फोलो करें जापान की ‘बनाना डाइट’, तेजी से खत्म हो जाएगी शरीर में जमा चर्बी

‘असा बनाना डाइट’ की मदद से आप महज एक महीने के अंदर ही अपना वजन घटा सकते हैं। ‘असा बनाना डाइट’ जापान देश में काफी प्रसिद्ध है और इस डाइट को जापान के लोग खूब फोलो करते हैं। ये डाइट अन्य डाइटों के मुकाबले बेहद ही कारगर मानी जाती है और इस डाइट को अपनाते ही आपका वजन कम होने लग जाता है।

क्या होती है असा बनाना डाइट

असा बनाना डाइट वजन घटाने से जुड़ी अन्य डाइटों से काफी अलग होती है और इस डाइट के अंतर्गत सुबह नाश्ते में केला खाया जाता है। इस डाइट के अनुसार आपको दिन में एक बार यानी सुबह के समय केवल बनाना खाना होता है और केले की मदद से ही आपका वजन कम होने लग जाता है। हालांकि इस डाइट के साथ कई तरह के नियम जुड़े हुए हैं और इन नियमों का पालन करने पर ही आप अपना वजन कम कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं इन नियमों को।

क्या हैं नियम

  • बनाना डाइट के तहत आप सुबह नाश्ते में केवल एक केला ही खाएं। इसके बाद आप दोपहर और रात के भोजन में कुछ भी खा सकते हैं। हालांकि आप रात को सात बजे के बाद कुछ ना खाएं और सात बजे तक अपना भोजन कर लें।
  • जो लोग ये डाइट करना चाहते हैं वो लोग सिर्फ पानी ही पीया करें। पानी के अलावा किसी भी तरह के पेय पदार्थों का सेवन ना करें।
  • ये डाइट करने के साथ-साथ हो सके तो रोज कम से कम 20 मिनट तक योगा या एक्सरसाइज भी करें।
  • सुबह केला खाने के बाद आप दूध का सेवन ना करें और केला खाने के एक घंटे बाद गुनगुना पानी पीएं।

बनाना डाइट से जुड़े फायदे

जो लोग इस डाइट को अच्छे से फ्लो करते हैं उन लोगों का वजन जल्द ही कम होने लग जाता है। हालांकि वजन कम करने के साथ-साथ इस डाइट के साथ और भी तरह के फायेद जुड़े हुए हैं जो कि इस प्रकार हैं।

  • केला शरीर के लिए उत्तम आहार माना जाता है और केला खाने से शरीर को प्राप्त मात्रा में पोटेशियम मिलता है।
  • केला खाने से पेट भरा लगता है और ऐसा होने से आपको अधिक भूख नहीं लगती है और आप ओवरईटिंग से बच जाते हैं।
  • केला एक फाइबर युक्त आहार होता है और इसे खाने से शरीर में फैट जमा नहीं होता है।
  • बनाना डाइट को फ्लो करने से शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थों शरीर से बाहर निकल आते हैं।
  • केला खाने से आपके शरीर का ऊर्जा का स्तर अच्छा बना रहता है और आप आसानी से नहीं थकते हैं।

बनाना डाइट के अलावा इस तरह से भी कर सकते हैं अपना वजन कम

बनाना डाइट के अलावा आप अन्य तरीकों से भी अपना वजन कम कर सकते हैं। जैसे आप रोज सुबह खाली पेट गुनगुना पानी पीएं। गुनगुना पानी पीने से पेट की चर्बी कम होने लग जाती है। इसके अलावा मोटापा कम करने के लिए आप अपनी डाइट में केवल फाइबर युक्त आहार ही शामिल करें।