बॉलीवुड

जब डॉक्टर्स ने महानायक को मृत समझकर जया बच्चन को दी थी खबर, कहा- आखिरी बार उन्हें देख लें फिर..

24 सितंबर, 2019 को महानायक अमिताभ बच्चन को दादा साहब फाल्के अवॉर्ड से सम्मानित किए जाने की घोषणा की गई थी। दादा साहेब फाल्के अवॉर्ड हिंदी सिनेमा का सबसे बड़ा सम्मान माना जाता है और इसकी घोषणा के साथ उनके फैंस भी काफी खुश दिखाई देते हैं। वैसे इस तारीख का बिग बी से काफी गहरा नाता है। जब डॉक्टर्स ने महानायक को मृत समझकर जया बच्चन को दी खबर, इसके बाद क्या हुआ ये आपको जरूर जानना चाहिए।

जब डॉक्टर्स ने महानायक को मृत समझकर जया बच्चन को दी खबर

24 सितंबर, 1982 को जब अमिताभ बच्चन मौत को मात देखकर अपने घर वापस लौटे थे। अब जिन लोगों का ये किस्सा नहीं पता तो उन्हें बच्चन साहब की जिंदगी का ये किस्सा सुनकर हैरानी होगी। 26 जुलाई, 1982 को मनमोहन देसाई की फिल्म कुली की शूटिंग के दौरान एक्टर पुनीत इस्सर के साथ एक फाइट सीन कर रहे थे। इस दौरान बच्चन को बहुत ज्यादा चोट आई और बैंगलुरू के अस्पताल में भर्ती हो गए और फिर उन्हें मुंबई के एक अस्पताल में भर्ती किया जा रहा है। बिग बी की आंते फट गई थी, और उनका जीवन काफी खतरे में आ गया था। इस हादसे में बिग के जीवन में ऐसा समय आया कि उन्हें डॉक्टर्स ने मृत घोषित कर दिया। 2 अगस्त, 2015 में लिखे गए बिग बी के ब्लॉग में इस किस्से का जिक्र किया था कि बिग बी ने लिखा था कि हादसे के बाद 8 दिनों के अंदर दो सर्जरी हुई थई। इतना ही नहीं डॉक्टर्स ने जया बच्चन का ये कहकर ICU में भेजा था कि इससे पहले कि वो दुनिया छोड़ दें आप बच्चन जी से मिल लें।

हालांकि, डॉक्टर उदवाडिया ने अपनी आखिरी कोशिश जारी रखी, डॉक्टर उदवाडिया ने उनको कई कॉर्टिसन इंजेक्शन दिए, जिसके बाद चमत्कार हुआ और अमिताभ बच्चन के पैर के अंगूठे में मूवमेंट हुई और ये चीज सबसे पहले जया बच्चन ने नोटिस की और चिल्लाई कि ”देखो, वो जिंदा हैं।”

अब अमिताभ बच्चन होश में आए और फिर भी उन्हें घर पहुंचने में दो महीने लग गए। मौत को मात देकर 24 सितंबर, 1982 बिग बी अपने घर में पहुंचे और घर पहुंचते ही जैसे ही उन्होंने अपने पिता डॉ. हरिवंश राय बच्चन को देखा, उनसे लिपटाकर रोने लगी। नई जिंदगी मिलने के बाद बिग बी ने इस लेख के जरिए सभी का शुक्रिया अदा किया गया। ये सबकी दुआओं और डॉक्टर की मेहनत का ही असर था, जो बिग बी इतने बड़े हादसे से बचकर वापस आ गए।

Back to top button