बेहद ही लाभदायक होती है केले की चाय, इसे पीने से एक महीने में कम हो जाता है वजन

केले की चाय बेहद ही हेल्दी होती है और ये चाय पीने से शरीर तरोताजा रहता है। केले की चाय पीने से शरीर को अनगित लाभ पहुंचते हैं। इसलिए अगर आप केले की चाय नहीं पीते हैं तो आज से ही ये चाय पीना शुरू कर दें। केले की चाय पीने से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण फायदों के बारे में जानकारी इस प्रकार है –

केले की चाय पीने से जुड़े हैं ये लाभ

अच्छे से नींद आए

केले की चाय पीने से नींद अच्छे से आती है और डिप्ररेशन की समस्या से भी निजात मिल जाती है। केले की चाय में ट्रिप्टोफैन, सेरोटोनिन और डोपामाइन अच्छी मात्रा में मौजूद होता है और ये तत्व मस्तिष्क के लिए उत्तम माने जाते हैं। इसलिए अगर आपको नींद ना आने की समस्या है या फिर डिप्ररेशन से ग्रस्त हैं तो आप केले की चाय पीना शुरू कर दें।

हड्डियां बनें मजबूत

केले की चाय पीने से हड्डियां मजबूत बनती हैं और हड्डियों से जुड़ी समस्या भी नहीं होती है। इसलिए जो लोग 30 से अधिक की आयु के हैं उनको केले की चाय जरूर पीनी चाहिए। केले की चाय रोजाना पीने से  हड्डियां मजबूत हो जाती है। दरअसल केले के चाय में मैंगनीज और मैग्नीशियम पाया जाता है और ये तत्व हड्डियों को ताकतवर बनाएं रखते हैं।

वजन हो कम

 

वजन अधिक होने से आपको कई घातक बीमारियां होने का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए ये जरूरी होता है कि आपका वजन नियंत्रित रहे और अधिक ना बढ़े। वहीं जिन लोगों का वजन काफी अधिक है और जो लोग वजन कम करने में लगे हुए हैं वो केले की चाय अपनी डाइट में शामिल कर लें। केले की चाय पीने से वजन कम होने लग जाएगा। दरअसल ये चाय पीने से भूख अधिक नहीं लगती है और साथ में ही इस चाय में मौजूद  विटामिन ए, विटामिन बी, पोटेशियम, ल्यूटिन और अन्य एंटीऑक्सिडेंट में पाए जाते हैं। जो कि शरीर में कमजोरी नहीं आने दते हैं।

किस तरह से बनाएं केले की चाय

केले की चाय बनाना बेहद ही आसान है और ये चाय महज 10 मिनट में बनकर तैयार हो जाती है। केले की चाय बनाने के लिए आपको एक पक्का केला, 2 कप पानी, चीनी या शहद और दालचीनी की जरूरत पड़ेगी।

आप केले को इसके छिल्के सहित काट लें। फिर आप गैस पर पानी गर्म करने के लिए रख दें और इस पानी के अंदर केले को डाल दें। ये पानी आप 5 मिनट तक उबालें। जब ये पानी उबल जाए तो इसमें आप चीनी और दालचीनी भी डाल दें। इसके बाद आप गैस बंद कर दें और केले को इस पानी के से निकाल दें। इस पानी को आप छान लें। केले की चाय बनकर तैयार है। आप चाहें तो चीनी की जगह इसमें शहद में डाल सकते हैं।

किस समय पीएं

केले की चाय को पीने के लिए सुबह का समय सबसे उत्तम होता है इसलिए आप इस चाय को सुबह के वक्त पी सकते हैं। सुबह के अलावा आप इस चाय को दोपहर के समय भी ले सकते हैं। हालांकि रात के समय ये चाय ना पीएं।