स्वास्थ्य

मजबूत और लंबे बाल पाने के लिए करें शहद का प्रयोग, एक महीने में लंबे हो जाएंगे बाल

मजबूत और घने बाला पाने के लिए हम तरह-तरह के शैम्पू का प्रयोग करते है। लेकिन उसके बावजूद भी हमारे बाल मजबूत और घने नहीं हो पाते हैं। बालों की देखभाल अगर सही तरह से की जाए और इनपर शहद लगाया जाए तो बालों को आसानी से घना और मजबूत बनाया जा सकता है। मजबूत बाल पाने के लिए आप बस शहद का प्रयोग हफ्ते में एक बार करें। महज शहद की मदद से आप अपने बालों को जड़ों से मजबूत, लंबा और घना बना सकेंगे।

शहद की मदद से पाएं मजबूत और घने बाल

ऑलिव ऑयल और शहद का हेयर मास्क

जिन लोगों के बाल बेजान हैं और आसानी से टूट जाते हैं वो लोग अपने बालों पर ऑलिव ऑयल और शहद का मास्क लगाया करें। इन दोनों चीजों को एक साथ बालों पर लगाने से बाल जड़ों से मजबूत हो जाते हैं। आप एक कटोरी में शहद और जैतून का तेल डाल दें और इन्हें अच्छे से मिक्स कर लें। इसके बाद इस मिश्रण को हल्का सा गर्म कर लें और अच्छे से अपने बालों पर लगा लें। ये मास्क आधे घंटे तक बालों पर लगा रहने दें। जब ये सूख जाए तो गुनगुने पानी की मदद से बालों को धो लें। ये हेयर मास्क लगाने से बालों में चमक आ जाएगी और बाल जड़ों से मजबूत भी हो जाएंगे।

केला और शहद का हेयर मास्क

एक केले को मिक्सी में अच्छे से पीस लें। इस पीसते समय आप थोड़ा सा दूध भी इसमें डाल दें। केले का पतला सा पेस्ट तैयार कर लें और इस पेस्ट के अंदर शहद मिला दें। इस मास्क को बालों पर लगा लें और जब ये सूख जाए तो शैम्पू की मदद से बालों को धो लें। ये मास्क बालों पर लगाने से बालों को जड़ों से मजबूती मिलती है।

नींबू और शहद का हेयर मास्क

रुसी होने के कारण बाल गिरने लग जाते हैं और जड़ों से बेहद ही कमजोर हो जाते हैं। रुसी होने पर शहद के अंदर दो नींबू का रस मिला लें और इस मिश्रण को रूई की मदद से बालों पर लगा लें। ये मास्क बालों पर लगाने से रुसी गायब हो जाएगी और ऐसा होन से बाल गिरना बंद हो जाएंगे और आपको घने बाल मिल जाएंगे।

दही और शहद का हेयर मास्क

एक कटोरी दही के अंदर शहद मिलाकर हेयर मास्क तैयार कर लें। इस हेयर मास्क को बालों पर अच्छे से लगा लें और इसके सूख जाने पर बालों को शैम्पू की मदद से साफ कर लें। हफ्ते में एक बार दही और शहद का हेयर मास्क लगाने से बाल लंबे हो जाते हैं और घने बन जाते हैं। आप चाहें तो इस हेयर मास्क के अंदर जैतून का तेल भी डाल सकते हैं।

ऊपर बताए गए शहद से जुड़े हेयर मास्क को नियमित रुप से लगाने से दो महीने के अंदर ही आपको लंबे, घने और मुलायम बाल मिल जाएंगे। साथ में ही रुसी की समस्या से भी निजात मिल जाएगी। इन हेयर मास्क को आप एक बार जरूर आजमाकर देखें।

Back to top button