विशेष

सिंगापुर जाकर लें यहां की नाइट लाइफ का मजा और घूमें इन जगहों पर

सिंगापुर दर्शनीय स्थल : सिंगापुर शहर दुनिया के प्रसिद्ध पर्यटक स्थलों में से एक है और यह एक एशिया देश है। सिंगापुर में देखने के लिए काफी सुंदर जगहें मौजूद है और इस देश की नाइट लाइफ काफी सुंदर है। सिंगापुर शहर में काफी संख्या में भारतीय रहते हैं और इसलिए आपको यहां पर काफी सारे हिंदू मंदिर देखने को मिल जाते हैं। इस देश में आपको एक अलग तरह का ही लाइफस्टाइल देखने को मिलता है। यह देश दुनिया के सबसे महंगे देशों में से एक है। अगर आप कभी सिंगापुर जाते हैं तो नीचे बताए गए स्थानों पर आप जरुर जाएं।

सिंगापुर के टॉप पर्यटन स्थल

सिंगापुर दर्शनीय स्थल

सिंगापुर दर्शनीय स्थल – ऑर्चर्ड रोड

ऑर्चर्ड रोड सिंगापुर दर्शनीय स्थल में एक बहुत ही प्रसिद्ध स्थल है। सिंगापुर की नाइट लाइफ काफी सुंदर है और रात के समय इस देश के बाजारों में घूमने का एक अलग ही मजा है। अगर आप सिंगापुर जाते हैं तो ऑर्चर्ड रोड जरूर जाएं। ऑर्चर्ड रोड में आपको काफी सुंदर माहौल देखने को मिलेगा। ऑर्चर्ड रोड पर कई सारे रेस्टोरेंट और शॉपिंग करने की दुकान भी मौजूद है। यह रोड़ काफी लंबा है और इस रोड पर रात के समय कई सारी लाइट जलाई जाती हैं। जिसकी वजह से यह रोड बेहद ही सुंदर दिखता है।

सिंगापुर दर्शनीय स्थल – जुरोंग बर्ड पार्क

सिंगापुर दर्शनीय स्थल

जुरोंग बर्ड पार्क सिंगापुर दर्शनीय स्थल का दूसरा प्रसिद्ध स्थल है। जुरोंग बर्ड पार्क में आपको तरह तरह के पक्षी देखने को मिलते हैं और आप इन पक्षी के साथ फोटो भी खींचवा सकते हैं। ये पार्क 49 एकड़ में फैला हुआ है और इस पार्क को अच्छे से घूमने में आसानी से तीन घंटे का समय लग जाता है। जुरोंग बर्ड पार्क में 400 प्रजातियों के 5,000 पक्षी मौजूद हैं।

सिंगापुर दर्शनीय स्थल – सेंटोसा आइलैंड

सिंगापुर दर्शनीय स्थल

सेंटोसा काफी बड़े क्षेत्र में फैला हुआ है और इस जगह कई सारी चीजें मौजूद है। आपको सेंटोसा आइलैंड में रात के समय कई सारे लेजर शो देखने को भी मिलते हैं। वहीं दिन के समय आप इस जगह पर शॉपिंग करना का मजा ले सकते हैं। सेंटोसा आइलैंड में आपको रेस्टोरेंट भी आसानी से मिल जाएंगे। सेंटोसा आइलैंड में सड़क, केबल कार और मोनोरेल के जरिए जाया जा सकता है। इस आइलैंड में जाने के लिए आपको टिकट की जरूरत पड़ती है।

सिंगापुर दर्शनीय स्थल – मेर्लिओन पार्क

सिंगापुर दर्शनीय स्थल

मेर्लिओन पार्क सिंगापुर दर्शनीय स्थल का एक बहुत ही प्रसिद्ध स्थल है। मेर्लिओन पार्क में आप बोटिंग करने का मजा ले सकते हैं। इस जगह से आपको सिंगापुर शहर की चकाचौंध देखने को मिलती है। इस पार्क को अच्छी तरह से घूमने में 45 मिनट लग जाते हैं। वहीं रात के समय आप इस पार्क में बनी झील के पास बैठकर सुकून के पहल गुजार सकते हैं।

