छुट्टियों में लें नेपाल घूमने का मजा, ये हैं नेपाल के टॉप पर्यटन स्थल इस गर्मी जरूर जाएं नेपाल की सैर पर, देखें इस देश के ये प्रसिद्ध पर्यटन स्थल

नेपाल दर्शनीय स्थल : नेपाल दर्शनीय स्थल विश्व भर में बहुत प्रसिद्ध हैं. नेपाल देश में भारत की छाप देखने को मिलती है और इस देश में कई सारे हिंदू मंदिर हैं। हर साल भारत से कई सारे लोग इस देश में बनें इन प्रसिद्ध हिंदू मंदिरों को देखने के लिए जाया करते हैं। नेपाल देश में मंदिरों के अलावा और कई सारी सुंदर पर्यटक स्थल भी मौजूद हैं, जो कि विश्व भर में प्रसिद्ध हैं। नेपाल देश एडवेंचरस करने वाले लोगों के लिए भी एकदम सही जगह है और इस जगह पर एडवेंचरस का खूब मजा लिया जा सकता है। आप अपनी छुट्टियों में इस देश जाने पर विचार कर सकते हैं। अगर आप नेपाल देश की ट्रिप प्लान करते हैं तो आपको ज्यादा जेब भी ढीली नहीं करनी पड़ेगी, क्योंकि इस देश की करंसी काफी सस्ती है और आप आराम से 4 से 5 दिन इस देश में मात्र 25 हजार रुपए खर्च करके गुजार सकते हैं।

यह हैं नेपाल के दर्शनीय स्थल

पशुपतिनाथ मंदिर

नेपाल दर्शनीय स्थल

नेपाल दर्शनीय स्थल में पहला प्रसिद्ध मंदिर है पशुपतिनाथ मंदिर। पशुपतिनाथ मंदिर नेपाल की राजधानी काठमांडू में स्थित है और यह मंदिर शिव जी को अर्पित है। इस मंदिर में केवल हिंदू धर्म के लोग ही जा सकते हैं और अन्य धर्म के लोगों को इस मंदिर के दर्शन बाहर से ही करने पड़ते हैं। यह मंदिर बागमती नदी के किनारे बना हुआ है। इस मंदिर के आसपास काफी सुंदर माहौल देखने को मिलता है और शिवरात्रि के दिन इस मंदिर में पर्व का आयोजन किया जाता है। पर्व के दौरान काफी संख्या में भक्त इस मंदिर में आते हैं। यह मंदिर काठमांडू से मात्र तीन किलोमीटर की दूरी पर ही स्थित है। इस मंदिर में जाने का सबसे उत्तम समय सुबह के दौरान सूर्योदय का है।

मुक्तिनाथ मंदिर

नेपाल दर्शनीय स्थल

मुक्तिनाथ मंदिर नेपाल दर्शनीय स्थल का दूसरा देखने लायक स्थल हैं। मुक्तिनाथ घाटी में यह मंदिर स्थित है। यह मंदिर भगवान विष्‍णु को अर्पित है और इस मंदिर में शालिग्राम शिला या शालिग्राम पत्‍थर की पूजा की जाती है। हिंदू धर्म के अनुसार शालिग्राम शिला में भगवान विष्‍णु का निवास माना गया है और इसलिए इस पत्थर को काफी पवित्र माना जाता है। इस मंदिर को पैगोडा वास्तुकला से बनाया गया है। वहीं यह मंदिर हिमालय में 3 हजार 700 मीटर से भी ज्यादा ऊंचाई पर मौजूद है। जिसकी वजह से इस मंदिर के आसपास काफी प्राकृतिक सुंदरता देखने को मिलती है।

