Viral

इन गलतियों की वजह से टीम इंडिया हार गई न्यूजीलैंड से सेमिफिनाले का मैच

आईसीसी वर्ल्ड कप 2019 में सेमी फिनाले में भारतीय क्रिकेट टीम को न्यूजीलैंड से शिकस्त का सामना करना पड़ा। मैच में भारतीय क्रिकेट टीम महज 18 रनों से हार गई और वर्ल्ड कप से बाहर हो गई। आईसीसी वर्ल्ड कप-2019 में टूर्नामेंट में भारतीय टीम का सफर सेमीफाइनल में हार के साथ खत्म हो गया। हालांकि इस हार का मलाल क्रिकेट फैंस से लेकर के भारतीय क्रिकेटर्स को भी है। बता दें कि इस मैच में हार की वजह टीम इंडिया का कुछ बड़ी गलतियां हैं, अगर वो ना होती तो आज भारतीय टीम वर्ल्ड कप के फिनाले में होती। तो चलिए जानते हैं क्या हैं वो गलतियां।

गलती नंबर 1- पहली गेंद पर डीआरएस

जब भारत ने टॉस हारा और गेंदबाजी करने के लिए मैदान में उतरी तो पहली गलती पहली ही गेंद पर ही कर दी। दरअसल, पहले ओवर की पहली गेंद पर भुवनेश्वर कुमार ने एलबीडब्ल्यू की अपील की जिसे अंपायर ने नकार दिया। जिसके बाद कप्तान विराट कोहली ने  डीआरएस का इस्तेमाल किया और रिव्यू में पता चला कि गेंद स्टंप को हिट नहीं कर रही थी। जिसके चलते पहली ही गेंद पर टीम इंडिया ने डीआरएस खो दिया। अगर उस वक्त टीम इंडिया ने डीआरएस नहीं लिया होता तो आगे के गेम में वो इसका इस्तेमाल कर सकते थे।

गलती नंबर 2- भारत की खराब फील्डिंग

भारतीय क्रिकेट टीम की खराब फील्डिंग भी इस मैच में उनकी हार का कारण बनी। भारतीय टीम ने कई रन आउट के मौके भी छोड़े, इसमें कोहली और जडेजा जैसे सटीक निशाना लगाने वाले खिलाड़ी भी थे जो विकेट को हिट करने से चूक गए। चहल ने बेहद खराब  फील्डिंग की जिसके बाद सोशल मीडिया पर लोगों ने उनकी जमकर खिंचाई भी की।

गलती नंबर 3- चहल का 44वां ओवर

बता दें कि गेम के 44वें ओवर में चहल ने एक ओवर में ही 18 रन लुटा दिए। गेम के 44वें ओवर में चहल की गेंदबाजी में 1 छक्का और 2 चौके पड़े। जिसके बाद से न्यूजीलैंड की टीम को रफ्तार मिली और न्यूजीलैंड ने 4 विकेट गिरने के बाद भी 7 ओवर में 60 रन बना लिए। वहीं यह 18 रन टीम इंडिया पर भारी पड़े और टीम को हार भी 18 रन से ही मिली।

गलती नंबर 4- छठे गेंदबाज की कमी

वहीं टीम इंडिया के सेमीफाइनल मुकाबले में छठें गेंदबाज की कमी भी खली। सेमिफिनाले में टीम 5 गेंदबाजों के साथ उतरी थी। वहीं, 4 मैच में 14 विकेट लेने वाले मोहम्मद शमी को भी ड्रॉप कर दिया था। और यजुवेंद्र चहल और हार्दिक पांडया इस गेम में काफी महंगे साबित हुए और उन्होंने टीम न्यूजीलैंड को जमकर रन दिए।  जहां युजवेंद्र चहल ने 10 ओवर में 63 रन लुटा दिए. वहीं हार्दिक पंड्या ने भी 10 ओवर में 55 रन दिए। अगर भारत के पास अगर छठा गेंदबाज होता तो यह स्थिति बेहतर हो सकती थी और न्यूजीलैंड की टीम को कम स्कोर पर रोका जा सकता था।

गलती नंबर 5- टॉप ऑर्डर फ्लॉप

भारतीय क्रिकेट टीम के टॉप खिलाड़ी ओपनिंग में ही आउट हो गए। 5 रन के स्कोर पर टीम इंडिया अपने 3 बल्लेबाजों को खो चुकी थी। इसके बाद 24 रन के स्कोर पर टीम को चौथा झटका लगा और पूरे टूर्नामेंट में भारत की तरफ से सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी पवेलियन लौट चुके थे। इसके बाद टीम इंडिया पूरे मैच में न्यूजीलैंड के दबाव से उबर नहीं सकी।

गलती नंबर 6- गलत शॉट

वर्ल्ड कप सेमीफाइनल मुकाबले में टीम इंडिया  24 रन पर 4 विकेट गंवा चुकी थी। जिसके बाद प्लेयर्स को संभल के खेलने की जरूरत थी। ऋषभ पंत और हार्दिक पंड्या ने मिलकर 47 रनों की साझेदारी की लेकिन सेंटनर की गेंद पर छक्का लगाने के प्रयास में गलत शॉट खेलकर पंत बाउंड्री के पास कैच आउट हो गए। वहीं पांड्या भी एक गलत शॉट के चलते अपना विकेट गवां बैठे।

गलती नंबर 7- स्लॉग ओवर में फिर फेल हुए धोनी

बता दें कि इस पूरे वर्ल्ड कप में अपनी धीमी बल्लेबाजी के कारण आलोचकों का शिकार रहे। इस मैच में भी धोनी तेज गति से रन बनाने में नाकाम रहे। उन्होंने सेमीफाइनल मुकाबले में 69.44 की स्ट्राइक रेट से खेलते हुए 72 गेंदों में 50 रन बनाए। और रन आउट हो गए।

Back to top button
?>