स्वास्थ्य

जानिए क्या है रूमेटाइड अर्थराइटिस, इसके कारण और इलाज (Rheumatoid Arthritis In Hindi)

Rheumatoid Arthritis In Hindi : रूमेटाइड अर्थराइटिस हड्डियों से जुड़ा रोग होता है। यह रोग होने पर हड्डियां कमजोर हो जाती हैं और इनमें खूब दर्द रहता है। अर्थराइटिस का रोग पहले बुजुर्गों में पाया जाता था। लेकिन आजकल युवाओं में भी रूमेटाइड अर्थराइटिस की समस्या खूब पाई जाने लगी है।

गलत खानपान के कारण और विटामिन डी की कमी होने पर अर्थराइटिस का रोग हो जाता है। वहीं खानपान पर अगर विशेष ध्यान दिया जाए तो यह रोग सही हो जाता है।

जानें क्या है रूमेटाइड अर्थराइटिस? (Rheumatoid Arthritis In Hindi)

रूमेटाइड अर्थराइटिस होने पर प्रोटेक्टिव कार्टिलेज (जो कि कनेक्टिव टिश्यूज होते हैं और ये हड्डियों को आपस में जोड़ना का कार्य करते हैं) नष्ट होने लग जाते हैं जिसकी वजह से हड्डियां कमजोर हो जाती हैं और इनमें दर्द की समस्या रहने लग जाती है।

यह रोग होने पर हाथ, पैर और जोड़ों की हड्डियों में सूजन आ जाती है और इनमें बेहद ही दर्द होता है। अगर समय रहते ही रूमेटाइड अर्थराइटिस का उपचार ना किया जाए तो धीरे धीरे शरीर की अन्य हड्डियों पर भी इसका असर पड़ने लग जाता है और कलाई, कोहनी, टखनों, घुटनों, कूल्हों और कंधों की हड्डियों में भी सूजन आने लग जाती है और ये कमजोर होने लग जाती है।

आमतौर पर रूमेटाइड अर्थराइटिस की समस्या 40 से 50 साल की आयु के लोगों में अधिक पाई जाती है। क्योंकि आयु बढ़ने के साथ ही हमारी हड्डियां कमजोर होने लग जाती है और शरीर में विटामिन डी की कमी भी हो जाती है। कई स्टडी के अनुसार शरीर में विटामिन डी की कमी होने पर अर्थराइटिस होने का खतरा अधिक बना रहता है।

रूमेटाइड अर्थराइटिस होने के कारण

  • जिन लोगों का अधिक वजन होता है उन्हें रूमेटाइड अर्थराइटिस होने का अधिक खतरा रहता है।
  • हरी सब्जियां और दाल नहीं खाने पर हड्डियां कमजोर हो जाती है और यह रोग हो जाता है।
  • धूम्रपान करने का सबसे बुरा असर हड्डियों की सेहत पर ही पड़ता है और जो लोग धूम्रपान करते हैं उनकी हड्डियां कमजोर हो जाती है।
  • शरीर में विटामिन डी की कमी होने पर रूमेटाइड अर्थराइटिस (Rheumatoid Arthritis In Hindi) का रोग हो जाता है।
  • शराब का सेवन करने से भी आप इस रोग की चपेट में आ सकते हैं।

रूमेटाइड अर्थराइटिस के उपाय

यह रोग होने पर आप नीचे बताए गए उपचारों को करें। नीचे बताए गए घरेलू उपायों को करने से अर्थराइटिस की समस्या को सही किया जा सकता है। तो आइए जानते हैं रूमेटाइड अर्थराइटिस के घरेलू उपचार।

अंडे खाएं

अंडों को हड्डियों के लिए लाभदायक माना जाता है और इन्हें खाने से हड्डियों को मजबूती मिलती है। इसलिए आप अर्थराइटिस होने पर अंडों का सेवन जरूर करें। रोज दो अंडे खाने से यह रोग सही हो जाएगा। दरअसल अंडे को विटामिन डी का अच्छा स्त्रोत्र माना जाता है और विटामिन युक्त चीज खाने से रूमेटाइड अर्थराइटिस से लड़ने मेें शरीर को मदद मिलती है।

दूध पीएं

दूध हड्डियों के लिए उत्तम होता है और इसे पीने से कमजोर हड्डियां भी मजबूत हो जाती हैं। इसलिए रूमेटाइड अर्थराइटिस के रोगियों को दिन में दो बार दूध पीना चाहिए। वहीं दूध के अंदर अगर गुड़ डालकर पीया जाए तो ये रोग जल्द ही सही हो जाता है। हो सके तो गाय का दूध ही पीएं।

