स्वास्थ्य

स्कैल्प में होती है खुजली तो लगाएं नींबू का रस, स्कैल्प को पहुंचगे ये फायदे

सिर की त्वचा यानी स्कैल्प की सफाई रखना बेहद ही जरूरी होता है। अगर स्कैल्प अच्छे से साफ ना की जाए तो कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ जाता है। स्कैल्प गंदी होने पर बाल बेजान हो जाते हैं, इनमें डैंड्रफ हो जाता है और कई बार सिर में खुजली की शिकायत भी हो जाती है।

सिर की त्वचा को साफ रखने के लिए नींबू बेहद ही असरदार होता है और नींबू की मदद से आप स्कैल्प  की रक्षा कई प्रकार के इंफेक्‍शनों से कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं कि किस तरह से नींबू का प्रयोग करें ताकि आपकी स्कैल्प सही रहे और बाल मजबूत बन सकें।

क्या होता है नीबूं

नींबू का स्वाद खट्टा होता है और इसके अंदर विटामिन सी, विटामिन बी और फॉस्फोरस उच्च मात्रा में पाए जाते हैं। इन तत्वों को बालों के लिए उत्तम माना जाता है और इसलिए नींबू के रस को बालों पर लगाने से बालों मुलायम, घने, सुंदर बनाते हैं और स्कैल्प की त्वचा भी सही रहती है।

इस तरह से करें नींबू का प्रयोग

आप एक नींबू लेकर उसे काट लें और उसका रस निकाल लें। आप नींबू के इस रस को नारियल के तेल में मिला दें और इस तेल से अपने बालों और स्कैल्प की मालिश करें। एक घंटे तक इस तेल को बालों पर ही रहने दें और जब ये सूख जाए तो पानी की मदद से बालों को साफ कर लें। हफ्ते में दो बार नींबू का रस और नारियल के तेल को बालों पर लगाने से बाल झड़ना कम हो जाएंगे और बालों को मजबूती मिल जाएगी।

बालों में आए चमक

स्कैल्प सही ना होने पर बालों की चमक कम होने लग जाती है और बाल बेजान हो जाते हैं। बाल बेजान होने पर आप नींबू का रस इन पर अच्छे से लगाएं और इस रस से बालों की मालिश करें। नींबू का रस बालों पर लगाने से बाल चमकदार बन जाएंगे और इनका रूखापन दूर हो जाएगा।

डैंड्रफ हो खत्म

बालों में डैंड्रफ की समस्या होने पर आप इनपर दही और नींबू एक साथ लगाएं। दही और नींबू के मिश्रण को बालों पर लगाने से डैंड्रफ व रूसी से निजात मिल जाती है। आप एक कटोरी दही के अंदर नींबू का रस डाल दें और इन दोनों चीजों को अच्छे से मिला लें। फिर आप इस मिश्रण को स्कैल्प पर लगा लें। ये मिश्रण लगाते समय आपको सिर पर थोड़ी सी खुजली का एहसास भी होगा। हालांकि कुछ देर बाद ये खुजली दूर हो जाएगी। वहीं जब ये अच्छे से बालों पर सूख जाए तो आप बालों को गुनगुने पानी की मदद से धो लें। आपके बालों से रूसी एकदम गायब हो जाएगी और नींबू का रस बालों में लगाने से इंफेक्‍शन से भी राहत मिल जाएगी।

दो मुंहे बाल हो खत्म

दो मुंहे बाल होने पर आप नींबू के रस में ऑलिव ऑयल मिलाएं और इसे अपने बालों पर एक 1 घंटे तक लगा लें। बाद में पानी की मदद से बालों को धो लें। आपके दो मुंहे बाल खत्म हो जाएंगे।

Back to top button