बॉलीवुड के 15 टॉप रोल जिन्हे ठुकराया इन कलाकारों ने, जाने ऐसी गलती करने वाले 15 स्टार्स

कहते हैं गलतियाँ इंसान से ही होती हैं. बॉलीवुड सितारों से भी कुछ बड़ी गलतियाँ हुई हैं. दरअसल उन्होंने कुछ ऐसी फिल्मों के रोल रिजेक्ट किये थे जो बाद में सुपरहिट साबित हुई.

श्रीदेवी – बाहुबली

सुपर डुपर हिट फिल्म ‘बाहुबली’ भारत की अब तक की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म हैं. इस फिल्म में सिवागामी देवी का किरदार रम्या कृष्णन ने निभाया था. हालाँकि फिल्म डायरेक्टर एसएस राजामौली इस किरदार के लिए श्रीदेवी को लेना चाहते थे. हालाँकि फिल्म ए प्रोडूसर श्रीदेवी को उनकी मांगी महँगी फीस नहीं दे पाए जिसके चलते ये रोल रम्या कृष्णन को मल गया.

ऋतिक रोशन – बाहुबली, दिल चाहता हैं, स्वदेश

डायरेक्टर राजामौली पहले बाहुबली फिल्म को हिंदी में बनाना चाहते थे. बाद में वे उसे अन्य भाषाओं में डब कर रिलीज करते. इसके लिए उन्होंने ऋतिक रोशन से संपर्क भी किया था लेकिन ऋतिक ने फिल्म में कोई ज्यादा दिलचस्पी नहीं दिखाई. ऐसे में राजामौली ने फिल्म को तेलगु में बनाया और प्रभास को मुख्य रोल के लिए सिलेक्ट कर लिया. इसके साथ ही ऋतिक ने दिल चाहता हैं और स्वदेश जैसी फिल्मों के ऑफर भी ठुकरा दिए थे.

कटरीना कैफ – रासलीला राम लीला, ये जवानी हैं दीवानी, चेन्नई एक्सप्रेस

2013 में आई गोलियों की रासलीला राम लीला, ये जवानी हैं दीवानी और चेन्नई एक्सप्रेस जैसी तीनो ब्लाकबस्टर हिट फ़िल्में पहले कटरीना कैफ को ऑफर हुई थी पर उन्होंने इन तीनो फिल्मों के ऑफर ठुकरा दिए और दीपिका पादुकोण ने इन्हें अपनाकर अपनी किस्मत चमका ली.

शाहरुख़ खान – मुन्नाभाई एमबीबीएस, 3 इडियट्स, लगान

शाहरुख़ वैसे तो आलरेडी बॉलीवुड के किंग हैं लेकिन उन्हें मुन्नाभाई एमबीबीएस, 3 इडियट्स, लगान जैसी सुपरहिट फ़िल्में ठुकराने का पछतावा आज भी होता होगा. ये तीनो ही फ़िल्में बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट रही थी. लगान तो ऑस्कर के लिए भी भेजी गई थी.

ऐश्वर्या राय – राजा हिन्दुस्तानी

‘राजा हिन्दुस्तानी’ फिल्म के डायरेक्टर धर्मेश दर्शन पहले लीड एक्ट्रेस ऐश्वर्या को लेना चाहते थे पर ऐश स्क्रिप्ट को लेकर कंफ्यूज थी. ऐसे में ये शानदार फिल्म करिश्मा कपूर की झोली में जा गिरी.

आमिर खान – डर

1993 में आई ‘डर’ फिल्म में संकी आशिक का रोल पहले आमिर को ऑफर हुआ था लेकिन उन्हें ये किरदार सही नहीं लगा जिसके चलते रोल शाहरुख़ के हाथ आ गया. इस फिल्म में शाहरुख़ के परफॉरमेंस को बेस्ट माना गया.

सलमान खान – चक दे इंडिया, बाज़ीगर

चक दे इंडिया और बाज़ीगर जैसी हिट फिल्मों के लिए पहली पसंद सलमान खान थे लेकिन उनके ना कहने पर ये फ़िल्में शाहरुख़ को मिल गई.

शत्रुघन सिन्हा – शोले

क्लासिक बॉलीवुड फिल्म शोले में जय का किरदार पहले शत्रुघन सिन्हा निभाने वाले थे लेकिन धर्मेंद्र ने रमेश सिप्पी से अमिताभ की तारीफ़ की और उन्हें रोल देने पार जोर दिया.

डैनी Denzongapa – शोले

शोले में गब्बर सिंह का किरदार पहले डैनी को ऑफर हुआ था, पर वे फिरोज खान की धर्मात्मा फिल्म की शूटिंग में व्यस्त थे. जब उन्होंने इसे ना कहा तो ये रोल अमजद खान को मिला.

करीना कपूर खान – हम दिल दे चुके सनम और अन्य

हम दिल दे चुके सनम, होलियों की रासलीला रामलीला, कल हो ना हो, फेशन, ब्लैक, चेन्नई एक्सप्रेस और क्वीन जैसी फिल्मों को ना कहने का गम शायद करीना को आज भी होगा.

सैफ अली खान – दिलवाले दुल्हनियां ले जाएंगे

थिएटर में कई सालों तक चलने वाली ‘दिलवाले दुल्हनियां ले जाएंगे’ फिल्म का ऑफर पहले सैफ अली खान को मिला था.

कंगना रनौत – द डर्टी पिक्चर

विद्या बालन का ‘द डर्टी पिक्चर’ का मशहूर रोल पहले कंगना रानौत को मिला था लेकिन उन्होंने इसे ना कह दिया.

ट्विंकल खन्ना – कुछ कुछ होता हैं

करण जोहर की कुछ कुछ होता हैं में टीना का किरदार पहले ट्विंकल खन्ना को मिला था. पर उन्होंने इसे ना कहा. फिर ये करिश्मा कपूर और रवीना टंडन के पास भी गया लेकिन सबके ना कहने पर रानी ने ये रोल कर बेस सपोर्टिंग एक्ट्रेस का फिल्मफेयर अवार्ड भी जित लिया.

जूही चावला – दिल तो पागल है

जूही दिल तो पागल हैं. जुदाई और राजा हिन्दुस्तानी जैसी फ़िल्में रिजेक्ट कर चुकी हैं.

देव आनंद – जंजीर

अमिताभ बच्चन की जंजीर पहले देव आनंद को ऑफर हुई थी. देव साहाब इसके साथ ही तीसरी मंजीर और तुमसा नहीं देखा भी रिजेक्ट कर चुके थे.