समाचार

जानिये क्यों लोगों को भ्रमित किया जा रहा है NRC के नाम पर और NPR के बारे में पूरी जानकारी

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर (एनपीआर) के लिए 3,900 करोड़ रुपये की मंजूरी दी। नागरिकता संशोधन अधिनियम (CAA) और प्रस्तावित NRC (National Register of Citizenship)  को लेकर जिहादियों और देश विरोधी बामपंथी मीडिया समूह की सक्रिय संलिप्ता से उपजे विरोध प्रदर्शन करने वाले लोग, NPR को NRC की ओर पहले कदम के रूप में देख रहे हैं, जबकि केंद्र ने कहा है की यह सोनो अलग अलग चीज़ें है। केरल और पश्चिम बंगाल की सरकारें पहले ही घोषणा कर चुकी हैं कि वे एनपीआर को लागू नहीं करेंगी। इन्हे किस चीज़ का डर लग रहा है , क्या यह इसलिए डर रहे हैं की NRC से क्यों की यह नहीं चाहते हैं की घुसपेटियों को देश से बाहर निकाला जाए । आप की जानकारी के लिए बता दें की भारत में रोहिंग्या और बांग्लादेश  घुसपेटियों की संख्या बहुत ज़्यादा है, जिन्हे कुछ राजनैतिक दल अपने वोटबैंक के तौर पर इस्तेमाल कर रहे हैं। और इन लोगों को NRC/CAA पर बरगलाना चाह रहे हैं

एनपीआर “देश के सामान्य निवासियों” की एक सूची है। गृह मंत्रालय के अनुसार, “देश का सामान्य निवासी” वह है जो कम से कम पिछले छह महीनों से स्थानीय क्षेत्र में रहता है या अगले छह महीनों के लिए किसी विशेष स्थान पर रहने का इरादा रखता है। एनपीआर एक नागरिकता अभियान नहीं है, क्योंकि यह छह महीने से अधिक समय तक एक स्थानीय इलाके में रहने वाले एक विदेशी नागरिक को भी रिकॉर्ड करेगा। यह एनपीआर को एनआरसी से अलग बनाता है, जिसमें गैर-नागरिकों को पहचानने और बाहर करने की मांग करते हुए केवल भारतीय नागरिक शामिल हैं।

NRC से डर कैसा ?

यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि कुछ लोग NRC के मुद्दे पर “भ्रम, भय और आतंक” का माहौल बनाने की कोशिश कर रहे हैं, , “हमें ऐसे तत्वों की साजिश से सावधान रहना चाहिए।” NRC की मंशा अवैध प्रवासियों की पहचान करना है। क्यों की “कोई भी देश अवैध जनसंख्या विस्फोट नहीं कर सकता है। लोग लंबे समय से विदेशियों की घुसपैठ के खिलाफ हैं। NRC भारत के नागरिकों के अधिकारों को संरक्षित करने के लिए एक बहुत ही अच्छा कदम है

जब की वोटबैंक की राजनीति के चलते विरोध करने वालों की मंशा रोहिग्या और बांग्लादेश की अवैध घुसपैठियें मुसलमानो को देश में बसाने की है , क्यों की यह लोग इन राजनैतिक दलों का वोटबैंक है । यह बात भी सब को समझनी चाहिए की यह रोहिंग्या के घुसपैठिये हमेशा असामाजिक कार्य में लिप्त पाए जाते हैं और यह लोग देश की सुरक्षा के लिए खतरा हैं

मैं एनपीआर में कैसे शामिल हो सकता हूं?

एनपीआर नागरिकता अधिनियम, 1955 और नागरिकता (नागरिकों का पंजीकरण और राष्ट्रीय पहचान पत्र जारी करना) नियम, 2003 के प्रावधानों के तहत तैयार किया जा रहा है। यह एनपीआर में पंजीकरण के लिए भारत के प्रत्येक “सामान्य निवासी” के लिए अनिवार्य है। केवल असम को शामिल नहीं किया जाएगा (अगस्त में भारत के रजिस्ट्रार जनरल द्वारा एक अधिसूचना के अनुसार), उस राज्य में हाल ही में पूरा किया गया NRC।
NPR हाउसिंग-लिस्टिंग चरण, जनगणना के पहले चरण, भारत के रजिस्ट्रार जनरल के कार्यालय (RGI) द्वारा जनगणना 2021 के लिए आयोजित किया जाएगा। यह स्थानीय, उप-जिला, जिला, राज्य और राज्य में आयोजित किया जाता है। राष्ट्रीय स्तर। आरजीआई ने पहले ही 5,218 गणना ब्लॉकों के माध्यम से 1,200 गांवों और 40 कस्बों और शहरों में एक पायलट परियोजना शुरू की है, जहां यह लोगों से विभिन्न डेटा एकत्र कर रहा है। अंतिम गणना अप्रैल 2020 में शुरू होगी और सितंबर 2020 में समाप्त होगी।

क्या NPR और NRC आपस में जुड़े हुए हैं ?

