बेटी की शादी होने पर हर पिता को कहनी चाहिए उससे ये 10 बातें

किसी भी बेटी के लिए उसके पापा हीरो और बेस्ट फ्रेंड दोनों ही होते हैं. जब भी उसे कोई सलाह, सपोर्ट, प्रेरणा चाहिए होती हैं तो पिताजी बड़े काम आते हैं. पापा का दिया ज्ञान जीवन को अच्छे से जीने में मदद करता हैं. इसलिए बेटी के जन्म से लेकर उसके बड़े होने तक पिता उससे एक ख़ास कनेक्शन होता हैं. अब लड़कियां खुद को ऐसे ही पापा की परी थोड़ी न बोलती हैं. हालाँकि जब बेटी की शादी होती हैं तो ये बाप बेटी के लिए बड़ा ही इमोशनल लम्हा होता हैं. इसके बाद दोनों एक दुसरे से अलग हो जाते हैं. ऐसे में बेटी भी यही चाहेगी कि ससुराल जाने के बाद भी वो अपने पिता का नाम रोशन करती रहे. ऐसे में जब भी बेटी की शादी हो तो हर पिता को उसे कुछ ख़ास बातें जरूर सिखानी और कहनी चाहिए.

1. हमेशा अपने दिल की सुनो. शादी के बाद तुम्हे कई ऐसे निर्णय लेने पड़ सकते हैं जो दूसरों को पसंद ना आए. ऐसे में उन्हें लेने के पीछे की वजह प्यार से समझाओ. यदि तुम्हे पता हैं कि तुम दिल से और मोरल वेल्यु से सही हो तो उस निर्णय पर कायम रहो.

2. हमेशा खुद की इज्जत करो. यदि तुम खुद ही अपना सम्मान नहीं करोगी तो तुम्हारा पति भी नाह करेगा. मर्दों को स्ट्रांग महिलाऐं पसंद आती हैं. इसलिए मजबूत बनो और खुद पर विश्वास रखो.

3. शादी के बाद अपने ससुराल वालो का ठीक वैसे ही ध्यान रखो जैसा तुम मायके में अपने माता पिता का रखा करती थी. इस तरह तुम्हारा उनके साथ एक ख़ास रिश्ता बन जाएगा.

4. अपने संस्कारों को कभी मत भूलों. माता पिता ने तुम्हे जो चीजें सिखाई हैं उनका पालन करो. जो चीज नैतिक रूप से सही हैं वही करो. कोई ऐसा काम ना करो जिस से तुम खुद की नजरों में ही गिर जाओ.

5. लाइफ में एडजस्ट करना सिखों. ससुराल में यदि तुम्हे कुछ नया करना पड़ जाए तो घबराओं नहीं बल्कि बिना हिचक के उस कला को सीखो. इसे एक पॉजिटिव स्पिरिट में लो.

6. मुसीबत से कभी भागो मत. जीवन में दुःख आते रहते हैं. ऐसे में हार मानाने की बजाए उनका हल खोजो, उनका बहादुरी से सामना करो. हर हाल में मुस्कुराते रहो. खुद से प्यार करो.

7. अपने पति को बदलने की कोशिश मत करो. वो जैसा हैं वैसा ही रहने दो. उसकी इच्छाओं और मर्जी की रिस्पेक्ट करो तभी वो तुम्हारी तमन्नाओं और ख्वाबों को भी वेल्यु देगा. पति कुछ अच्छा करे तो उसकी तारीफ भी करो.

8. तुम्हारा पति अपनी माँ के ज्यादा करीब हो सकता हैं, शायद कई बार वो तुमसे ज्यादा उन्हें महत्त्व दे. यदि ऐसा होता हैं तो ठीक हैं. इसका टेंशन मत लो. ये नेचरल चीज हैं. बल्कि तुम भी उसकी माँ के करीब जाने की कोशिश करो.

9. शादी के बाद भी ये मायका तुम्हारा घर हैं. इसलिए तुम जब भी चाहे यहाँ आ सकती हो और हमारे साथ समय बिता सकती हो. हमारे घर के दरवाजे तुम्हारे लिए हमेशा खुले रहेंगे.

10. कोई भी मुसीबत हो तो मुझे याद कर लो. मियन हमेशा तुम्हारे साथ कंधे से कंधा मिलाकर खड़ा रहूँगा. तुम्हारी रक्षा करूँगा जैसा कि बचपन में किया करता था. तुम शादी के बाद भी मेरी फेवरेट बेटी रहोगी.