दिलचस्प

रक्षा बंधन पर इन चीजों से बनाएं रखें दूरी, सेहत के लिए ये हो सकती हैं खतरनाक

रक्षा बंधन का त्योहार पूरे भारत में मनाया जाता है और इस त्योहार के दिन हर बहन अपने भाई की कलाई पर राखी बांधती है। हालांकि कई बार हम उत्सव मनाने में इतना व्यस्त हो जाते हैं कि अपनी सेहत का ध्यान रखना भूल जाते हैं और ऐसा होने से सेहत पर बुरा असर पड़ता है। इसलिए आप इस त्योहार के दिन अपनी सेहत का भी ख्याल रखें और नीचे बताई गई गलतियों को ना करें। इन गलितयों को करने से आपकी सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है।

ध्यान रखें नीचे बताई गई बताते, ये चीजे हो सकती हैं सेहत के लिए है खतरनाक –

मिठाई खाने से बचें

मिठाई के बिना कोई भी त्योहार पूरा नहीं होता है और हर त्योहार में लोग एक दूसरे को मिठाई जरूर खिलाते हैं। रक्षा बंधन के दिन भी बहन अपने भाई और भाई अपनी बहन को मिठाई खिलाता है। हालांकि त्योहारों के समय बाजार में बिकने वाली मिठाइयां सेहत के लिए हानिकारक होती है। इसलिए आप केवल अच्छी दुकान से ही मिठाई खरीदे और मिलावटी मिठाई खाने से बचें। क्योंकि मिलावटी मिठाई आपको बुरी तरह बीमार कर सकती हैं। वहीं हो सके तो आप खुद अपने घर में मिठाई बना लें और । इसके अलावा शुगर के मरीज अधिक मिठाई का सेवन करने से बचें और अपनी शुगर को बढ़ने ना दें।

नकली  मावे से बचें

मिठाई बनाने के लिए मावे का प्रयोग जरूर किया जाता है। अगर आप घर में मिठाई बना रहे हैं तो घर पर ही मावा बनाएं। क्योंकि त्योहारों के समय बाजार में मिलावटी मावा अधिक बिकता है और इस मावे का सेवन करने से सेहत खराब हो सकती है। बाजार में बिकने वाले मावे के अंदर कास्टिक सोडा और अन्य तरह की चीज मिलाई जाती है जो कि पेट और आंतों के लिए हानिकारक साबित होती हैं।

नकली घी

मिठाई बनाने में घी का प्रयोग भी किया जाता है और दुकानों में देसी घी के नाम पर मिलावटी घी बेचा जाता हैं। इसलिए हो सके तो आप खुद से ही घर में घी निकाले और मिलावटी घी का इस्तेमाल करने से बचें।

नमकीन खाने से बचें

राखी पर कई लोग तोहफे के तौर पर नमकीन भी दिया करते हैं। लेकिन त्योहारों के समय नमकीन या सेंव जैसे खाद्य पदार्थ खरीदने से बचना चाहिए। क्योंकि त्योहारों के समय बेची जाने वाली नमकीन या सेंव को बनाने में हानिकारक पदार्थों का प्रयोग किया जाता है। इतना ही नहीं इन्हें तलने के लिए सस्ते तेल का इस्तेमाल किया जाता है। सस्ते तेल में तली हुई चीजे खाने से उल्टी-दस्त और पेट से जुड़ी कई तरह की बीमारियां हो सकती हैं।

मेटल की राखी ना खरीदे

दुकानों में कई तरह की राखी बेची जाती है। कुछ राखी रेशम के धागे की होती हैं, तो कुछ मौली के धागे की। इसके अलावा राखी को सुंदर बनाने के लिए राखी पर मेटल का प्रयोग भी किया जाता है। लेकिन आप जब भी राखी खरीदें तो मेटल वाली राखी ना लें। क्योंकि मेटल की धातु को त्वचा के लिए सही नहीं माना जाता है और इस धातु से त्वचा में इंफेक्शन हो सकता है। इसलिए केवल सादी डोरी वाली राखी ही लें। जिसमें केवल मोती ही लगे हो।

Back to top button