स्वास्थ्य

सिर्फ चाय-कॉफी ही नहीं इन 5 चीजों से भी होते हैं दांत पीले, हर किसी को देना चाहिए ध्यान

मानव शरीर में दांत सबसे अहम अंग माना जाता है. दांतों के बिना कोई भी अच्छा नहीं लगता है, और अगर दांतों में कोई बदलाव आता है तो देखने वाले की सबसे पहले नजर दांतों पर जाती है. दांत बहुत ज्यादा सफेद तो नहीं लेकिन सफेद ही अच्छे लगते हैं. दांतो की बनावट अलग-अलग होती है और खूबसूरत दांत लोगों को अपनी ओर आकर्षित करते हैं. मगर कुछ लोग अपने ही दांतों को कुछ ना कुछ गलत चीज का सेवन करके खराब कर लेते हैं और दांत की तकलीफ आमतौर पर लोगों को बहुत परेशान करता है. सिर्फ चाय-कॉफी ही नहीं इन 5 चीजों से भी होते हैं दांत पीले, इनके बारे में आपको जरूर जानना चाहिए क्योंकि ये हर किसी के लिए जरूरी बात होती है.

सिर्फ चाय-कॉफी ही नहीं इन 5 चीजों से भी होते हैं दांत पीले

जब भी आप अपने दातों को करीब से देखते हैं तो महसूस होता है कि वे कितने बेरंग हो गए हैं. अगर ऐसा होता है तो कैफिन को इसके लिए जिम्मेदार ठहराना छोड़ देना चाहिए. सिर्फ चाय या कॉफी से दांत खराब नहीं होते हैं बल्कि गंदे और बेरंग नहीं होते हैं बल्कि इन 5 चीजों से भी दांतों में खराबी आती है.

सोडा

सोडे में कृतिम मिठास होती है जो दांतों के इनामेल के लिए बहुत नुकसानदाक होता है. इस तरह के पेय पदार्थों में मौजूद शुगर दांतों के इनामेल को तोड़ती है और बैक्टीरिया को अंदर जाने से रोकती है. गहरे रंग वाले ऐसे पेय पदार्थ दांतों पर और ज्यादा असर डालते हैं, इसलिए सामान्य रूप से इन पेय पदार्थों से दूर रहने की सलाह दी जाती है.

वाइन

ये खबर शायद वाइन प्रेमियों को पसंद नहीं आए लेकिन शराब में टैटिन होता है जो कि चाय में भी पाया जाता है जिससे दांत गंदे होते हैं. रेड वाइन आपके दांतों के रंग के ग्रे शेड में बदलता है. वहीं दूसरी ओर व्हाइट वाइन दांतों पर लगे मौजूदा दागों को और ज्यादा गहरा करती हैं, ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें एसिड होता है.

धुम्रपान

अगर आप हर दिन धुम्रपान करते हैं तो आपके दांत हल्के-हल्के खराब होने लगेंगे. धु्म्रपान ना सिर्फ स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है बल्कि ये आपके दांतों और गम्स को भी बड़े पैमाने पर नुकसान पहुंचाता है. सिगरेट में निकोटिन और तार होता है जो आपके दांतों को कम समय में भीतर ही पीला करने लगता है.

सीट्रस फूड

सिट्रस फूड हर किसी को पसंद होता है लेकिन सिट्रस फूड स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होता है. मगर यह सच्चाई है कि इससे दांतों का रंग उड़ जाता है. सिट्रस फूड में एक तरह का एसिड होता है जो दांतो के इनामेल को कमजोर करता है और दांतों में पीलेपन को बढ़ाता है.

मुंह की खराब तरीके से सफाई करना

यह बात किसी से भी नहीं छिपी है कि व्यक्ति को दो बार ब्रश करना चाहिए. सही तरीके से उन्हें साफ करना स्वस्थ मुंह को बनाए रखने के लिए जरूरी होता है. अगर आप रोजाना ब्रश नहीं करते या सही तरीके से ब्रश नहीं करते हैं तो आपके दांतों में बैक्टीरिया बढ़ने लगेगा और इसका रिजल्ट प्लाक, कैविटीज होगी और इस वजह से दांतों का इनामेल पूरे तरीके नष्ट हो जाता है.

Back to top button