विशेष

जवान बेटे के स्वर्गवास से भावुक हुआ पिता, तेरहवी पर लोगो को बांटे हेलमेट, वजह आँखें नम कर देगी

बाइक चलाते समय सिर पर हेलमेट पहनना बहुत जरूरी होता हैं. ये ज्ञान की बातें आप ने कई बार सुनी होगी. हम इस चीज को मानते भी हैं. लेकिन रियल लाइफ में इसे अपनाते बहुत कम लोग हैं. यातायात विभाग भी इस चीज को लेकर कई तरह के विज्ञापन करता हैं और लोगो के बीच जागरूकता फैलाता हैं. हेलमेट ना पहनने पर जुर्माना भी लगाया जाता हैं. हालाँकि लोग इन सबके बावजूद हेलमेट नहीं पहनते हैं. कुछ लोग जो हेलमेट पहनते भी हैं तो बस गिने चुने चौराहे पर ट्रैफिक पुलिस से बचने के लिए, लेकिन बाद में दूसरी जगहों पर जहाँ पुलिस ना हो वहां हेलमेट उतार देते हैं. हालाँकि कई बार हेलमेट ना पहनने की कीमत आपको अपनी जान देकर चुकानी पड़ती हैं.

मध्यप्रदेश के दमोह जिले के तेजगढ़ में रहने वाले विभांशु दीक्षित उर्फ लकी को भी यही गलती भारी पड़ गई. 20 नवंबर को लक्की बिना हेलमेट पहने बाइक चला रहा था. इस दौरान उसकी टक्कर एक भैंस से हो गिया और वो पुल से निचे जा गिरा. नीचे गिर जाने की वजह से लक्की की जान चली गई. यदि वो हेलमेट पहन लेता तो शायद उसकी जान बच सकती थी. लक्की के माता पिता महेंद्र और ज्योति दीक्षित का भी यही मानना हैं. उन्हें भी इस बात का गम हैं कि काश उस दिन उनका बेटा हेलमेट पहन लेता तो आज हमारे बीच जिंदा होता.

ऐसे में जब लक्की के निधन के बाद मंगलवार को उसकी तेरहवी हुई तो पिता ने लोगो को हेलमेट के प्रति जागरूक करने की ठान ली, ताकि और किसी का बेटा सिर्फ इस वजह से अपनी जान ना गँवा बैठे. महेंद्र दीक्षित ने इसलिए बेटे की तेरहवी पर आए लोगो को हेलमेट बांटे. इसके साथ ही उन्होंने लोगो से इस बात की गुजारिश करी कि वे बाइक चलाते हुए हेलमेट जरूर पहने. उधर लक्की की तेरहवी में आए सभी लोगो ने महेंद्र जी की इस पहल की तारीफ़ की. एक बेटे को खोने का सबसे ज्यादा गम पिता को ही होता हैं. ऐसे दुखी समय में भी उन्होंने लोगो के बीच हेलमेट को लेकर जागरूकता फैलाने की सोची. ये अपने आप में बहुत बड़ी बात हैं.

उधर सोशल मीडिया पर जब लोगो को इस खबर के बारे में पता चला तो उन लोगो ने भी इस्क्की तारीफ़ की. दोस्तों हेलमेट आपकी सुरक्षा के लिए ही होता हैं. ये बात गाथ बांधकर दिमाग में उतार ले. आप हेलमेट सिर्फ इसलिए ना पहने कि आपको जुर्माना देना पड़ सकता हैं, बल्कि इसे इसलिए पहने कि इससे आपकी जान सुरक्षित रहने के चांस बढ़ जाते हैं. हमे पूरा यकीन हैं कि आप में से कोई भी ये नहीं चाहेगा कि सिर्फ हेलमेट ना पहनने की वजह से आप अपनी जान गंवा बैठे. इसके बाद सोचिये आपके परिवार वालो का क्या होगा. इसलिए अपने लिए ना सही लेकिन परिवार की खातिर तो आप हेलमेट जरूर पहने. ये जिम्मेदारी आपको खुद समझ में आनी चाहिए. इसमें फायदा आपका ही हैं. इसके लिए आपको फ़ोर्स करने की आवश्यकता नहीं होना चाहिए. यदि आपको एक पिता का ये कृत्य पसंद आया तो इसे दूसरों के साथ भी शेयर जरूर करे.

Back to top button