स्वास्थ्य

ग्रीन टी के साथ भूलकर भी नहीं करें इन चीजों का सेवन, हो सकती है गंभीर समस्या

अक्सर हम बहुत सी ऐसी चीजें करते हैं जो हम करते हैं लेकिन हमें उनके बारे में पता नहीं होती. जैसे बहुत कम लोगों को पता होगा कि दूध के सेवन के साथ या बाद या पहले कभी दही का सेवन नहीं करना चाहिए. ये तो एक उदाहरण था ऐसी ही कई बातें होती हैं जो आमतौर पर लोगों को पता नहीं होती और अनजाने में हम कर लेते हैं फिर बाद में तबियत खराब जैसी समस्याएं हो जाती हैं. आज हम आपको बताएंगे कि ग्रीन टी के साथ कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ होते हैं जिन्हें हमें उसके साथ नहीं लेना चाहिए. इस चाय का सेवन तो बहुत लोग करते हैं लेकिन ग्रीन टी के साथ भूलकर भी नहीं करें इन चीजों का सेवन, इसकी वजह आपको जरूर पता होनी चाहिए.

ग्रीन टी के साथ भूलकर भी नहीं करें इन चीजों का सेवन

अगर आप ग्रीन टी के शौकिन हैं और किसी दूसरे पदार्थ के साथ ग्रीन टी का सेवन करते हैं तो आपको सावधान हो जाना चाहिए क्योंकि ये आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है. हम आपको ऐसी ही 5 चीजों के बारे में बताएंगे जिनके साथ ग्रीन टी का सेवन हानिकारक होता है.

एम्फैटेमिन्स के साथ

अगर आप एम्फैटेमिन्स यानी दवा के रूप में इसका सेवन करते हैं तो आपको रुक जाना चाहिए. दरअल एम्फैटेमिन्स नर्वस सिस्टम को तेज करता है और इसके सेवन से हमारी हृदय की गति बढ़ जाती है. ग्रीन टी हमारे तेज नर्वस सिस्टम को तेज करने का काम करती है क्योंकि इसमें कैफीन होता है. ग्रीन टी के साथ एम्फैटेमिन्स लेने से हृदय गति और हाई बीपी की शिकायत हो जाती है इसलिए दोनों साथ में नहीं लेना चाहिए.

कोकेन के साथ

एक स्टडी के मुताबिक कोकेन और ग्रीन टी साथ में लेने से हृदय संबंधी बीमारी हो जाती है और बीपी बढ़ने से बॉडी में कई सारी परेशानियां देखने को मिलती है. कोकेन एक ऐसा पदार्थ है जिसके साथ भूलकर भी ग्रीन टी नहीं लीजिएगा.

गर्भनिरोधक गोलियों के साथ

ग्रीन टी में पाई जाने वाली कैफीन से निजात दिलाने के लिए हमारा शरीर उसे महीन हिस्सों में बांट देता है. जब भी कोई महिला गर्भ निरोधक गोलियां लेती है तो उस प्रक्रिया की गति धीमी हो जाती है और इसके परिणामस्वरूप महिलाओं में घबराहट, सिरदर्द और दूसरी कई स्वास्थ्य संबंधित बीमारियां हो जाती हैं.

तनाव के साथ

अगर आप बहुत ज्यादा तनाव में हैं तो आपको ग्रीन टी लेने से बचना चाहिए. ग्रीन टी में पाया जाने वाला कैफीन शरीर में उत्तेजना पैदा करता है और अक्सर तनाव में ली जाने वाली दवाईयां भी शरीर में उत्तेजना पैदा कर देती है. इसलिए ग्रीन टी के साथ तनाव से निजात दिलाने वाली दवाईयों से दूर रहना चाहिए.

जड़ी बूटियों और सप्लीमेंट्स के साथ

ग्रीन टी, जड़ी बूटियों और सप्लीमेंट्स के काम को प्रभावित करती है जैसे अगर आप ग्रीन टी पीते हैं तो उसमें मौजूद तत्व, आयरन और फोलिक एसिड की खुराक को खपाने की प्रक्रिया धीमी हो जाती है जिससे उनकी प्रभावहीनता बढ़ जाएगी और आपके शरीर को कई प्रकार की दिक्कतें होने लग सकती है.

Back to top button