स्वास्थ्य

गर्मी के मौसम में चेहरे पर फोड़े-फुंसी, होने पर आजमाएं ये घरेलू उपाए

गर्मी के मौसम में चेहरे की चमक बरकरार रखना काफी मुश्किल हो जाता है। क्योंकि इस मौसम में फोड़े-फुंसी चेहरे पर काफी अधिक हो जाते हैं और इनकी वजह से चेहरे पर निशान भी पड़ जाते हैं। इतना ही नहीं कई बार इनमें तेज दर्द भी होने लग जाता है। अगर आपको भी गर्मी के मौसम में चेहरे पर फोड़े-फुंसी हो जाते हैं। तो आप नीचे बताए गए घरेलू उपायों को आजमाएं। इन उपायों की मदद से आपके फोड़े-फुंसी सही हो जाएंगे और आपका चेहरे बेदाग हो जाएगा।

फोड़े-फुंसी की परेशानी होने पर आजमाएं ये घरेलू उपाए, मिनटों में  मिल जाएगा आराम

नीम को चेहरे पर लगाएं

नीम को त्वचा के लिए काफी गुणकारी माना जाता है। फोड़े-फुंसी होने पर अगर नीम के पानी से चेहरा धोया जाए तो फोड़े-फुंसी एकदम सही हो जाते हैं। नीम का पानी तैयार करने के लिए आप कुछ नीम के पत्तों को पानी में उबाल लें और फिर इस पानी को ठंडाकर इससे अपना चेहरा धो लें।

नीम के पानी के अलावा चेहरे पर नीम का पेस्ट लगाने से भी फोड़े-फुंसी ठीक हो जाते हैं। नीम का पेस्ट तैयार करने के लिए आप इसके पत्तों को पीस लें और फिर इन्हें अपने चेहरे पर लगा लें। इसके अलावा आप नीम का पानी भी पी सकते हैं। दरअसल नीम का पानी पीने से खून एकदम साफ हो जाता है और ऐसा होने पर चेहरे पर फोड़े-फुंसी नहीं होते हैं।

तुलसी

तुलसी के पत्तों को पीसकर चेहरे पर लगाने से त्वचा को लाभ मिलता है। अगर आपके चेहरे पर दाने या फोड़े-फुंसी हैं तो आप कुछ तुलसी के पत्तों को पीसकर उसमें चीनी मिला लें और फिर इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगा लें। तुलसी का ये पेस्ट लगाने से तुरंत आपको फोड़े-फुंसी से आराम मिल जाएगा। इसके अलावा खाली पेट तुलसी के पत्ते रोजाना खाने से भी त्वचा पर अच्छा असर पड़ता है।

बबूल

बबूल के पेड़ के पत्ते भी चेहरे के लिए काफी फायदेमंद साबित होते हैं। जिन लोगों को भी चेहरे पर फोड़े-फुंसी अक्सर हो जाते हैं, वो लोग बबूल के पेड़ के पत्तों का रस निकालकर उसमें सरसों का तेल मिला लें और फिर इसे अपने फोड़े-फुंसी पर लगा लें।

बेसन का पेस्ट

बेसन को चेहरे पर लगाने से त्वचा एकदम से निखर जाती है और चेहरे से फोड़े-फुंसी के दाग भी एकदम से साफ हो जाते हैं। इसलिए गर्मी के मौसम में आप हफ्ते में दो बार बेसन का फेस पैक बनाकर उसे चेहरे पर जरूर लगाएं। बेसन का फेस पैक तैयार करने के लिए आपको बेसन में दही और शहद को मिलाना होगा। इन चीजों को अच्छे से मिक्स करने के बाद आपका फेस पैक तैयार हो जाएगा और आप इस फेस पैक को चेहरे पर लगा लें। इस फेस पैक को 15 मिनट तक सूखने दें और 15 मिनट बाद साफ पानी से अपने चेहरे को साफ करे लें। बेसन के इस फेस पैक से आपके फोड़े-फुंसी का आकर कम होने लग जाएगा और एक दो दिन में फोड़े-फुंसी एकदम चेहरे से गायब हो जाएंगे। आप चाहें तो बेसन के अंदर दही की जगह दूध भी डाल सकते हैं।

Back to top button