स्वास्थ्य

शुद्ध हवा पाने के लिए घर में जरूर लगाएं ये 5 पौधे, प्रदूषित वायु सदा रहेगी आपसे दूर

वायु प्रदूषण की वजह से सेहत पर बुरा असर पड़ता है और सांस संबंधित बीमारियां लग जाती हैं। आजकल वायु प्रदूषण से हर कोई परेशान है और प्रदूषित हवा से बचने के लिए लोगों को मास्क का प्रयोग करना पड़ रहा है। वहीं घर की वायु को शुद्ध रखने के लिए घर में कई लोग एअर प्युरिफायर भी लगा रहे हैं। ताकि घर के अंदर उनको सांस लेने के लिए शुद्ध हवा मिल सके। अगर आपके शहर में भी वायु प्रदूषण अधिक रहता है तो आप अपने घर में एअर प्युरिफायर जरूर लगाएं। हालांकि एअर प्युरिफायर की जगह अगर नीचे बताए गए पौधों को घर में लगाया जाए तो जहरीली हवाओं नष्ट हो जाती है और घर का वातावरण साफ और शुद्ध रहता है। तो आइए जानते हैं कि ऐसे कौन से पौधे हैं जिन्हें घर में लगाने से घर का वातावरण शुद्ध बना रहता है।

 घर का वातावरण शुद्ध बनाने के लिए घर में लगाए ये पांच पौधे

एलोवेरा

एलोवेरा का पौध बेहद ही प्रसिद्ध पौधा है और इस पौधे का प्रयोग आयुर्वेदिक दवाओं को बनाने में खूब किया जाता है। लोगों द्वारा एलोवेरा का जूस भी पीया जाता है। जबकि कई लोग इसका जेल त्वचा पर लगाते हैँ। हालांकि बेहद ही कम लोगों को इस बात की जानकारी है कि ये पौधा वातावरण को शुद्ध करने में भी कारगर माना जाता है और इस पौधे के घर में होने से प्रदूषित वायु साफ हो जाती है। दरअसल एलोवेरा फॉर्मेल्डिहाइड जैसी हानिकारक गैस को दूर करता है। ये गैस बेहद ही घातक मानी जाती है और फेफड़ों के लिए हानिकारण होती है। इसलिए आप अपने घर में एक एलोवेरा का पौध जरूर लगाएं। एलोवेरा के पौधे को छत के अलावा लिंविग रुम में भी रखा जा सकता है।

ऐरेका पाम

ऐरेका पाम भी वायु को शुद्ध करने में कारगर माना जाता है और ये पौधा घर में रखने से घर में वायु प्रदूषण नहीं होता है। ये पौधे फार्मेल्डिहाइड, कार्बन डाइऑक्साइड और कार्बन मोनोऑक्साइड जैसी जहरीली गैसों को दूर करता है और शुद्ध ऑक्सीजन प्रदान करता है।

मनी प्लांट

मनी प्लांट को लोग लकी पौधा मानते हैं और अधिकतर लोगों के घरों में ये पौधा जरूर होता है। मनी प्लांट वातावरण को शुद्ध करता है और ऑक्सीजन की मात्रा को बढ़ाने में कारगर साबित होता है। इसलिए आप अपने घर में इस पौधे को भी लगा सकते हैं। ये पौधा घर के अंदर लगाना ज्यादा उत्तम माना जाता है।

गरबेरा डेजी

गरबेरा डेजी देखने में बेहद ही सुंदर होता है और ये पौधा हवा को साफ करने का कार्य भी करता है। इस पौधे को घर में लगाने से जहरीली गैस घर से दूर रहती है और घर के अंदर शुद्ध वायु बनीं रहती है। आप इस पौधे को बेडरूम में भी लगा सकते हैं।

गुलदाउदी का पौधा

गुलदाउदी का पौधा एक सदाबहार पौधा होता है। ये पौधा भी हवा को शुद्ध करता है और वातावरण में मौजूद घातक गैसों को आपसे दूर रखता है। इस पौधे को घर में लगाकर घर का वातावरण भी शुद्ध किया जा सकता है। ये पौधा ज्यादा बड़ा नहीं होता है इसलिए आप इसे अपने घर के किसी भी कौने में आसानी से रख सकते हैं।

Back to top button