अध्यात्म

गणेश पूजा के बाद ये 3 गलतियाँ करना पड़ सकता हैं भारी, लूट जाएगा धन, फूट जाएगी किस्मत

गणेशजी की पूजा पाठ हम सभी करते हैं. ऐसा नियम हैं कि जब भी आप कोई शुभ कार्य करे तो उसके पूर्व गणेश पूजा जरूर करनी चाहिए. इसके साथ ही किसी भी देवी देवता को पूजने से पहले भी गणपति बप्पा की आरती की जाती हैं. इसकी एक वजह ये हैं कि गणेशजी को ऐसा वरदान मिला था कि जो भी व्यक्ति किसी मांगलिक कार्य के पूर्व उनकी पूजा करेगा उसका वो काम अच्छे से और बिना किसी बाधा के संपन्न हो जाएगा. गणेशजी को हम लोग भाग्य विधाता के नाम से भी जानते हैं. वे किसी भी व्यक्ति की किस्मत चमका सकते हैं. बस यही वजह हैं कि कई लोग गणेश पूजन करने में रूचि रखते हैं.

हालाँकि बहुत कम लोग ये बात जानते हैं कि यदि आप गणेश पूजा के बाद कुछ ख़ास गलतियाँ करते हैं तो आपकी सभी पूजा व्यर्थ हो जाती हैं. इतना ही नहीं इसका नुकसान आपको और भी कई तरीकों से उठाना पड़ सकता हैं. मसलन धन का नुकसान हो जाना, दुर्भाग्य का पीछे लग जाना, दुखों का आपके जीवन में आगमन इत्यादि. इसलिए यदि आप इन सभी मुसीबतों से बचना चाहते हैं और अपनी पूजा का उचित फल भी प्राप्त करना चाहते हैं तो नीचे बताई जा रही गलतियाँ गणेश पूजन के बाद भूलकर भी ना करे.

पहली गलती – आरती ना देना

गणेश पूजा के दौरान हम सभी गणेशजी की आरती करते हैं. जैसे ही आरती समाप्त होती हैं तो सबसे पहली आरती स्वयं गणेश जी को ही देना चाहिए. इसके बाद वहां पूजा स्थल या घर में मौजूद बाकी भगवानों को आरती दे. आप अपनी जगह पर चारो ओर घूमते हुए भी आरती सभी दिशाओं में दे सकते हैं. इसके बाद ही बाकी श्रद्धालुओं को आरती देना चाहिए. यदि आप इस नियम का पालन नहीं करते हैं तो गणेश पूजा व्यर्थ हो जाती हैं. इसके साथ ही आपका भाग्य प्रबल नहीं रहता हैं.

दूसरी गलती – प्रसाद ना चढ़ाना

जब भी गणेशजी की पूजा करे तो उन्हें प्रसाद आवश्य चढ़ाए. वैसे तो गणेशजी को मोदक बड़े पसंद हैं लेकिन आप बाकी चीजों का प्रसाद भी चढ़ा सकते हैं. कुछ लोग सिर्फ ख़ास मौको पर की गई गणेश पूजा के बाद ही प्रसाद चढ़ाते हैं. हालंकि आपको रोज की सामान्य पूजा के पश्चात भी प्रसाद चढ़ाना चाहिए. यह जरूरी नहीं कि आप बहुत ज्यादा या महंगा ही प्रसाद चढ़ाए. आर्थिक स्थिति अच्छी ना हो तो थोड़ा सा प्रसाद भी काफी हैं. उदहारण के लिए आप चिरोंजी के कुछ दाने या थोड़ी सी शक्कर भी चढ़ा सकते हैं. बस आपको ये प्रसाद चढ़ाना जरूर हैं. ये एक तरह से घर की बरकत बढ़ाने के लिए शुभ माना जाता हैं. यदि आप ऐसा नहीं करते हैं तो घर में धन की कमी होना शुरू हो जाती हैं.

तीसरी गलती – ढोक ना देना

जैसे ही गणेशजी की आरती समाप्त हो जाए तो आपको उनके आगे माथा जरूर टेकना चाहिए. ऐसा करने से आप उनका आशीर्वाद लेते हैं. माथा टेकने के बाद आप अपने मन की इच्छा गणेशजी को बता सकते हैं. इसके साथ ही अपनी गलतियों की माफ़ी माँगना भी ना भूले.

Back to top button