अध्यात्म

घर के सामने भूलकर भी ना रखे ये 6 चीजें, वरना छा जाएंगे दुखों के बादल

हम सभी का सपना होता हैं कि हमारा खुद का एक प्यारा सा घर हो, ऐसे में जब हम अपने लिए मकान बनाते हैं तो उसमे वास्तु से संबंधित कई सारी चीजों का ख्याल भी रखते हैं. ऐसा कहा जाता हैं कि वास्तु शास्त्र के अनुसार बनाई गई घर की डिजाईन बहुत शुभ होती हैं. इससे घर में सकारात्मक उर्जा का स्तर बढ़ता हैं और परिवार में सुख, शान्ति और समृद्धि आती हैं. हालाँकि अक्सर लोग सिर्फ मकान के अंदर की चीजों की और ही ध्यान देते हैं. उनके मकान के बाहार क्या हैं इस पर गौर नहीं करते हैं. वास्तु शास्त्र की माने तो घर के सामने मौजूद चीजें भी वास्तु का अहम हिस्सा होती हैं. यदि आपके मकान के सामने कोई गलत चीज रखी हो तो वास्तु दोष होने का ख़तरा रहता हैं. इसी बात को ध्यान में रखते हुए आज हम आपको उन चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें आपको अपने घर के सामने नहीं रखना हैं.

कांटे और दूध वाले पौधे:

आपके घर के बाहर काटे वाले पौधों को कभी नहीं लगाना चाहिए. इससे आपके दुश्मनों की संख्या बढ़ जाती हैं. इसके साथ ही परिवार में इससे लड़ाई झगड़े का माहोल पैदा होता हैं. इतना ही नहीं इससे आपका स्वास्थ भी बार बार खराब हो सकता हैं. इसके अतिरिक घर के बाहर ऐसे पौधे भी नहीं लगाना चाहिए जिनकी पत्तियों में से दूध निकलता हैं ये भी अशुभ होते हैं.

पत्थर का ढेर:

वास्तु शास्त्र की माने तो घर के आगे कभी पत्थरों का ढेर जमा नहीं होने देना चाहिए. यदि आप ऐसा होने देते हैं तो इसका सीधा असर आपके परिवार की तरक्की पर पड़ेगा. ऐसा माना जाता हैं कि घर के सामने अधिक पत्थरों का ढेर होने से उन्नति के मार्ग रूक जाते हैं. इतना ही नहीं इससे आपको हर काम में बाधाओं को झेलना पड़ता हैं.

कूड़ादान:

कचरा पेटी एक ऐसी चीज हैं जो नेगेटिव उर्जा उत्पन्न करती हैं. इसके अलावा इससे आपकी सेहत को भी नुकसान पहुँचता हैं. यही वजह हैं कि वास्तु शास्त्र में इसे घर के बाहर रखने को मना करा गया हैं. आप इस बात का भी ध्यान रखे कि आपके मकान के सामने कचरा जमा ना हो, वहां साफ़ सफाई रखे.

बिजली का खम्बा:

कई बार मकान के सामने बिजली का खम्बा भी आ जाता हैं. यदि आप नया मकान खरीद रहे हैं तो इस बात पर जरूर गौर करे. वास्तु शास्त्र के अनुसार घर के मुख्य दरवाजे के सामने बिजली का खम्बा होना अशुभ होता हैं. इससे आपकी उन्नति में बाधाएं उत्पन्न होती हैं.

विशाल वृक्ष:

यदि आपके घर के सामने कोई बड़ा सा पेड़ हैं जिसने आपके घर को ढक रखा हैं तो ये वास्तु के अनुसार दिक्कत वाला मामला साबित हो सकता हैं. इससे आपके घर में दुखों की मात्रा बढ़ जाती हैं.

रोड का दहलीज से ऊँचा होना:

आप जिस मकान में रह रहे हैं उसके मुख्य द्वार की दहलीज हमेशा सामने की रोड से ऊँची होनी चाहिए. यदि इस दहलीज की उंचाई रोड की हाईट से नीचे होती हैं तो ये वास्तु दोष पैदा करता हैं. इससे घर के सदस्यों का स्वास्थ्य गड़बड़ होता रहता हैं.

Back to top button