विशेष

नए साल में करे इन 5 चीजों का त्याग, सफलता कदम चूमेगी, पैसा ख़त्म होने का नाम नहीं लेगा

नया साल आने में बस कुछ ही दिन शेष रह गए हैं. ऐसे में हर कोई ऊपर वाले से यही कामना कर रहा हैं कि उसका आने वाला नया वर्ष बेहतरीन हो. अब इस चीज में ऊपर वाले के साथ साथ आपको भी थोड़ा योगदान देना पड़ेगा. यदि आप चाहते हैं कि नया साल आपके लिए नए अवसर, सफलता और खूब सारा धन लेकर आए तो इसके लिए आपको भी मेहनत करनी होगी. इसी कड़ी में यदि आप नए साल में अपने अंदर की पांच ख़ास चीजें निकाल फेंकते हैं तो इस बात के चांस ज्यादा हैं कि सफलता आपके कदम चूमेगी. ये वो चीजें हैं जो हर इंसान के अंदर होती हैं. यदि आप इन्हें त्याग देते हैं या इन पर काबू पा लेते हैं तो आपको जीवन में सफलता का स्वाद चखने से कोई नहीं रोक पाएगा.

आलस

आलस मनुष्य का सबसे बड़ा शत्रु होता हैं. ये कहावत आप ने भी कई बार सुनी होगी. हालाँकि इस बात पर अमन बहुत कम लोग करते हैं. जब आपके अंदर आलस होता हैं तो आप जीवन में आगे नहीं बढ़ पाते हैं. अपनी समस्याओं को सुलझाने का प्रयास भी नहीं करते हो. आप उसी जगह रहते हैं जहाँ सालो पहले थे. यानी ये आलस आपको तरक्की के रास्ते पर जाने से भी रोकता हैं.

निराशा

निराशा या डिप्रेशन आलस से भी खतरनाक होता हैं. हार जित जीवन में चलती रहती हैं. आप पानी असफलता से निराश ना होए बल्कि उससे सीखे और दोबारा कोशिश करे. कोशिश करने वालो की कभी हार नहीं होती हैं. हमेशा निराश रहोगे तो सेहत पर भी असर पड़ेगा और लाइफ भी बर्बादी की ओर बढ़ती चली जाएगी.

घमंड

ये जो घमंड हैं न ये कई लोगो को ऊपर से नीचे खीच लाता हैं. आपको लाइफ में कभी किसी बात का घमंड नहीं करना चाहिए. हमेशा सभी के साथ विनम्र स्वाभाव से पेश आए. खुद में आत्मविश्वास होना चाहिए लेकिन ओवर कांफिडेंस ना रखे. दूसरों से चीजें सिखने के लिए हमेशा तैयार रहे. इस तरह लाइफ में आपकी ग्रोथ होती रहेगी और आप कभी उंचाई से नीचे नहीं आएँगे.

गुस्सा

जब इंसान को गुस्सा आता हैं तो वो अपना आप खो बैठता हैं. उसे किसी चीज की समझ नहीं रहती हैं. तब दिमाग लॉजिक के साथ नहीं सोचता हैं. गुस्से में हम से कई ऐसी गलतियाँ भी हो जाती है जिसकी भरपाई बाद में करना बहुत मुश्किल होता है. इसलिए अपने गुस्से पर कंट्रोल रखना सीखिए और उसे जहाँ तक हो सके अपने अंदर से निकाल फेकिए.

कमियां

हर इंसान के अंदर कुछ ना कुछ कमियां होती ही हैं. इसमें कोई शर्म वाली बात नहीं हैं. आप बस अपने अंदर की कमियों को पहचाने और उसे दूर करते हुए लाइफ से निकाल फेके. यदि आप कोई लक्ष्य प्राप्त करना चाहते हैं और उसमे आपके अंदर की कोई कमी बाधा बन रही हैं तो आपको उस दूर करना ही पड़ेगा. तभी आपका सपना पूरा होगा.

यदि आपको ये आईडिया पसंद आया तो इसे दूसरों के साथ भी शेयर करे. इस तरह अन्य लोग भी इससे प्रेरित होकर जीवन में सफलता को गले लगा सकेंगे.

Back to top button