स्वास्थ्य

कम उम्र में ये काम करने से बढ़ जाता है हार्ट अटैक का खतरा, हो जाएं सावधान

न्यूज़ट्रेंड हेल्थ डेस्क: इन दिनों लोगों के हार्ट अटैक से मरने की कई खबरें सामने आ रही हैं। हाल ही में पूर्व मुख्यमंत्री एनडी तिवारी के बेटे रोहित शेखर तिवारी की मौत भी दिल का दौरा पड़ने की वजह से हुई। बता दें कि रोहिल की उम्र महज 40 साल थी। वहीं हाल ही में खबर आई थी कि फिल्म कामसूत्र 3डी की एक्ट्रेस सायरा की भी दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गई थी। बता दें कि इतनी कम उम्र में हार्ट अटैक आने से हर कोई हैरान था कि इतनी कम उम्र में भला कैसे किसी को हार्ट अटैक आ सकता है। लेकिन बता दें कि अब सिर्फ उम्र ही नहीं बल्कि रूटीन लाइफ में किए जाने वाले कुछ ऐसे काम हैं जिनसें युवाओं में दिल से जुड़ी बीमारियां घर कर रही हैं।

बता दें कि भारत देश में लगभग 2 करोड़ से ज्यादा लोग दिल से जुड़ी बीमारियों से परेशान हैं। पिछले साल हुए एक सर्वे के मुताबिक देश में हर साल 3 सेकेंड में एक व्यक्ति के मौत की वजह हार्ट अटैक ही होता है। इन मौतौं में 50 फीसदी की उम्र 50 साल से ज्यादा होती है तो वहीं 25 फीसदी लोग महज 40 साल के होते हैं। तो चलिए आज अपने इस लेख में बताते हैं वो आदतें जिनकी वजह से लोग कम उम्र में भी इस बीमारी का शिकार हो रहे हैं।

नशा

इन दिनों युवा बहुत ही कम उम्र में ही धूम्रपान और ऐल्कोहल के सेवन करने लगते हैं। कम उम्र में इन सबका सेवन करने से उन्हें कार्डियोवस्कुलर नाम की डिसीज का शिकार बना देती है। डॉक्टरों का मानें तो कार्डियोवास्कुलर एक हार्ट डिसीज की गंभीर बीमारियों में से एक हैं जो कई प्रकार की दिल की बीमारियों का कारण बनती है।

जंक फूड

इन दिनों युवाओं के बीच जंक फूड का क्रेज बहुत ज्यादा बढ़ गया है। घर का खाना खाने की बजाए युवा पीढ़ी जंक फूड पर ही निर्भर करती है। उनके खाने में अक्सर ही ऑयली और स्पाइसी फूड ही होता है। चाइनीज और जंक फूड खाने की वजह से शरीर में कैलोरी की मात्रा बढ़ जाती है। और शरीर में कैलोरी की मात्रा बढ़ने से इसका बुरा असर दिल पर पड़ता है।

वर्क प्रेशर

भागादौड़ी वाली लाइफस्टाइल और काम का स्ट्रेस होने की वजह से लोग अपनी डाइट का सही से ध्यान नहीं रख पाते हैं। जिसके चलते वो कभी भी भूख लगने पर बाहर का खाना खा लेते हैं। बाहर मिलने वाले जंक फूड पर निर्भर रहने की वजह और घंटो तक बैठ कर काम करने की वजह से इसका सीधा असर ब्लड वेसेल्स पर पड़ता है। और यही वजह है कि इन दिनों युवा कम उम्र में ब्लड प्रेशर जैसी गंभीर बीमारियों का शिकार हो जाते हैं।

स्टेरॉयड

इन दिनों युवाओं में बॉडी बनाने का बहुत क्रेज हैं, लेकिन उसके लिए काफी समय और मेहनत लगती है। लेकिन जल्दी बॉडी बनाने की चाहत में युवा स्टेरॉयड के भी सेवन करते हैं और साथ ही हैवी न्यूट्रिशियन लेते हैं। स्टेरॉयड के सेवन से शरीर में कई तरह के बदलाव होते हैं और साथ ही हार्ट अटैक का खतरा भी बना रहता है।

Back to top button