सिंगापुर दर्शनीय स्थल – सिंगापुर फ्लायर

सिंगापुर दर्शनीय स्थल

सिंगापुर फ्लायर के जरिए आपको पूरा सिंगापुर शहर दिख जाता है। इस फ्लायर में बैठने के लिए आपको टिकट लेनी पड़ती है जो कि आपको 1500 रुपए तक की मिलती है। इस फ्लायर में बैठकर सिंगापुर शहर को ऊंचाई से देखा जा सकता हैं।

सिंगापुर दर्शनीय स्थल – यूनिवर्सल स्टूडियो

सिंगापुर दर्शनीय स्थल

यूनिवर्सल स्टूडियो सिंगापुर दर्शनीय स्थल की शोभा बढ़ाता है। यूनिवर्सल स्टूडियो में आप कई सारे झूलों का आनंद ले सकते हैं। झूलों के अलावा यहां पर दिन भर तरह तरह के शो में होते रहते हैं, जिनको आप देख सकते हैं। यूनिवर्सल स्टूडियो जाने के लिए आपको टिकट लेनी पड़ती है और उस टिकट पर ही आप इस स्टूडियो में मौजूद किसी भी झूले और शो को देख सकते हैं। इसके अलावा इस जगह पर शॉपिंग भी की जा सकती है।

कैसे पहुंचे सिंगापुर

वायुमार्ग

भारत के कई शहरों से सिंगापुर के लिए फ्लाइट जाया करती है। सिंगापुर की फ्लाइट की टिकट 22 हजार रुपए से शुरू होती है और इस फ्लाइट की अवधि 5.30 घंटे की होती है। वहीं अगर आप कोलकत्ता से सिंगापुर जाने के लिए विमान लेते हैं तो वो आपको यह थोड़ा सस्ता पड़ता है। विमान के अलावा आप सिंगापुर क्रूज के जरिए भी जा सकते हैं। क्रूज के जरिए सिंगापुर जाने के लिए कम से कम 31,500 रूपए प्रति व्यक्ति किराया लगता है।

कितना आएगा खर्चा

कई सारी ट्रेवल कंपनी सिंगापुर जाने के लिए काफी अच्छे पैकेज ऑफर करती है और आप अपने हिसाब से पैकेज का चुनाव कर सकते हैं। इन पैकेज में जाने से लेकर रहने और खाने का खर्चा शामिल होता है। आमतौर पर यह पैकेज 30 हजार से शुरू हो जाते हैं।

खान-पान

सिंगापुर दर्शनीय स्थल

सिंगापुर शहर में काफी सारे भारतीय रहते हैं इसलिए आपको इस देश में आसानी से भारतीय खाना मिल जाएगा। भारतीय खाने के अलावा आपको यहां पर मेक्डोनाल्ड, पीजा हट, केएफसी, सबवे और बर्गर किंग भी आसानी से मिल जाएंगे। चाइनीज खाना खाने का आनंद भी आप इस देश में ले सकते हैं।

रखें इन बातों का ध्यान

सिंगापुर जाने से पहले आप इस देश के नियमों को अच्छे से पढ़ लें। इस देश की सड़कों पर थूकने पर या फिर कोई चीज फेंकने पर आपको जुर्माना भरना पड़ सकता है और जेल भी हो सकती है।

एक सिंगापुर डॉलर की कीमत 51 रुपए है। आप अपने शहर से अपने साथ सिंगापुर डॉलर लेकर जाएं। वहीं आप चाहें तो एयरपोर्ट पर भी भारतीय पैसों को सिंगापुर डॉलर में बदलाव सकते हैं।

सिंगापुर जाने का सबसे सही समय

सिंगापुर में फरवरी के महीने के दौरान गर्मी होना शुरू हो जाती है। इसलिए इस देश में जाने का सबसे सही समय नवंबर से जनवरी के बीच का है। जनवरी के महीने में इस देश में चीनी नव वर्ष को मनाया जाता है और इस दौरान यहां पर कई तरह के कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है।

यह भी पढ़ें: नेपाल दर्शनीय स्थल

Back to top button