विशेष

IAS इंटरव्यू में पूछा ‘लाइफ की पहली सिगरेट कब पी थी?’ जवाब सुन अधिकारी हो गए हैरान

यूपीएससी क्रेक करने का सपना हर साल लाखों स्टूडेंट्स देखते हैं. हालाँकि इसमें कामयाब सिर्फ गिने चुने लोग ही हो पाते हैं. कहते हैं यूपीएससी की एग्जाम सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक होती हैं. इसका लिखित टेस्ट आप पास कर भी ले तो इंटरव्यू निकाल पाना काफी मुश्किल होता हैं. इस इंटरव्यू में ऐसे ऐसे सवाल पूछे जाते हैं जिसकी सामने वाले ने कल्पना भी नहीं की थी. इस इंटरव्यू के माध्यम से अधिकारी आपकी सोच और डिसीजन लेने की क्षमता जानना चाहते हैं. इससे उन्हें आपकी पर्सनालिटी का एक अंदाजा भी लग जाता हैं. यदि आप आईएएस बनना चाहते हैं तो इसमें किताबी ज्ञान के अलावा ऑन फिल्ड व्यवहार भी काफी मायने रखता हैं. इन दिनों यूपीएससी की परीक्षा देने के बाद कई विद्यार्थी रिजल्ट का इन्तजार कर रहे हैं. जिनका इसमें सिलेक्शन होगा उन्हें आगे इंटरव्यू के लिए जाना होगा. ऐसे में आज हम आपको 2017 में 568वीं रैंक हासिल करने वाले विकास मीणा के इंटरव्यू की कुछ झलकियाँ दिखाने जा रहे हैं. आप इस Mock इंटरव्यू को एक उदहारण के तौर पर समझ के अपना माइंड सेट तैयार कर सकते हैं.

विकास मीणा से पहला सवाल ये पूछा गया कि आप एक होनहार स्टूडेंट हैं, आपके 10वीं एवं 12वीं में बहुत बढ़िया अंक आए थे. ऐसे में आपको नहीं लगता कि आप ने इस चक्कर में अपना बचपन ही खो दिया हैं. आपका सम्पूर्ण बचपन पढ़ाई लिखाई में ऐसे बिता जैसे मानो आपकी आईएएस के पौधे की तरह परवरिश की गई हो. इस सवाल के ऊपर विकास मीणा जवाब देते हुए बोले कि नहीं सर मैंने अपना बचपन नहीं खोया हैं. बल्कि मुझे तो इससे काफी कुछ सिखने को मिला हैं. बचपन के खेल कूद, दोस्ती, और अन्य एक्टिविटीज जो मैंने की थी वे सभी आज भी मेरे साथ हैं. मुझे लगता हैं मानो में अभी भी अपना बचपन जी रहा हूँ.

इसके बाद विकास से अगला सवाल पूछा गया कि आप ने अपने जीवन की पहली सिगरेट कब पी थी? इसका जवाब देते हुए विकास ने कहा कि मैंने कभी सिगरेट पी ही नहीं. ये बात सुन अधिकारी हंस पड़े. साथ ही विकास ने सिगरेट पीने से होने वाले नुकसान भी गिनाए.

अगला सवाल ये था कि क्या आप डायरी लिखते हैं? और ब्लॉग किसे कहते हैं. इसका बड़ी शान्ति से जवाब देते हुए विकास बोले कि ब्लॉग का उपयोग डिजिटल माध्यम में किया जाता हैं. इसमें किसी विशेष टॉपिक के ऊपर अपनी राय व्यक्त की जाती हैं. जवाब सुन अधिकारीयों ने पूछा कि क्या आप ब्लॉग लिखते हैं? तो इस पर विकास ने मना करते हुए कहा कि नहीं मैं ब्लॉग नहीं लिखता हूँ.

हमें आशा हैं कि आपको ये आर्टिकल पसंद आया होगा. यदि आप या आपका कोई परिचित यूपीएससी की तैयारी कर रहा हैं तो वो इस मोक इंटरव्यू को रिफ़रेंस की तरह इस्तेमाल कर सकता हैं. इसलिए हमारी आप से विनती हैं कि आप इस आर्टिकल को ज्यादा से ज्यादा संख्या में शेयर करे. क्या पता आपका एक शेयर किसी को यूपीएससी क्लियर करने में हेल्प ही कर दे. आल द बेस्ट.

Back to top button