बॉलीवुड

ये हैं बॉलीवुड के सबसे महंगे गाने, इन्हें फिल्माने में बहाए गए करोड़ो रुपए

गाने किसी भी बॉलीवुड फिल्म की जान होते हैं. इनके बिना हर फिल्म अधूरी लगती हैं. लगभग हर बॉलीवुड फिल्म में गानों को शामिल जरूर किया जाता हैं. इन गानों को फिल्मों में शामिल करने के पीछे भी एक ख़ास वजह होती हैं. हम भारतियों को गाने गुनगुनाने का बड़ा शौक होता हैं. यदि कोई फंक्शन भी हो तब भी हम गाने पर डांस कर एन्जॉय करना पसंद करते हैं. ऐसे में जब किसी फिल्म का गाना रिलीज होता हैं तो फिल्म को फ्री में पब्लिसिटी मिल जाती हैं. लोग गाने सुन फिल्म देखने में दिलचस्पी दिखाते हैं. शायद यही वजह हैं कि बॉलीवुड में कई गाने ऐसे भी बने जिसमे पानी की तरह पैसा बहाया गया. ऐसे में आज हम आपको बॉलीवुड के सबसे ज्यादा महंगे गानों के बारे में बताने जा रहे हैं.

प्रेम रतन धन पायो – टाइटल सॉंग

सलमान खान और सोनम कपूर की ‘प्रेम रतन धन पायो’ फिल्म का टाइटल सॉंग बहुत फेमस हुआ था. इसे एक शीश महल टाइप के सेट पर फिल्माया गया था. आपको जान हैरानी होगी कि इस शीश महल को बनाने के लिए 300 कारीगरों को लगाया गया था. इसे बनने में 5 से 6 महीने का समय लगा था. इसे बनाने में करीब 2.5 करोड़ रुपए भी खर्च हुए थे.

डोला रे डोला – देवदास

शाहरुख खान, माधुरी दीक्षित और ऐश्वर्या रायअभिनीत ‘देवदास’ फिल्म ने भी बॉक्स ऑफिस पर अच्छा कलेक्शन किया था. फिल का ‘डोला रे डोला’ बहुत फेमस हुआ था. गाने में माधुरी और ऐश्वर्या दोनों ही थी. चुकी ये फिल्म संजय लीला भंसाली ने बनाई थी इसलिए फिल्म के सेट पर भी अच्छा ख़ास खर्चा हुआ था. इस गाने को बॉलीवुड का सबसे महंगा गाना भी माना जाता हैं. गाने की कोरियोग्राफर सरोज खान के अनुसार सेट बनाने और शूटिंग के दौरान इस गाने में कुल 2.5 करोड़ रुपए खर्च हुए थे.

मलंग – धूम 3

आमिर खान और कटरीना कैफ की ‘धूम 3’ का ‘मलंग’ गाना भी जबकि जुबान पर चढ़ा था. इस गाने में विदेश से 200 जिम्नास्ट बुलाए गए थे. गाने को बड़े पैमाने पर दिखाने हेतु इसमें करीब 5 करोड़ रुपए उड़ा दिए गए थे.

था करके – गोलमाल 2

रोहित शेट्टी हमेशा अपनी फिल्मों में ढेर साड़ी गाड़ियाँ उड़ाने के लिए जाने जाते हैं. ऐसे में ‘गोलमाल 2’ के ‘था करके’ गाने  में तो उन्होंने गाने के अंदर ही 10 लग्जरी कारें उड़ा दी थी. इस गाने में 1000 डांसर और 200 ट्रेंड फाईटर भी थे. गाने की शूटिंग मुंबई में ही 12 दिनों तक चली थी. अब आप इसी से अंदाजा लगा सकते हैं कि इसे शूट करने में कितना खर्चा आया होगा.

जब प्यार किया तो डरना क्या – मुगल-ए-आजम

1960 की बॉलीवुड क्लासिक ‘मुगल-ए-आजम’ फिल्म का ‘जब प्यार किया तो डरना क्या’ गाना बहुत पॉपुलर हुआ था. इस गाने में 150 फीट लंबा और 80 फीट चौड़ा  शीश महल जैसा एक सेट बनाया गया था. सेट में इस्तेमाल कांच बेल्जियम से मंगाए गए थे. फिल्म इतिहास के जानकारों के मुताबिक इस गाने में जो पैसे खर्च किए गए थे वो बाकी फिल्म के बजट से भी ज्यादा थे. आज के ज़माने से इसकी तुलना करे तो हम कह सकते हैं कि इस गाने की लागत भी 2.5 करोड़ पार हो जाती.

Back to top button