स्वास्थ्य

इस तरह से करें नींबू का इस्तेमाल मिनटों में गायब हो जाएगी झुर्रियां

हर कोई सदा जवा दिखना चाहता है। लेकिन बढ़ती आयु के साथ ही चेहरे पर झुर्रियां आ जाती हैं और झुर्रियों के कारण चेहरा बेजान लगने लग जाता है। इतना ही नहीं आपकी आयु भी चेहरे पर साफ नजर आने लग जाती हैं। अगर आपके चेहरे पर भी झुर्रियां हैं तो आप इनसे आसानी से छुटकारा पा सकता हैं। आज हम आपको झुर्रियों को कैसे गायब किया जा सकता है ये बताने जा रहे हैं।

क्या होती है झुर्रियां

झुर्रियां चेहरे पर पड़ने वाली लकीरें होती हैं जो कि बढ़ती आयु के साथ और गहरी हो जाती हैं। वहीं कई बार आंखों के नीचे भी झुर्रियां पड़ जाती हैं। झुर्रियां होने पर आमतौर पर लोग एंटी-एजिंग क्रीम्स का इस्तेमाल करते हैं। हालांकि ये क्रीम आपकी त्वचा को इतना फायदा नहीं पहुंचती है और आपको झुर्रियों से राहत नहीं मिलती है। अगर आपके चेहरे पर झुर्रियां हैं तो आप क्रीम लगाने की जगह नींबू का प्रयोग भी कर सकते हैं। नींबू की मदद से झुर्रियां  तुरंत गायब हो जाती हैं और आपका चेहरे खिला हुआ नजर आता है।

इस तरह से करें नींबू का इस्तेमाल मिनटों में गायब हो जाएगी झुर्रियां –

शहद और नींबू

आप शहद के अदंर नींबू का रस मिला दें। इसके बाद इस पेस्ट को अपने चेहरे पर हल्के हाथों से लगा लें। इस पेस्ट को आप 15 मिनट तक चेहरे पर लगा रहने दें और 15 मिनट बाद हल्के गर्म पानी से अपने चेहरे को साफ कर लें।

दही और नींबू

आप दो चम्मच देही में थोड़ा सा बेसन मिला दें। इसके बाद आप इस पेस्ट में नींबू का रस मिला लें और इस पेस्ट को अच्छे से मिक्स कर लें। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर कुछ देर के लिए लगा रहने दें और जब से सूख जाए तो पानी की मदद से इसे साफ कर लें। ये पेस्ट आप हफ्ते में दो बार अपने चेहरे पर लगाएं। आपको झुर्रियों की समस्या से निजात मिल जाएगी।

जैतून का तेल और नींबू

आप दो चम्मच नींबू के रस में जैतून का तेल मिला दें। इस पेस्ट को आप अपनी झुर्रियों पर लगा लें और दो-तीन मिनट तक के लिए इसे चेहरे पर रहने दें। तीन मिनट बाद हल्के गर्म पानी की मदद से इसे साफ कर लें। आपकी झुर्रियां गायब हो जाएगीं।

नींबू और चावल

आप चावल को पीस लें और इसके पाउडर में नींबू का रस डाल दें। फिर हल्के हाथों से इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट के लिए छोड़ दें। 20 मिनट बाद ठंडे पानी से चेहरे को धो लें।

चीनी और नींबू

चीनी को आप हल्का सा पीस लें और इसमें नींबू मिलाकर एक स्क्रब तैयार करे लें। इस स्क्रब को आप चेहरे पर हल्के हाथों से लगाए और 15-20 मिनट तक हल्के हाथों से चेहरे की मसाज करें। फिर पानी के मदद से चेहरे को साफ कर लें।

नींबू के अलावा आप झुर्रियां  गायब करने के लिए चेहरे पर चंदन का पेस्ट भी लगा सकते हैं। चंदन लगाने से त्वचा को ठंडक मिली है और झुर्रियां सही हो जाती हैं।

Back to top button