स्वास्थ्य

सेहत के लिए वरदान है टमाटर, इसे खाने से मिलते हैं ये लाभ

टमाटर एक प्रकार की सब्जी होती है जिसका प्रयोग कई तरह के व्यंजनों को बनाने के दौरान किया जाता है। प्रति 100 ग्राम टमाटर के अंदर प्रोटीन 900 मिलीग्राम और विटामिन सी 14 मिलीग्राम पाया जाता है। टमाटर को खाने से ना केवल त्वचा बल्कि चेहरे को भी कई तरह के लाभ पहुंचते हैं। तो आइए जानते हैं टमाटर के साथ जुड़े फायदे।

सेहत के लिए वरदान है टमाटर, इसे खाने से मिलते हैं ये लाभ

एसिडिटी हो दूर

टमाटर के अंदर भरपूर मात्रा में कैल्शियम, फास्फोरस और विटामिन सी मौजूद होता है और ये सभी तत्व एसिडिटी यानी गैस की समस्या को दूर करने में कारगर साबित होते हैं। इसलिए जिन लोगों को भी गैस की समस्या रहती है वो लोग टमाटर का सेवन जरूर करें। इसे खाने से एसिडिटी एकदम दूर हो जाएगी।

आंखों के लिए गुणकारी

आंखों के लिए टमाटर को काफी गुणकारी माना जाता है और इसे खाने से आंखों को लाभ पहुंचता है। दरअसल टमाटर के अंदर  विटामिन ‘ए’ पाया जाता है और विटामिन ए आंखों के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

पाचन शक्ति हो मजबूत

टमाटर खाने से पेट सेहतमंद बना रहता है और पेट से संंबंधित कई रोग दूर हो जाते हैं। इसलिए जो लोग नियमित रुप से टमाटर का सेवन करते हैं उनका पेट एकदम दुरुस्त बना रहता है और इसे खाने से पाचन शक्ति भी बढ़ती है।

 गर्भवती महिलाएं करें रोज सेवन

गर्भवती महिलाओं के लिए टमाटर का जूस बेहद ही फायदेमंद होता है और इसे पीने से गर्भ में पल रहे बच्चे के स्वस्थ पर अच्छा लाभ पड़ता है। इसलिए गर्भवती महिलाएं हफ्ते में दो बार एक गिलास टमाटर का जूस जरूर पीया करें।

डायबिटीज के लिए गुणकारी

डाइबिटीज के लोगों के लिए भी टमाटर का सेवन करना उत्तम माना जाता है और इसे खाने से डाइबिटीज कंट्रोल में रहती है। डाइबिटीज के मरीजों के अलावा दिल के मरीजों के लिए भी टमाटर गुणकारी माना जाता है।

पेट के कीड़े मरें

टमाटर का जूस पीने से पेट में मौजूद कीड़े नष्ट हो जाते हैं। जिन लोगों के पेट में कीड़े की शिकायत है वो लोग रोज सुबह खाली पेट टमाटर का रस काली मिर्च के साथ पी लें। ये पीने से पेट के कीड़े एकदम खत्म हो जाएंगे। आप चाहें तो टमाटर का सूप भी पी सकते हैं।

चेहरे को चमकाएं

टमाटर का रस चेहरे पर लगाने से चेहरे पर निखार आ जाता है और चेहरा एकदम खिला रहता है। आप टमाटर का पेस्ट तैयार करने के लिए एक टमाटर को अच्छे से गूद ले, फिर इसके अंदर कच्चा दूध और शहद मिला दें। इस पेस्ट को आप अपने चेहरे पर लगा लें। आप चाहें तो टमाटर का रस निकालकर उसे भी चेहरे पर लगा सकते हैं। इसे चेहरे पर लगाने से आपका रंग और निखर जाएगा।

किस तरह से करें सेवन

टमाटर का सेवन आप कई तरह से कर सकते हैं। आप चाहें तो इसका सूप बनाकर पी सकते हैं या इसे सलाद के रूप में भी खा सकते हैं। इसके अलावा आप इसका जूस भी निकाल कर पी सकते हैं।

Back to top button