विशेष

भारत सरकार की इस योजन से आपकी बेटी बन सकती हैं करोड़पति, बस करना होगा ये काम

बेटी लक्ष्मी का रूप होती हैं. उसके घर आने से खुशियाँ डबल हो जाती हैं. हालाँकि कुछ गरीब या मिडिल क्लास लोगो को बेटी के पैदा होते ही उसकी शादी की चिंता सताने लगती हैं. आजकल शादी ब्याह में लाखो रुपए खर्च हो जाते हैं. अंतिम समय पर इतने सारे पैसो की व्यवस्था करना हर किसी के बस की बात नहीं होती हैं. ऐसी स्थिति में आप भारत सरकार के द्वारा चलाई जा रही ‘सुकन्या समृद्धि’ योजन का लाभ उठा सकते हैं. इस योजना के तहत आपकी बेटी का सुकन्या समृद्धि अकाउंट खुलेगा जिसे आपको कम से कम 14 साल तक निवेश करना होगा. इसके बाद आपकी बेटी के अकाउंट में पुरे 78 लाख रुपए आ जाएँगे. इतना ही नहीं यदि आप इस योजना के अंतर्गत निवेश करते हैं तो आपको इनकम टैक्स कानून के सेक्शन 80C के अनुसार टैक्स में राहत भी मिलेगी.

हर माह इतने पैसे जमा करने होंगे

इस योजना के तहत आपको अपनी बेटी के अकाउंट में 416 रुपए रोजाना यानी 12,500 रुपए प्रति माह जमा कराने होंगे. यह पैसे आपको 14 साल तक जमा करने हैं. मसलन यदि आपकी बेटी की उम्र 1 साल हैं तो आप उसके 14 साल के होने तक पैसा जमा कर सकते हैं. फिर जब आपकी बेटी 21 साल की होगी तो ये पैसे की रकम 77,99,280 रुपए हो जाएगी. इस पैसो को आप जब अपनी बेटी की शादी के लिए निकलवा सकते हैं.

25 के बाद बेटी की शादी करोगे तो मिलेंगे 1 करोड़

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि 14 सालो में आप ने जो भी पैसा जमा किया हैं उस पर बेटी के 25 साल के होने तक ब्याज मिलता रहेगा. इस तरह इस योजना के 25 साल बाद आपकी बेटी के खाते में 1 करोड़ से ज्यादा रकम आ जाएगी. इन 14 सालों में आपको कुल निवेश 21 लाख रुपए का होगा, जिसके बदले आपको 1 करोड़ से ज्यादा पैसे मिलेंगे.

सुकन्या समृद्धि योजना की कुछ महत्त्वपूर्ण बाते

  • इस अकाउंट को आप किसी भी पोस्ट ऑफिस या कमर्शियल ब्रांच की अधिकृत शाखामें खोल सकते हैं.
  • इस योजना में वर्तमान में 8.5 फीसदी ब्याज दर दी जा रही हैं.
  • एक साल के अंदर अधिकतम राशि 1.5 लाख रुपए ही जमा कराई जा सकती हैं.
  • यदि आप हर माह 12,500 रुपए जमा नहीं कर सकते तो इसके लिए कम पैसो के निवेश वाली योजना भी हैं. लेकिन उसका अंतिम अमाउंट भी उस हिसाब से कम रहेगा.
  • इस अकाउंट को खोलने के लिए आपकी बेटी की उम्र 1 से 10 वर्ष के बीच होना अनिवार्य हैं.
  • एक बार खाता खुल गया तो आप इसे बेटी के 18 साल के होने या उसकी 21 के बाद शादी होने तक ओपन रख सकते हैं.
  • जब आपकी बेटी 18 की होगी तो उसके बाद आप उसकी पढाई के लिए इसमें से 50 प्रतिशत रकम निकाल सकते हैं.

इन डाक्यूमेंट्स की होगी जरूरत

सुकन्‍या समृद्धि अकाउंट फॉर्म, बेटी का जन्म प्रमाण पत्र, माता पिता का आइडेंटिटी कार्ड जैसे आधार कार्ड, पैन कार्ड, राशन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस इत्यादि में से कोई एक, एड्रेस प्रूफ के रूप में बिजली बिल या टेलीफोन बिल या राशन कार्ड.

तो फिर देर किस बात की आज ही अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस या बैंक जाए और इस योजना का जल्द से जल्द लाभ उठाए.

Back to top button