नागरिकता अधिनियम सरकार को प्रत्येक नागरिक को अनिवार्य रूप से पंजीकृत करने और भारतीय नागरिकों के एक राष्ट्रीय रजिस्टर को बनाए रखने का अधिकार देता है। एक राष्ट्रव्यापी एनआरसी – अगर शुरू किया गया है – एनपीआर से बाहर निकलेगा। यह जरूरी नहीं है कि एक एनआरसी को एनपीआर का पालन करना चाहिए – 2010 में पिछले एनपीआर के बाद ऐसा कोई रजिस्टर संकलित नहीं किया गया था। निवासियों की एक सूची तैयार होने के बाद, एक राष्ट्रव्यापी एनआरसी बनाया जाता है तो – तो उस सूची से नागरिकों को सत्यापित करने के बारे में जाना जा सकता है।

गृह मंत्रालय ने एक बयान जारी कर कहा, “एनपीआर डेटा के आधार पर एक राष्ट्रव्यापी एनआरसी का संचालन करने के लिए वर्तमान में कोई प्रस्ताव नहीं है।” गृह मंत्री अमित शाह ने भी एएनआई को दिए एक साक्षात्कार में कहा कि दोनों कनेक्ट नहीं थे और एनपीआर डेटा नहीं होगा। एनआरसी के लिए इस्तेमाल किया जाएगा।

इससे पहले, शाह ने कई बार कहा था कि देश भर में NRC होगा और असम में भी दोहराया जाएगा। एनपीआर और एनआरसी को जोड़ने वाले बयान सरकार द्वारा संसद और गृह मंत्रालय की नवीनतम वार्षिक रिपोर्ट में किए गए हैं। नवंबर 2014 में, तत्कालीन गृह राज्य मंत्री किरेन रिजिजू ने सीपीआई सांसद डॉ। टीएन सीमा को एक लिखित जवाब में राज्यसभा को बताया था, “नागरिकता का सत्यापन करके एनपीआर भारतीय नागरिक रजिस्टर (एनआरआईसी) के निर्माण की दिशा में पहला कदम है। ”

गृह मंत्रालय की 2018-19 की वार्षिक रिपोर्ट भी कहती है कि एनपीआर एनआरसी के कार्यान्वयन की दिशा में पहला कदम है। “राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर (एनपीआर) उपर्युक्त क़ानून (नागरिकता अधिनियम) के प्रावधानों के तहत भारतीय नागरिकों के राष्ट्रीय रजिस्टर (एनआरआईसी) के निर्माण की दिशा में पहला कदम है,”

NPR में विवाद क्या है

विवाद की एक और वजह गोपनीयता को लेकर है. एनपीआर भारतीय निवासियों पर व्यक्तिगत डेटा के कई विवरण एकत्र करता है।

 गृह मंत्री शाह ने कहा कि वह एक कार्ड में NPR में आधार, मतदाता कार्ड, पासपोर्ट और अधिक जैसे पहचान डेटाबेस ,संयुक्त देखना चाहेंगे। शाह ने 24 सितंबर को भारत के रजिस्ट्रार जनरल के नए कार्यालय और जनगणना आयुक्त के शिलान्यास समारोह में कहा, “हमें इन सभी अलग-अलग अभ्यासों को समाप्त करना होगा।”

इस तरह की पहली परियोजना यूपीए शासन के समय की है और 2009 में तत्कालीन गृह मंत्री पी चिदंबरम द्वारा प्रस्ताव में रखा गया था। उस समय, यह आधार (यूआईडीएआई) से टकरा गया था, जिस पर परियोजना नागरिकों को सरकारी लाभ हस्तांतरित करने के लिए सबसे उपयुक्त था। गृह मंत्रालय ने तब एनपीआर को एक बेहतर विकल्प के रूप में आगे बढ़ाया क्योंकि यह प्रत्येक एनपीआर-रिकॉर्डेड निवासी को जनगणना के माध्यम से एक घर से जोड़ता था। मंत्रालय ने यहां तक ​​कि यूआईडीएआई परियोजना को एक बैक-बर्नर पर रखा।

एनपीआर के लिए डेटा पहली बार 2010 में जनगणना 2011 के हाउस-लिस्टिंग  के साथ एकत्र किया गया था। 2015 में, यह डेटा डोर-टू-डोर सर्वेक्षण आयोजित करके अपडेट किया गया था।

हालांकि, एनडीए सरकार ने 2016 में सरकारी लाभों के हस्तांतरण के लिए आधार को महत्वपूर्ण बाहक  के रूप में चुना और  एनपीआर ने बैकसीट लिया। यह 3 अगस्त को आरजीआई द्वारा एक अधिसूचना के माध्यम से पुनर्जीवित किया गया है। अतिरिक्त डेटा के साथ 2015 एनपीआर को अपडेट करने की कवायद शुरू हो गई है।

Back to top button