स्वास्थ्य

बेहद ही ताकतवर हैं ‘कॉड लिवर ऑयल’, इसे खाने से नहीं लगते हैं घातक रोग

कॉड लिवर ऑयल (Cod Liver Oil) कई रोगों को सही करने में कारगर साबित होता है और इस तेल की मदद से कोई भी मजबूत शरीर पा सकता है। कॉड लिवर ऑयल को मछली का तेल भी कहा जाता है और इस तेल में ओमेगा 3 फैटी एसिड उच्च मात्रा में पाया जाता है। इसलिए इस तेल को शरीर के लिए सेहतमंद माना जाता है। वहीं कॉड लिवर ऑयल की कैप्सूल खाने से शरीर को क्या लाभ मिलते हैं इसकी जानकारी इस प्रकार है –

कॉड लिवर ऑयल के फायदे –

नहीं होती विटामिन-डी की कमी

कॉड लिवर ऑयल को विटामिन डी का मुख्य स्रोत माना जाता है और इसे खाने से शरीर में विटामिन-डी की कमी नहीं होती है। दरअसल सूरज की किरणों से हमें विटामिन-डी हासिल होता है और कई बार शरीर में विटामिन डी की कमी हो जाती है। विटामिन डी की कमी होने से शरीर को कई तरह के गंभीर रोग लगने का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए जिन लोगों के शरीर में विटामिन डी की कमी है वो लोग इस तेल की कैप्सूल का सेवन जरूर किया करें।

हड्डियां हो मजबूत

कॉड लिवर ऑयल में कैल्शियम प्रचुर मात्रा में पाया जाता है और ये ऑयल हड्डियों को मजबूत प्रदान करने का कार्य करता है। इसलिए जिन लोगों की हड्डियां कमजोर हैं या जिनकी हड्डियों में अक्सर दर्द की शिकायत रहती है वो लोग रोजाना कॉड लीवर ऑयल की एक कैप्सूल खाया करें।

आंखें रहें स्वस्थ

आंखों के लिए कॉड लिवर ऑयल किसी जादुई चीज से कम नहीं हैं। कॉड लिवर ऑयल में मौजूद तत्व आंखों को सेहतमंद बनाए रखते हैं और जो लोग इस तेल का सेवन करते हैं उन लोगों की आंखों की रोशनी सही बनी रहती है। इसके अलावा आंखों से जुड़े रोग लगने का खतरा भी कम हो जाता है। कॉड लीवर ऑयल में विटामिन-ए और ओमेगा-3 फैटी एसिड पाए जाते हैं जो कि आंखों के लिए गुणकारी होते हैं।

डायबिटीज़ के लिए उत्तम

डायबिटीज़ के मरीजों के लिए ये तेल बेहद ही कारगर साबित होता है और इसे खाने से शरीर में शुगर का स्तर नहीं बढ़ता है। इतना ही नहीं दिल के लिए भी इस तेल को उत्तम माना जाता है और इस तेल के कैप्सूल खाने से दिल से जुड़े रोगों के होने का खतरा कम हो जाता है।

दिमाग करे सही से कार्य

कॉड लिवर ऑयल की मदद से दिमाग स्वस्थ बना रहता है मानसिक बीमारियों से हमारी रक्षा होती है। इस तेल पर किए गए कई शोधों में ये पाया गया है कि इस तेल का सेवन करे से शरीर में ओमेगा-3 फैटी एसिड की कमी नहीं होती है और ये तत्व सायकोसिस और शीज़ोफ्रेनिया जैसी मानसिक बीमारियों से हमारी रक्षा करता है।

रखें इन बातों का ध्यान

कॉड लिवर बेहद ही ताकतवर तेल माना जाता है और यहीं वजह ही की डॉक्टरों द्वारा इस तेल के कैप्सूल खाने की सलाह दी जाती है। हालांकि ये तेल बेहद ही गर्म होता है और इसका अधिक सेवन करने से शरीर में गर्मी की शिकायत हो जाती है। इसके अलावा कई लोगों को ये तेल खाने से उल्टी की दिक्कत भी हो जाती है। इसलिए आप इस तेल का सेवन डॉक्टर से सलाह लेने के बाद ही करें।

Back to top button