KBC: ये हैं वे 4 सवाल जिन के जवाब देकर लोग बन गए करोड़पति, क्या आप जानते हैं जवाब

छोटे पर्दे का पॉपुलर क्विज शो कौन बनेगा करोड़पति यानि केबीसी का क्रेज शुरु से आज तक बना हुआ है। हर कोई इस शो को अपने परिवार के साथ बैठकर देखता है जिससे उनका जीके तेज होता है और साथ ही अमिताभ बच्चन शो में जो तड़का लगाते हैं उसकी बात ही बिल्कुल अलग है। इस साल 11वें सीजन के साथ कौन बनेगा करोड़पति प्रसारित हो रहा है और ये 4 आम आदमी जिन्होंने सवाल के जवाब दिए और बन गए करोड़पति, लेकिन क्या आप जानते हैं इनसे वो करोड़पति वाला सवाल क्या पूछा गया था?

कौन बनेगा करोड़पति का 11वां सीजन खास रहा और इसमें 4 लाग करोड़पति बने। इस सीजन में 4 लोगों ने 1 करोड़ रुपये की धनराशि जीती और ये सभी मध्यम परिवार से आते हैं और उन्होंने अपने शानदार प्रदर्शन से लोगों का दिल जीत लिया। आज हम आपको इन्हीं 4 प्रतिभागियों के नाम बताएंगे और साथ ही ये भी बताएंगे कि कौन से सवाल से ये करोड़पति बने?

सरोज राज

बिहार की सरोज राज केबीसी-11 के पहले करोड़पति बने और बता दें कि ये एक किसान परिवार से आते हैं और वो यूपीएससी की तैयारी कर रहे हैं। उनसे एक करोड़ रुपये का सवाल पूछा गया- भारत के किस मुख्य न्यायाधीश के पिता भारत के एक राज्य के मुख्यमंत्री रहे थे? इसका सही जवाब है- जस्टिस रंजन गोगोई। उन्हें इस सवाल का सही जवाब पता था, लेकिन फिर भी उन्होंने लाइफलाइन का इस्तेमाल किया था।

बबीता ताड़े

अमरावती की बबीता ताड़े सीजन की दूसरी करोड़पति बनीं थी। बबीता ताड़े इसलिए भी सुर्खियों में आईं की क्योंकि वे एक स्कूल में खिचड़ी बनाने का काम करती हैं और उन्हें इसके लिए 1500 रुपये मेहनताना दिए जाते हैं। उनसे एक करोड़ का सवाल पूछा गया- ‘मुगल शासक बहादुर शाह जफर के किस दरबारी कवि ने ‘दास्तान-ए-गदर’ लिखी थी, जिसमें उन्होंने साल 1857 के विद्रोह के अपने निजी अनुभव के बारे में लिखा है?’ और इसका सही जवाब जहीर देहलवी है।

गौतम कुमार झा

पश्चिम बंगाल के गौतम कुमार झा रेलवे में सेक्शन इंजीनियर के पद पर काम करते हैं। गौतम से एक करोड़ के लिए पूछा गया कि भारत में बनी किस जहाज पर फ्रांसिस स्कॉट की ने ‘डिफेंस ऑफ फोर्ट मैकहेनरी’ नामक कविता लिखी थी जो बाद में अमेरिका का नेशनल एंथेम बन गया था? और इसका सही जवाब डी एचएमएस मिंडेन है।

अजीत कुमार

झारखंड के रहने वाले अजीत कुमार कारागार में काम करते हैं। जब अमिताभ बच्चन ने उनसे एक करोड़ रुपये का सवाल पूछा तो लगा ये बता नहीं पाएंगे। सवाल था- किसी ब्रिटिश रॉकेट द्वारा सफलतापूर्वक लॉन्च किया गया पहला ब्रिटिश उपग्रह कौन सा था? और जवाब था- प्रोस्पेरो।