो घी के दीपक प्रज्वलित करे. इसके बाद एक लाल कपड़ा उनके सामने बिछाए. इस कपड़े पर 7 लौंग रखे. एक बात ध्यान रहे कि ये लौंग सबूत होना चाहिए. अर्थात टूटी फूटी लौंग नहीं चलेगी. इसी लाल कपड़े पर पूजा की सुपारी, नारियल वाला कलश और 7 अगरबत्ती भी लगा दे.

अब आपको बारी बारी लाल कपड़े पर मौजूद सभी सामान की पूजा करनी हैं. इसके लिए आप हल्दी, चावल, अबीर और कुमकुम इत्यादि का इस्तेमाल कर सकते हैं. अब शिवजी की आरती करे. आरती समाप्त होने पर पहली आरती शिवजी को दे और दूसरी लाल कपड़े पर रहे सभी सामन को दे. इसके बाद सातों लौंग अपने दाहिने हाथ में ले और मुट्ठी बना ले. अब इस मंत्र का 7 बार जाप करे – ॐ त्र्यम्बकं यजामहे सुगन्धिं पुष्टिवर्धनम्। उर्वारुकमिव बन्धनान् मृत्योर्मुक्षीय मामृतात्॥

इसके बाद अपनी परेशानी या दुःख शिवजी के सामने रखे. अब एक लौंग अपने मुंह में शिवजी का नाम लेते हुए रख ले. बाकी की 6 लौंग आप एक डिब्बी में या किसी और चीज में संभाल कर शिवजी के पास ही रहने दे. इन बाकी लोंगो को आपको प्रत्येक सोमवार खाना हैं. अर्थात 7 सोमवार में ये 7 लौंग आपको खानी हैं. जब भी आप लौंग खाए उसके पहले शिवजी का ध्यान करे और उनसे अपने दुखों की चर्चा भी करे. सोमवार के दिन ही आपको शिवजी की सुबह और शाम दोनों समय पूजा करनी हैं. इसके साथ ही आपसोमवार को उपवास भी रख सकते हैं. ये उपाय कुल 7 सोमवार चलता हैं. इस दौरान आप किसी भी प्रकार के नशे या नॉनवेज पदार्थ का सेवन ना करे. यदि आप ये उपाय पूर्ण विधि और श्रृद्धा से करते हैं तो आपको अपने दुखों से छुटकारा अवश्य मिलेगा.

उम्मीद हैं कि आपको ये जानकारी पसंद आई होगी. आप इसे दूसरों ए साथ शेयर करना ना भूले.

Back to top button