बॉलीवुड

पाकिस्तान के ये 10 सितारे कर चुके हैं बॉलीवुड में काम, एक्टिंग से लेकर गायकी में रहा है कब्जा

5 अगस्त को भारत ने धारा 370 हटा लिया है और इसके बाद पाकिस्तान में खलबली मच गई है। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री भारत से हर तरह का रिश्ता खत्म कर दिया, जबकि इसके पहले भारत ने कई एक साल पहले ही पाकिस्तानी सितारों को भारतीय सिनेमा में बैन कर दिया गया था। मगर इससे पहले भारतीय सिनेमा में ना जाने कितने पाकिस्तानी कलाकार काम कर चुके हैं। ना जाने कितनों ने नाम कमाया और खूब पैसा भी कमाया। पाकिस्तान के ये 10 सितारे कर चुके हैं बॉलीवुड में काम, किसी ने राज बब्बर तो किसी ने शाहरुख खान के साथ काम किया है।

पाकिस्तान के ये 10 सितारे कर चुके हैं बॉलीवुड में काम

पाकिस्तान इंडस्ट्री में भारत की किसी भी फिल्म की रिलीज पर पूरी तरह से रोक लगा दिया गया है। हाल ही में पाकिस्तानी एक्ट्रेसेस मेहविश हयात ने अपने बयान में कहा है कि बॉलीवुड अपनी फिल्मों में पाकिस्तानियों को हमेशा आतंकी ही दिखाता है। पाकिस्तान के इन आरोपों के बीच हम आपको बता दें कि इसी पाकिस्तान से आए कई सितारों को बॉलीवुड ने पनाह दी है।

सलमा आगा

फिल्म निकाह की लीड एक्ट्रेस सलमा आला पाकिस्तानी एक्ट्रेस थीं जिन्होंने बॉलीवुड फिल्मों में ना सिर्फ काम किया बल्कि यहां के लिए गाने भी गाए। सलमा को फिल्म निकाह में काम करने के लिए बेस्ट फीमेल सिंहर का फिल्म फेयर भी मिल चुका है।

नदीम

उर्दू सिनेमा के सुपरस्टार रहे नदीम पाकिस्तान के दमदार एक्टर्स में एक रहे हैं। इन्होने साल 1986 में आई फिल्म दूर देश में विलेन का किरदार निभाया था। इसमें राज बब्बर हीरो थे लेकिन इसके बाद नदीम ने किसी बॉलीवुड फिल्म में काम नहीं किया।

जेबा बख्तियार

साल 1989 में आए सुपरहिट सीरियल अनारकली से जेबा ने हिंदी पर्दे पर अपने जलवे दिखाए। इसके बाद इनकी फिल्म हिना (1991) आई जिसमें लीड एक्टर ऋषि कपूर थे। फिल्म हिना ब्लॉकबस्टर फिल्म रही थी और इसके बाद जेबा ने पाकिस्तान की तरफ रुख कर लिया था।

सोमी अली

कराची में जन्मी सोमी की परवरिश अमेरिका में हुई और आज भी वे वही पर रहीत हैं। इनके पिता पाकिस्तानी थे और 90 के दशक में सोमी अली ने ना सिर्फ बॉलीवुड फिल्मों में काम किया बल्कि इन्होने सलमान खान के दिल पर भी राज किया था। लेकिन जब सलमान की जिंदगी में ऐश्वर्या आईं तो सोमी अली को धक्का लगा था और वे अमेरिका चली गई थीं। खबरों के मुताबिक सलमान और सोमी की आज भी अच्छी दोस्ती है।

मीरा

साल 2005 में आई फिल्म नजर में लीड एक्ट्रेस रह चुकी मीरा पाकिस्तानी एक्ट्रेस हैं। फिल्म बॉक्स-ऑफिस पर फ्लॉप हो गई थी और इसके बाद भी इन्होंने भारत के खिलाफ कोई विवादित बयान दे दिया था। इसके बाद उन्हें पाकिस्तान वापस लौटना पड़ा था।

वीना मलिक

साल 2003 में आई पंजाबी फिल्म पिंड दी कुड़ी (2003) में नजर आने वाली वीना मलिक ने जब फिल्मों के लिए हॉट फोटोशूट करवाये तो ये सुर्खियों में आ गईं। इसके बाद ये बिग बॉस में भी नजर आईं और घर के अंदर अष्मित पटेल के साथ खूब सारे अतरंगी सीन देने के बाद ये अक्सर विवादों में रहीं। यहां तक घर से निकलने के बाद इनकी अष्मित से शादी की खबरें भी थीं लेकिन धीरे-धीरे सब खत्म होता गया और वे पाकिस्तान वापस लौट गईं।

जावेद शेख

पाकिस्तान के सीनियर आर्टिस्ट जावेद ने साल 2007 में आई ब्लॉकबस्टर फिल्म ओम शांति ओम में काम किया था। इसमें वे शाहरुख खान के पिता के किरदार में थे और इसके बाद साल 2008 में आई फिल्म जन्नत में भी नजर आए थे। ये दोनों ही फिल्में बॉक्स-ऑफिस पर सफल रही थीं।

अली जफर

तेरे बिन लादेन, मेरे ब्रदर की दुल्हन, चश्मे बद्दू और डियर जिंदगी जैसी फिल्मों में काम करने वाले अली जफर ने हिंदी सिनेमा में कई फिल्मों में गाने भी गाए थे। उरी हमले के बाद राज ठाकरे की पार्टी ने भारत में काम करने वाले सभी पाकिस्तानी कलाकारों को 48 घंटे में भारत छोड़ने की मोहलत दी थी उसी दौरान अली जफर को पाकिस्तान लौटना पड़ा था।

फवाद खान

पाकिस्तानी टीवी एक्टर फवाद खान ने बॉलीवुड में खूबसूरत, कबीर एंड सन्स और ए दिल है मुश्किल जैसी फिल्मों में काम किया था। फवाद को फिल्म खूबसूरत के लिए फिल्मफेयर का बेस्ट डेब्यू मेल का अवॉर्ड भी दिया गया था।

माहिरा खान

 

साल 2017 में आई फिल्म रईस में शाहरुख खान के साथ डेब्यु करने वाली एक्ट्रेस माहिरा खान इससे पहले इंडस्ट्री की अगली फिल्म करतीं उससे पहले ही पाकिस्तानी सितारों को वापस जाने के लिए कह दिया गया था। इसके बाद माहिरा कई बार भारत के खिलाफ विवादित बयान देते सोशल मीडिया पर भारतीय यूजर्स से ट्रोल हो चुकी हैं।

Back to top button