बॉलीवुड

लव मेरिज के चक्कर में नहीं पड़े ये 5 बॉलीवुड सितारें, माता-पिता के कहने पर की अरेंज मेरिज

भारत में शादियाँ दो तरीकों से होती हैं.  पहला हैं ट्रेडिशनल तरीका जिसमे माता पिता अपने बच्चों के लिए लड़का ढूंढते हैं और फिर पुरे परिवार की मर्जी से उनकी शादी हो जाती हैं. इसे अरेंज मेरिज के नाम से भी जाना जाता हैं. फिर आती हैं दुसरे टाइप की शादी जिसे लव मेरिज कहते हैं. इसमें अक्सर बच्चे अपनी पसंद से ही लड़का या लड़की चुन लेते हैं और बाद में माता पिता को इसकी सुचना देते हैं. इस स्थिति में कभी घर वाले तैयार हो जाते हैं तो कभी उन्हें इससे दिक्कत होती हैं. लव मेरिज का चलन आमतौर पर अमीरों में कुछ ज्यादा ही होता हैं. ख़ासतौर पर यदि आपके पास पैसा, शोहरत और अच्छा लुक हो तो कोई भी व्यक्ति आप से शादी के लिए राज़ी हो जाता हैं. अब बॉलीवुड सितारों को ही ले लीजिए. इनकी तो इतनी ज्यादा फेम होती हैं कि कोई भी इनसे शादी के लिए मान जाए. हालाँकि आपको जान आश्चर्य होगा कि फिल्म इंडस्ट्री में कुछ सितारें ऐसे भी हैं जिन्होंने लव मेरिज के लफड़े में ना पड़ते हुए अरेंज मेरिज का सहारा लिया हैं.

शाहिद कपूर और मीरा राजपूत

ये जोड़ी इन दिनों बॉलीवुड में बहुत छाई हुई हैं. शाहिद और मीरा की टिपिकल अरेंज मेरिज हुई थी. इन दोनों ने पहली बार फैमिली मीटिंग के समय ही एक दुसरे को देखा था. दोनों की उम्र में भी 14 साल का अंतर हैं. दरअसल शाहिद और मीरा दोनों के परिवार धार्मिक संगठन राधा स्वामी सत्संग के फॉलोवर हैं. ऐसे में शादी के पापा पंकज कपूर ने यही से ये रिश्ता ढूँढा था. आज शाहिद और मीरा दोनों ही एक दुसरे के साथ बेहद खुश हैं.

विवेक ओबेरॉय और प्रियंका अल्वा

ऐश्वर्या राय से ब्रेकअप होने के बाद विवेक ने लव मेरिज से पल्ला झाड़ लिया. उन्होंने अपने पिता सुरेश ओबेरॉय की मदद ली और अपने लिए एक परफेक्ट दुल्हन ढूंढ ली. विवेक ने एक बार इंटरव्यू में कहा भी था कि यदि मुझे लड़की पसंद आ जाती हैं तो अरेंज मेरिज से कोई दिक्कत नहीं हैं.

माधुरी दीक्षित और डॉ श्रीराम नेने

बॉलीवुड की ढक ढक गर्ल और ब्यूटी क्वीन माधुरी दीक्षित के करोड़ो लोग दीवाने थे. हालाँकि माधुरी ने शादी के लिए अरेंज मेरिज का ही सहारा लिया. इसका श्रेय माधुरी के भाई अजित दीक्षित को जाता हैं. उसी ने माधुरी का परिचय डॉ श्रीराम नेने से कराया था. बता दे कि ये उस समय की बात हैं जब माधुरी और संजय दत्त का ब्रेकअप हो गया था. तब वे अमेरिका अपने भाई से मिलने गई हुई थी. बस यहीं उन्हें अपने भाई की मदद से सपनो का राजकुमार मिल गया.

नील नितिन मुकेश और रुकमनी

बॉलीवुड एक्टर नीली नितिन मुकेश ने भी अरेंज मेरिज का रास्ता चुना और रुकमनी से शादी रचाई. उनका मानना हैं कि अरेंज मेरिज में कोई बुराई नहीं हैं. बल्कि ये रिश्ता काफी मजबूत साबित होता हैं. बता दे कि नील फिलहाल अपनी बीवी रुकमनी के साथ बेहद खुश हैं. इनकी जोड़ी परफेक्ट लगती हैं.

राकेश रोशन और पिंकी

ऋतिक रोशन के माता पिता राकेश और पिंकी ने भी एक दुसरे के साथ अरेंज मेरिज की थी. बता दे कि रिंकी के पिता जे ओम प्रकाश बॉलीवुड के फेमस डायरेक्टर प्रोड्यूसर भी हैं.

Back to top button