समाचार

इस तारीख को शुरू होगी भारत की पहली बुलेट ट्रेन, 7 घंटे की यात्रा 2 घंटे में, जाने किराया

भारत में ट्रेन को देश की धड़कन भी कहा जाता हैं. इसकी वजह ये हैं कि ये देश के कोने कोने में फैली हुई हैं. जब भी सस्ती और आरामदायक यात्रा की बात आती हैं तो लोग ट्रेन से ही सफ़र करना पसंद करते हैं. हालाँकि ट्रेन से सफ़र करने के जितने फायदें हैं उतने नुकसान भी हैं. कई बार ट्रेन लेट हो जाती हैं या इसमें फ़ालतू की भीड़ बहुत रहती हैं. हालाँकि अब जल्द ही भारत की सभी ट्रेंस आधुनिक हो जाएगी. इसकी शुरुआत 2022 में आने वाली बुलेट ट्रेन से होगी. दरअसल जापान बुलेट ट्रेन बनाने में भारत की मदद कर रहा हैं. जापान में अधिकतर ट्रेन बुलेट ही होती हैं. बुलेट ट्रेन की सबसे ख़ास बात ये हैं कि ये बिजली की रफ़्तार से तेज़ चलती हैं. इसमें सफ़र करने के बाद आप लंबी दूरी भी कुछ ही घंटों में तय कर सकते हैं.

जानकारी के मुताबिक भारत की पहली बुलेट ट्रेन मुंबई से अहमदाबाद के बीच वाले रूट पर दौड़ेगी. सरकार का लक्ष्य हैं कि वे साल 2022 तक भारत की सर्वप्रथम बुलेट ट्रेन को पटरी पर आम यात्रियों के लिए उतार देंगे. यानी अगस्त 2022 के बाद से ही आप भारत में बुलेट ट्रेन के मजे ले पाएंगे. एक और दिलचस्प बात बता दे कि साल 2022 में इंडिया अपनी आजादी की 75वीं वर्षगाठ मनाएगा. इसी बात को ध्यान में रखते हुए 2022 में सार्वजानिक परिवहन व्यवस्था में बुलेट ट्रेन को उन्नति के प्रतिक के रूप में शामिल किया जा रहा हैं.

अभी तक मुंबई से अहमदाबाद जाने में लोगो को ट्रेन से कम से कम 7 घंटे का समय लगता था. हालाँकि 2022 में बुलेट ट्रेन के आ जाने के बाद यह समय घाट के 2 घंटे का हो जाएगा. यानि आपको पुरे 5 घंटे की बचत होगी. अब हैं ना ये बड़ी कमाल की बात? ये बुलेट ट्रेन आपका बहुत समय बचाएगी. दो घंटे का समय तो कई लोग अपने मेट्रो शहर के ट्रैफिक में ही बिता देते हैं. ऐसे में ये आपके लिए बहुत बड़ी डील हैं. गौरतलब हैं कि बुलेट ट्रेन मोदी सरकार का ही ड्रीम प्रोजेक्ट हैं. इस बुलेट ट्रेन के लिए अहमदाबाद स्टेशन का एक लेआउट भी तैयार किया गया हैं.

कितना होगा किराया?

अब सबसे बड़ा सवाल जो हर व्यक्ति के मन में उठ रहा हैं वो ये कि इस बुलेट ट्रेन का किराया कितना होगा? . बुलेट ट्रेन परियोजना के एमडी अचल खारे के अनुसार मुंबई से अहमदाबाद या अहमदाबाद से मुंबई जाने वाली इस बुलेट ट्रेन का संभावित किराया लगभग 3 हजार रुपए के आसपास रहेगा. इसका मतलब ये हुआ कि यदि आप सिर्फ दो घंटे में मुंबई से अहमदाबाद या अहमदाबाद से मुंबई का सफ़र करना चाहते हैं तो आपको अपनी जेब से पुरे 3000 रुपए ढीले करने पड़ेंगे.

अब ये डील आपके लिए सही हैं या नहीं हमें अपने विचार कमेंट सेक्शन में जरूर बताए. वैसे इन दिनों कई एयर फ्लाइट्स के किराए भी 3 हजार के आसपास मिल जाते हैं. हालाँकि ऐसा तब संभव हैं जब आप काफी दिनों पहले से इसकी बुकिंग करवाए. फिर एयरपोर्ट तक जाने, फ्लाइट में बैठने और फिर वापस उतरने इत्यादि में ट्रेन के मुकाबले ज्यादा समय भी बर्बाद होता हैं. ऐसे में बुलेट ट्रेन भी अपनी जगह सही हैं.

Back to top button