बॉलीवुड

प्रियंका चोपड़ा ने किया देश का सिर गर्व से उंचा, अमेरिकी संगठन UNICEF ने दिया ये ख़ास अवॉर्ड

बॉलीवुड की देसी गर्ल प्रियंका चोपड़ा एक मिडल क्लास परिवार से ताल्लुकात रखती हैं. आज वो जिस मुकाम तक पहुंची हैं वो सच में काबिलेतारीफ हैं. प्रियंका एक ऐसी अभिनेत्री हैं जिन्होंने कई मौको पर देश का सिर गर्व से ऊँचा किया हैं. मसलन साल 2000 में वे विश्व सुंदरी का ताज जित भारत लौटी थी. इसके बाद जब वे बॉलीवुड एक्ट्रेस बनी तो कई तरह के सामाजिक कार्य करने लगी. बॉलीवुड में अपना नाम कमाने के बाद उन्होंने हॉलीवुड की फिल्मों और टीवी शो में भी काम किया. इस तरह भारतीय संस्कृति प्रियंका के माध्यम से पुरे विश्व में प्रचलित हुई. अब इसी कड़ी में प्रियंका के खाते में एक और उपलब्धि जुड़ गई हैं. दरअसल अमेरिकी संस्थान UNICEF ने हाल ही में प्रियंका चोपड़ा को मानवता के अवार्ड ‘डैनी काये मानवतावादी पुरस्कार’ से नवाज़ा हैं. प्रियंका को ये अवार्ड क्यों और कैसे मिला इस बारे में विस्तार से जानते हैं.

UNICEF यानी संयुक्त राष्ट्र बाल कोष ने ‘डैनी काये मानवतावादी पुरस्कार’ अवार्ड का नाम अमेरिकी अभिनेता और समाज सेवक डैनी काये के नाम पर रखा गया हैं. डैनी UNICEF के पहले सद्भावना दूत हुआ करते थे. जून 2019 में यूनिसेफ ने ये घोषणा की थी कि UNICEF 2019 अवार्ड की विजेता प्रियंका चोपड़ा हैं. ऐसे में बीते मंगलवार प्रियंका को ये अवार्ड सम्मानपूर्वक सौपा गया. प्रियंका को ये अवार्ड दिग्गज फैशन डिजाइनर डायने वॉन फुरस्टनबर्ग ने अपने हाथो से दिया. प्रियंका ने इस अवार्ड को स्नोफ्लेक बॉल में लिया.

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि प्रियंका पिछले 13 सालों से UNICEF की सद्भावना दूत के रूप में काम कर रही हैं. ये अवार्ड लेने के बाद प्रियंका ने कहा कि समाजसेवा करना कोई आप्शन नहीं हैं बल्कि ये तो जीवन का एक माध्यम बन गया हैं. इसके साथ ही अपने इस सफ़र का जिक्र करते हुए प्रियंका ने बताया कि जिस दिन मैं एक्ट्रेस बनी उस दिन मुझे इस बात की ख़ुशी हुई कि समाज सेवा करने हेतु मुझे एक मंच मिल गया हैं. इसके बाद मैंने धीरे धीरे कई तरह के सामाजी अभियानों के साथ जुड़ना स्टार्ट कर दिया. इसमें हमने थैलेसीमिया ग्रस्त बच्चों सहित अन्य बच्चों की सेहत की दिशा में काम किया. उस दौरान मुझे एहसास हुआ इ मैं तो अब बहुत से बच्चों साथ काम कर रही हूँ.

प्रियंका आगे कहती हैं कि मेरी वर्तमान प्रबंधक नताशा पाल ने एक दिन मुझे यूनिसेफ संगठन का नाम बताया. उन्होंने सलाह दी कि मुझे इसमें काम करना चाहिए. इसके बाद मैंने इसके ऊपर रिसर्च करना शुरू कर दिया और अपनी स्वेच्छा से जुड़ गई. इसके कुछ सालों बाद मुझे इंडिया का राष्ट्रीय दूत बनाया गया. इसके बाद मैं यूनिसेफ की इंटरनेशनल दूत भी बनी. इस जर्नी में मुझे 13 साल हो गए.

उधर सोशल मीडिया पर प्रियंका के फैंस उनकी इस उपलब्धि से बड़े प्रसन्न दिखाई दे रहे हैं. उन्हें सोशल मीडिया अकाउंट पर हजारों बधाई मेसेजेस आ रहे हैं. प्रियंका की हमेशा से यही कोशिश रही हैं कि वे एक अभिनेत्री होने के साथ साथ अपने जिम्मेदार नागरिक होने का भी फर्ज निभाए. प्रियंका के अतिरिक्त और भी कई बॉलीवुड सितारें हैं जो चैरिटी और समाजसेवा जैसे काम करते हैं.

Back to top button