नमक की सिकाई

हड्डियों में दर्द होने पर आप काले नमक से सिकाई कर लें। आप नमक को कढाई में डालकर अच्छे से गर्म कर लें। जब नमक गर्म हो जाए तो गैस को बंद कर लें। इसके बाद आप तौलिए में इस नमक को डालकर तौलिए को अच्छे से बांध दें। आपको जहां जहां दर्द हो रहा है वहां पर इससे सिकाई कर लें।

धूप लें

धूप विटामिन डी का सबसे अच्छा स्त्रोत होती है। अगर रूमेटाइड अर्थराइटिस (Rheumatoid Arthritis In Hindi) के रोगी रोज 20 मिनट धूप में बैठें तो उनके शरीर में विटामिन डी की कमी पूरी हो जाती है। इसलिए अर्थराइटिस के रोगी रोज धूप में बैठा करें।

तेल की मालिश करें

रूमेटाइड अर्थराइटिस में अक्सर हड्डियों में दर्द और सूजन रहती है। हालांकि अगर गर्म तेल से जोड़ों की मालिश की जाए तो ये दर्द सही हो जाती है। इसलिए रूमेटाइड अर्थराइटिस होने पर आप गर्म तेल से अपनी हड्डियों की मालिश करें।

इस तरह से तैयार करें तेल : आप सरसों के तेल को गर्म कर लें और इसके अंदर लहसुन की कुछ कलियां डाल दें। ये तेल जब अच्छे से गर्म हो जाए तो गैस को बंद कर दें। इस तेल को हल्का सा ठंडा होने दें। इसके बाद आप अच्छे से अपनी हड्डियों पर इस तेल की मालिश करें। गर्म तेल की मालिश करने से आपकी हड्डियों को आराम मिल जाएगा।

अखरोट खाएं

अखरोट को हड्डियों के लिए उत्तम माना गया है और इसे खाने से रूमेटाइड अर्थराइटिस के रोग को सही किया जा सकता है। अखरोट के अंदर ओमेगा- 3 फैटी एसिड पाया जाता है जो कि हड्डियों को मजबूती देता है। इसलिए अर्थराइटिस होने पर आप रोज अखरोट का सेवन करें। वहीं अगर आपको उच्च रक्तचाप की समस्या है तो आप अखरोट को पानी के अंदर भिगोकर खाएं। अखरोट के अलावा आप बादाम और काजू का सेवन भी करें। (और पढ़ें – अखरोट के फायदे)

ग्रीन टी पीएं

रूमेटाइड अर्थराइटिस होने पर हड्डियों में सूजन आ जाती है और इसी सूजन को कम करने के लिए आप ग्रीन टी पीएं। ग्रीन टी में विटामिन ए, विटामिन सी और विटामिन ई पाए जाते हैं जो कि सूजन को कम करने का काम करते हैं। ग्रीन टी के अलावा, आप चोकलेट, पालक, राजमा और अंगूर का सेवन भी कर सकते हैं। इन सब चीजों को खाने से भी सूजन कम हो जाती है।

फाइबर युक्त खाना खाएं

फाइबर युक्त खाना खाने से भी ये रोग सही हो जाता है और हड्डियों में सूजन नहीं आती है। रूमेटाइड अर्थराइटिस के रोगी अपनी डाइट में फाइबर युक्त खाना जैसे ताजी सब्जी और फल को शामिल कर लें और रोज इन्हें खाएं।

गर्म पानी से नहाएं

गर्म पानी से नहाने से रूमेटाइड अर्थराइटिस के दौरान होने वाला दर्द सही हो जाता है। दरअसल जब हम गर्म पानी से नहाते हैं तो शरीर की सिकाई हो जाती है और हड्डियों की सिकाई होने से इनमें दर्द होना बंद हो जाता है।

ऊपर बताए गए रूमेटाइड अर्थराइटिस (Rheumatoid Arthritis In Hindi) से जुड़े उपचारों को आजमाने के साथ-साथ आप डॉक्टर से भी अपनी जांच करवाएं। क्योंकि समय रहते अगर अर्थराइटिस की दवा खाना शुरू कर दिया जाए तो यह रोग सही हो जाता है।

Back to top button