काठमांडू शहर

नेपाल दर्शनीय स्थल

काठमांडू स्थल नेपाल दर्शनीय स्थल की शोभा बढ़ाता हैं। नेपाल की राजधानी काठमांडू में शाम के समय सैर करने का एक अलग ही आंनद आता है। दरअसल काठमांडू हिमालय के पहाड़ों से घिरी हुआ है और ऐसे में शाम के समय यहां का मौसम काफी सुहाना होता है। साथ में ही इस जगह पर नेपाली ट्रेडिशनल डांस और कई तरह के कार्यक्रमों का आयोजन भी समय समय पर होता रहता है। काठमांडू में आपको शॉपिंग करने के लिए भी काफी कुछ मिल जाएगा। काठमांडू नेपाल का बेहद ही खूबसूरत शहर है।

पोखरा

नेपाल दर्शनीय स्थल

पोखरा नेपाल दर्शनीय स्थल का चौथा प्रसिद्ध दर्शनीय स्थल हैं। पोखरा शहर के पास ही फेवा झील स्थित है और इस झील के चारों ओर काफी सुंदर और शांत वातावरण है। जो भी लोग नेपाल घूमने के लिए जाया करते हैं वे पोखरा जरूर जाते हैं। पोखरा नेपाल का दूसरा सबसे फेमस शहर है और इस जगह पर झील के अलावा कई सारे मंदिर भी हैं।

सागरमाथा राष्ट्रीय उद्यान

नेपाल दर्शनीय स्थल

सागरमाथा राष्ट्रीय उद्यान नेपाल दर्शनीय स्थल का चौथा पर्यटक स्थल हैं। यह उद्यान नेपाल दर्शनीय स्थल में चार चाँद लगा देता हैं। सागरमाथा राष्ट्रीय उद्यान बेहद ही सुंदर जगह है और इस उद्यान से माउंट एवरेस्ट को भी देखा जा सकता है। जो लोग माउंट एवरेस्ट नहीं जा सकते हैं वो लोग सागरमाथा राष्ट्रीय उद्यान से माउंट एवरेस्ट को देख सकते हैं। इस पार्क में आपको कई तरह के पक्षी और जानवर देखने को मिलेगे। इस पार्क को प्राकृतिक विश्व धरोहर स्थल का दर्जा भी प्राप्त है।

कैसे जाएं नेपाल

नेपाल दर्शनीय स्थल
दिल्ली से काठमांडू जाने के लिए आपको डॉ अंबेडकर स्टेडियम बस टर्मिनल से आसानी से बस मिल जाएगी। इस बस अड्डे से रोज सुबह 10 बजे काठमांडू के लिए बस जाती है। बस के किराए की बात की जाए तो आपको प्रति व्यक्ति 2300-2800 रुपए का किराए देने होगा। नेपाल जाने वाली बस में आपको पहले से बुकिंग करवानी पड़ती है। बुकिंग के दौरान आपको आईडी, आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस जैसे दस्तावेजों की भी जरूत पड़ती है।

दिल्ली के अलावा आपको उत्तर प्रदेश और कोलकाता से भी नेपाल जाने के लिए आसानी से बस मिल जाती हैं। वहीं आप चाहें तो अपनी गाड़ी के जरिए भी नेपाल जा सकते हैं। बस और गाड़ी के अलावा आप ट्रेन के माध्यम से भी नेपाल पहुंच सकते हैं। नेपाल और भारत के बॉर्डर तक ट्रेन की सुविधा मौजूद है। नेपाल जाने के लिए आपको आसानी से विमान भी मिल जाएंगे। दिल्ली और भारत के कई शहरों से नेपाल के लिए विमान की सुविधा उपलब्ध है।

कब जाएं

नेपाल दर्शनीय स्थल

नेपाल जाने का सबसे अच्छा समय फरवरी से अप्रैल के बीच का है। इस दौरान यहां का मौसम काफी अच्छा होता है। वहीं अगर आप ट्रैकिंग करने के लिए नेपाल जाना चाहते हैं तो आप सितंबर से नवंबर के महीने के दौरान जाएं।

यह भी पढ़ें : जयपुर दर्शनीय स्थल